Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Odisha: मैट्रिक एग्जाम में कैसे अच्छा प्रदर्शन करें छात्र! पढ़ाई और नींद के लिए शिक्षा विभाग ने जारी किया रोडमैप

शिक्षा विभाग की ओर से कहा गया है कि अभ्यर्थियों को टिप्स इसलिए दिया गया है ताकि वे मैट्रिक परीक्षा की तैयारी आसानी से कर सकें। जन शिक्षा विभाग ने कक्षा 10 के छात्रों के लिए तैयारी और अध्ययन करने के लिए दिशानिर्देशों का एक सेट जारी किया है। इस संबंध में सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को पत्र लिखा गया है।

By Jagran NewsEdited By: Shubham SharmaUpdated: Wed, 01 Nov 2023 04:00 AM (IST)
Hero Image
ओडिशा में मैट्रिक एग्जाम के लिए शिक्षा विभाग का टिप्स।

जागरण संवाददाता, भुवनेश्वर। मैट्रिक परीक्षा की तिथि अब धीरे-धीरे नजदीक आ रही है। ऐसे में स्कूल और जन शिक्षा विभाग ने छात्रों को परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन करने के टिप्स दिए हैं। स्कूल और जन शिक्षा विभाग ने एक रोडमैप जारी किया है कि अगर बच्चे रोजाना तैयारी करते हैं तो परीक्षा में कैसे अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं। टिप्स से बच्चे खुद को फिट भी रख सकते हैं और मन लगाकर पढ़ सकते हैं।

जिला शिक्षा अधिकारियों को लिखा गया पत्र 

शिक्षा विभाग की ओर से कहा गया है कि अभ्यर्थियों को टिप्स इसलिए दिया गया है ताकि वे मैट्रिक परीक्षा की तैयारी आसानी से कर सकें। जन शिक्षा विभाग ने कक्षा 10 के छात्रों के लिए तैयारी और अध्ययन करने के लिए दिशानिर्देशों का एक सेट जारी किया है। इस संबंध में सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को पत्र लिखा गया है। शिक्षक 4 नवम्बर को सभी हाई स्कूलों में कक्षा 10 की परीक्षा देने वाले छात्रों के साथ भी बातचीत करेंगे।

10 से 14 घंटे पढ़ाई करने का दिया टिप्स

जन शिक्षा विभाग के टिप्स के अनुसार परीक्षार्थियों को रोजाना 10 से 14 घंटे पढ़ाई करनी चाहिए। 6 से 7 घंटे की नींद लें और बाकी समय अन्य कार्यक्रम करें।सोने का समय रात 10 बजे से सुबह 4 बजे के बीच या रात 11 बजे से सुबह 5 बजे के बीच है। सुबह उठने के बाद दिनचर्या पूरी करने के बाद व्यायाम और योग करें। इससे दिनभर उनके शरीर में स्फूर्ति बनी रहेगी और एकाग्रता बढ़ेगी।

6 से 8 गिलास गुनगुना पानी

बाहर का तैलीय भोजन करना बंद कर दें। इसे खाने से आलस आने के साथ नींद महसूस होगी। छात्रों को हर समय संतुलित और सूक्ष्म आहार लेने की सलाह दी गई है। प्रत्येक सत्र की शुरुआत करने से पहले की पढ़ाई का रिवीजन करें। बिस्तर पर जाने से पहले गर्म दूध या गर्म नींबू पानी पीएं। एक दिन में 6 से 8 गिलास गुनगुना पानी पीने की सलाह दी गई है। विषय के महत्व को देखते हुए प्रत्येक विषय के लिए डेढ़ घंटे से लेकर दो घंटे तक का समय रखने के टिप्स में बताया गया है।

यह भी पढ़ेंः Assembly Election 2023: सात नवंबर से नहीं दिखा सकेंगे एग्जिट पोल, चुनाव आयोग ने लगाई रोक; इस डेट से मिलेगी मंजूरी

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर