Move to Jagran APP

AICC ने ओडिशा प्रदेश कांग्रेस समिति को किया भंग, कौन होगा नया PCC अध्यक्ष? रेस में ये नाम शामिल

ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी (AICC) ने रविवार को ओडिशा प्रदेश कांग्रेस समिति को भंग कर दिया है। कांग्रेस अध्यक्ष की मंजूरी के बाद यह कदम उठाया गया है। इस दौरान प्रदेश कांग्रेस समिति के अध्यक्ष समेत सभी पदाधिकारियों ने पद से इस्तीफा दे दिया। अब ऐसे में यह जानकारी सामने आई है कि नई कमेटी के बनने तक जिला अध्यक्ष ही कार्यवाहक अध्यक्ष रहेंगे।

By Sheshnath Rai Edited By: Shashank Shekhar Updated: Sun, 21 Jul 2024 05:37 PM (IST)
Hero Image
कांग्रेस राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, भुवनेश्वर। एआईसीसी (AICC) ने ओडिशा कांग्रेस प्रदेश समिति को भंग कर दिया है। कांग्रेस अध्यक्ष की मंजूरी से सभी कमेटियां भंग कर दी गई हैं। पीसीसी (PCC) और कार्यकारिणी को भी भंग कर दिया गया है। पीसीसी (PCC) अध्यक्ष समेत सभी पदाधिकारियों ने इस्तीफा दे दिया है।

इसके अलावा जिला, ब्लॉक और मंडल स्तर की कमेटियां भी भंग कर दी गई हैं। नई कमेटी बनने तक वर्तमान जिला अध्यक्ष ही कार्यवाहक अध्यक्ष रहेंगे।

ओडिशा प्रदेश कमेटी के भंग किए जाने के बाद नया पीसीसी (PCC) अध्यक्ष कौन होगा? शरत पटनायक की जगह कौन लेगा? हालांकि, पूर्व केंद्रीय मंत्री और वरिष्ठ नेता भक्ति चरण दास, पूर्व विधायक मोहम्मद मोकिम दौड़ में हैं।

इसी तरह पूर्व पीसीसी (PCC) अध्यक्ष जयदेव जेना के नाम पर भी चर्चा हो रही है, किसके नाम पर पार्टी मुहर लगाती है, उस पर सबकी नजर है।

कांग्रेस विधायक दल के नेता चुने गए रामचन्द्र काडाम

इधर, ओडिशा विधानसभा का बजट अधिवेशन सोमवार से शुरू हो रहा है। विधानसभा अधिवेशन ठीक पहले आज कांग्रेस ने अपने विधायक दल के नेता का चयन किया है। पटांगी विधायक रामचन्द्र काडाम को कांग्रेस विधायक दल का नेता चुना गया है। इसी तरह अशोक दास विधायक दल के उपनेता चुने गये हैं। विधायक सीएस राजन एक्का को मुख्य सचेतक बनाया गया है।

इस संदर्भ में एआईसीसी की ओर से आज वैधानिक सूचना जारी की गई है। राज्य का बजट सत्र सोमवार से शुरू हो रहा है। ऐसे में विधानसभा अध्यक्ष सूरमा पाढ़ी की अध्यक्षता में आज सर्वदलीय बैठक हुई। इस बैठक में कांग्रेस से कोई भी नेता शामिल नहीं हुआ। कांग्रेस विधायक दल के नेता का चयन नहीं होने के कारण यह स्थिति उत्पन्न हुई।

विधायक दल का नेता चुने जाने से पहले रामचंद्र काडाम ने क्या कहा

वहीं, खुद कांग्रेस विधायक तारा प्रसाद वाहिनीपति ने इस घटना पर नाराजगी जताई है। उन्होंने कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि कांग्रेस जैसी पुरानी पार्टी सर्वदलीय बैठक में शामिल नहीं हो सकी।

दुसरी ओर, विधायक दल का नेता चुने जाने से पहले रामचंद्र काडाम ने कहा था कि सर्वदलीय बैठक के संबंध में उनकी पार्टी को कोई औपचारिक पत्र नहीं भेजा गया था।

उन्होंने कहा कि आज शाम तक कांग्रेस विधायक दल के नेता के नाम की घोषणा कर दी जाएगी। विधायक काडाम की प्रतिक्रिया के कुछ घंटों के भीतर एआईसीसी ने कांग्रेस विधायक दल के नेता के रूप में उनके नाम की घोषणा की है।

ये भी पढ़ें- 

Odisha News: माझी सरकार का यू टर्न! नहीं बदला जाएगा खेल पुरस्कार का नाम; मुख्यमंत्री ने खुद दिया रिएक्शन

Odisha: बजट सत्र से पहले हुई सर्वदलीय बैठक, नवीन पटनायक भी हुए शामिल; कांग्रेस और CPM के विधायक नहीं आए नजर

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।