Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Odisha: मजबूरी नहीं समझ रही थी मह‍िला प्र‍िंसिपल, मांग रही थी रिश्‍वत; सहायक लाइब्रेरियन की पत्नी से 50 हजार लेते रंगेहाथ पकड़ाई

शुक्रवार 19 जनवरी की शाम खोर्द्धा जिला केरंगा पंचायत हायर सेकेंडरी स्कूल की प्रिंसिपल विद्युतप्रभा जेना को ओडिशा विजिलेंस की टीम ने स्कूल के सहायक लाइब्रेरियन की पत्नी से 50 हजार रुपये की रिश्वत मांगते और वसूल करते रंगेहाथ दबोच लिया। पीड़ित सहायक लाइब्रेरियन की पत्नी के कई अनुरोधों के बावजूद आरोपित प्रिंसिपल जेना काम कराने के लिए रिश्वत मांग रही थी।

By Jagran News Edited By: Prateek Jain Updated: Fri, 19 Jan 2024 10:09 PM (IST)
Hero Image
Odisha: सहायक लाइब्रेरियन की पत्नी से 50 हजार रुपये की रिश्वत लेते रंगेहाथ धराई मह‍िला प्र‍िंसिपल। (सांकेतिक तस्‍वीर)

संवाद सूत्र, संबलपुर। शुक्रवार 19 जनवरी की शाम खोर्द्धा जिला केरंगा पंचायत हायर सेकेंडरी स्कूल की प्रिंसिपल विद्युतप्रभा जेना को ओडिशा विजिलेंस की टीम ने स्कूल के सहायक लाइब्रेरियन की पत्नी से 50 हजार रुपये की रिश्वत मांगते और वसूल करते रंगेहाथ दबोच लिया।

बताया गया है कि उक्त स्कूल के सहायक लाइब्रेरियन को जनवरी 2018 से फरवरी 2022 तक की अवधि के लंबित बकाया वेतन के अनुमोदन के लिए सक्षम प्राधिकारी को प्रेषित करने और सहायक लाइब्रेरियन के पक्ष में बिल जारी करने की सुविधा के लिए यह रिश्वत वसूला जा रहा था।

सहायक लाइब्रेरियन की पत्‍नी ने विजिलेंस से की थी श‍िकायत

बताया गया है कि सहायक लाइब्रेरियन की मस्तिष्क की सर्जरी हुई है और उसे तत्काल रुपयों की आवश्यकता थी। पीड़ित सहायक लाइब्रेरियन की पत्नी के कई अनुरोधों के बावजूद आरोपित प्रिंसिपल जेना काम कराने के लिए रिश्वत मांग रही थी। ऐसे में कोई और उपाय नहीं मिलने पर, सहायक लाइब्रेरियन की पत्नी ने अपनी परेशानी बताते हुए विजिलेंस अधिकारियों से इसकी शिकायत कर दी। 

इसी के बाद योजना बनाकर शुक्रवार की शाम जब प्रिंसिपल जेना रिश्वत के रुपए वसूल कर रही थी तभी ओडिशा विजिलेंस की टीम ने उसे पकड़ लिया। आरोपित प्रिंसिपल जेना से रिश्वत की पूरी राशि बरामद कर ली गई है और उसके दो ठिकानों पर एक साथ तलाशी चल रही है। 

50 हजार रिश्वत के साथ प्रधान शिक्षक पकड़ाया

संबलपुर। शुक्रवार,19 जनवरी की शाम, कालाहांडी जिला के केसिंगा ब्लॉक अंतर्गत अधामुंडा स्थित एसएसडी हाईस्कूल के प्रधान शिक्षक अगस्ति साहू को, कोरापुट विजिलेंस की टीम ने 50 हजार रुपए  की रिश्वत मांगते और स्वीकार करते हुए रंगेहाथ पकड़ा।

बताया गया है कि उक्त स्कूल के मरम्मत और नवीनीकरण कार्य के लिए 22 लाख 53 हजार 858 रुपये का बिल पास करने के लिए एक ठेकेदार से यह रिश्वत वसूला जा रहा था।

इसकी शिकायत दर्ज होने केदार विजिलेंस ने योजना बनाकर यह छापेमारी की और स्कूल कार्यालय कक्ष में रिश्वत वसूलते प्रधान शिक्षक साहू को 50 हजार रुपये के साथ पकड़ा। आरोपित साहू के कब्जे से संपूर्ण रिश्वत राशि बरामद कर जब्त कर ली गई है। इसके बाद उसके एक ठिकाने की तलाश जारी है। 

यह भी पढ़ें -

Odisha Assembly: ओडिशा विधानसभा का बजट सत्र पांच फरवरी से, 8 फरवरी को पेश किया जाएगा कामकाजी बजट

शहर में अचानक घुस आया जंगली हाथी, जान बचाने के लिए इधर-उधर भागने लगे लोग; देखें गजराज के तांडव की तस्‍वीरें