Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Odisha School Open: ओडिशा में कल से स्‍कूल खुलना लगभग तय, शाम तक लग जाएगी फैसले पर मुहर

Odisha School News पूरे ओडिशा में स्‍कूल खुलने के फैसले पर आज शाम तक मुहर लग जाएगी। वहीं कई जिलों में अभी तक गर्मी का प्रकोप जारी है। ऐसे में वहां के जिलाधिकारी स्कूल खोलने या बंद रखने का निर्णय खुद कर सकेंगे। राज्य के प्रमुख शासन सचिव प्रदीप कुमार जेना ने कहा कि फिलहाल मौसम विभाग की रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है।

By Jagran News Edited By: Prateek Jain Updated: Mon, 17 Jun 2024 03:25 PM (IST)
Hero Image
ओडिशा में स्‍कूल खोलने के निर्णय पर आज शाम तक फैसला हो जाएगा। (फाइल फोटो)

संवाद सहयोगी, कटक। गर्मियों की छुट्टी के बाद मंगलवार से राज्य में सभी स्कूल खुलने की संभावना है, इसे लेकर जन शिक्षा विभाग जल्‍द ही अपना रुख साफ करेगा। जन शिक्षा विभाग की ओर से एक हुई बैठक में इसे लेकर चर्चा हुई।

राज्य में गर्मी की प्रकोप को ध्यान में रखते हुए स्कूल सुबह से ही खुलेंगे। गर्मियों की छुट्टी से पहले स्कूल सुबह संचालित हो रहे थे और पढ़ाई हो रही थी। ठीक वैसे ही अभी भी संचालन होगा।

गर्मी का प्रकोप झेल रहे जिलों में कलेक्‍टर लेंगे फैसला

वहीं, जिन जिलों में अभी तक गर्मी का प्रकोप कम नहीं हुआ है और वहां पर तापमान काफी अधिक रह रहा है या फिर गर्मी सहन करना मुश्किल हो रहा है। ऐसे में उन जिलों के जिलाधीश स्कूल खोलने को लेकर खुद निर्णय ले सकेंगे। अगर वह खुद महसूस करेंगे की भारी गर्मी के कारण स्कूल खोलना संभव नहीं है और ऐसे में वह आगामी तीन दिनों के लिए स्कूल को उस जिले में बंद रख सकते हैं।

हालांकि, जिन जिलों में स्कूल खोला जायेगा। वहां स्कूल खोलने से पहले तमाम बुनियादी व्यवस्था की जिम्‍मेदारी को लेकर राज्य जन शिक्षा विभाग की ओर से तमाम जिलों के शिक्षा अधिकारी एवं जिलाधीशों को निर्देश दि‍ए गए है। हालांकि, प्रदेश में स्कूल खोले जाने को लेकर स्पष्ट घोषणा सोमवार शाम को की जाएगी।

मौसम विभाग की रिपोर्ट का इंतजार

राज्य के प्रमुख शासन सचिव प्रदीप कुमार जेना गण माध्यम को इसके बारे में जानकारी देते हुए कहा कि जन शिक्षा विभाग के सचिव मौसम विभाग की रिपोर्ट का इंतजार कर रहे हैं। उसके बाद इसको लेकर बैठक होगी। जिसमें शिक्षक, अभिभावक और बच्चों को ध्यान में रखते हुए निर्णय जन शिक्षा विभाग की ओर से लिया जाएगा।

दूसरी ओर मौसम विभाग की ओर से यह स्पष्ट कर दिया गया है कि समुद्री तट वाले जिलों में गर्मी का प्रकोप अगले तीन-चार दिनों के लिए जारी रहेगा। ऐसे में क्या निर्णय होगा, उस पर सबकी निगाहें टिकी हुई है।

मालूम हो कि राज्य में गर्मी के प्रकोप को ध्यान में रखते हुए राज्य माध्यमिक स्कूल शिक्षक संघ यानी ओस्टा की ओर से जन शिक्षा विभाग के समक्ष गर्मी की छुट्टी को और कुछ दिन बढ़ाने के लिए मांग की गई है।

यह भी पढ़ें - 

Odisha Car Accident : ट्रैक्टर से टकराई कार के उड़ गए परखच्चे, बर्थडे पार्टी मनाकर जा रहे 4 युवकों की मौके पर मौत

Odisha में मानसूनी हवा ने की एंट्री, फिर भी गर्मी से नहीं मिल रही राहत; इस दिन से दिन से शुरू होगी बारिश