Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Odisha News: भूत बंगला बना पोस्‍टमार्टम हाऊस, अंधेरे में जैसे-तैसे डॉक्‍टर करते हैं शवों का चीरफाड़

झारसुगुड़ा पोस्‍टमार्टम की हालत बेहद दयनीय है। यहां न तो बिजली की सप्‍लाई होती है न ही पानी मिलता है। ऐसे में शवों को फ्रीजर में भी नहीं रखा जा सकता है। फ्रीजर भी खराब पड़ा हुआ है। डॉक्‍टर व अन्‍य कर्मचारी जैसे-तैसे शवों का पोस्‍टमार्टम करते हैं। काम के बाद हाथ धुलने के लिए उन्‍हें पानी तक नहीं मिलता है। बाहर से यह एक भूत बंगला दिखता है।

By Jagran NewsEdited By: Arijita SenUpdated: Fri, 24 Nov 2023 04:55 PM (IST)
Hero Image
ओडिशा के झारसुगुड़ा पोस्‍टमार्टम की हालत बेहद दयनीय है।

संसू, झारसुगुड़ा। झारसुगुड़ा शहर के मंगल बाजार बंगाली पाड़ा में स्थित पोस्टमार्टम हाउस के नए बने जिला अस्पताल में स्थानांतरण के लिए बहुत दिनों से मांग की जा रही है, जो अब तक नहीं किया जा सका है। इसके लिए जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग की ओर से प्रस्ताव दिया जा चुका है, लेकिन इसकी मंजूरी अब तक नहीं मिली है।

न है लाइट, न है पानी की सुविधा

वर्तमान मंगल बाजार बंगाली पाड़ा में चल रहा पोस्टमार्टम हाउस जगह के अभाव में पुराने जर्जर घर में ही दयनीय स्थिति में जैसे-तैसे चल रहा है। इसकी यह हालत है कि यहां बिजली की सप्लाई नहीं होने से यहां पर स्थित फ्रीजर भी चलने की स्थिति में नहीं है।

कई बार तो यहां मोबाइल की रोशनी में भी शव का विच्छेदन किए जाने की घटना सामने आई चुकी है। यहां पानी तक की सुविधा नहीं है, जिससे शव के विच्छेदन के बाद डाॅक्टर व कर्मचारियों को हाथ धोने को पानी तक नहीं मिलता। इस प्रकार की अवस्था में झारसुगुड़ा जिला का शव विच्छेदन गृह चल रहा है।

WhatsApp पर हमसे जुड़ें. इस लिंक पर क्लिक करें

जैसे-तैसे चल रहा पोस्‍टमार्टम

कई वर्षों से शहर के व्यस्त बहुल मंगल बाजार बंगाली पाड़ा में पोस्टमार्टम हाउस चल रहा है। यहां तक कई बार शव लेकर आने वाले वाहन तक को पहुंचने मुश्किल होता है।

वहीं जब मंगल बाजार में साप्ताहिक बाजार लगने के कारण मंगलवार को यहां तक शव वाहन का पहुंचना लगभग मुश्किल होता था।

समस्या को देखते हुए यहां से उक्त साप्ताहिक बाजार को स्थानांतरित कर दिया गया। इसके बाद भी इस रास्ते पर भीड़ कम नहीं हुई है। वहीं पोस्टमार्टम हाउस की स्थिति को देखकर लोग भी आश्चर्यचकित होते हैं।

भूत बंगला बना पोस्‍टमार्टम हाऊस

जर्जर हो चुका पोस्टमार्टम हाऊस वर्तमान भूत बंगला बन गया है। यहां से दरवाजे, खिड़की की चोरी होने के बाद से अब तक दोबारा लग पाए हैं। यहां स्वास्थ्य विभाग की ओर से लगाया गया फ्रीजर पांच वर्षों से खराब पड़ा हुआ है, जिसके कारण कई बार शव को यहां लाने के बाद रखने में भारी समस्या होती है।

झारसुगुड़ा जैसे शिल्प व खदान से भरपूर जिले में आए दिन सड़क दुर्घटना में लोगों की मौत होती है। लोगों ने मांग की है कि जब तक यह पोस्टमार्टम हाउस यहां से नए जिला अस्पताल में स्थानातंरित नहीं होता तब तक यहां की आवश्यक जरूरतों को पूरा किया जाए।

यह भी पढ़ें: Odisha News: दो हजार किमी की दूरी तय करके ओडिशा पहुंचा रॉयल बंगाल टाइगर, गाय के शिकार से डरे स्थानीय ग्रामीण

यह भी पढ़ें: प्यार का ये कैसा अंजाम! प्रेम, शादी और बच्चे, अब दूसरे की खातिर रच डाली साजिश, फिर...

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें