Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Odisha में तेजी से बढ़ रहा निवेशकों का रुझान, फंडस्टॉक 3.0 में हिस्सा ले रहे देश के दिग्गज इन्वेस्टमेंट फर्म

स्टार्टअप ओडिशा के कार्यकारी चेयरमैन डॉ. ओंकार राय ने कहा कि हमारे स्टार्टअप को निवेश चाहिए। ऐसे में जैसे-जैसे निवेश बढ़ेगा वैसे-वैसे यहां नौकरियों के अवसर सृजित होंगे और यह सफलता अगली पीढ़ी को प्रेरणा देगी। प्रदेश के अंदर इनवेस्टमेंट आ रहा है जॉब सृजित हो रहे हैं। यह निवेश आने वाले दिनों में और स्टार्टअप को जन्म देंगे जिससे राज्य की अर्थव्यवस्था को पंख लगेंगे।

By Sheshnath RaiEdited By: Mohammad SameerUpdated: Wed, 22 Nov 2023 06:30 AM (IST)
Hero Image
फंडस्टॉक 3.0 में हिस्सा ले रहे देश के दिग्गज इन्वेस्टमेंट फर्म

जागरण संवाददाता, भुवनेश्वर। ओडिशा में निवेशकों का रूझान काफी तेजी से बढ़ रहा है और वे यहां स्टार्टअप कंपनियों में निवेश के लिए इच्छुक दिख रहे हैं। ओडिशा सरकार के एमएसएमई विभाग तथा स्टार्ट-अप ओडिशा की एक पहल के तहत मंगलवार को यहां राजधानी स्थित ओ-हब में आयोजित दो दिवसीय वार्षिक स्टार्टअप इनवेस्टमेंट सब-मिट फंड स्टॉक 3.0 में देश के विख्यात कुल 23 एंजेल्स इनवेस्टमेंट और वेंचर कैपिटल्स निवेशक फर्म भाग ले रहे हैं।

स्टार्टअप ओडिशा के कार्यकारी चेयरमैन डॉ. ओंकार राय ने बताया कि दो दिवसीय वार्षिक स्टार्टअप इनवेस्टमेंट समिट स्टार्टअप और निवेशकों की जरूरतों को पूरा करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निर्वहन करेगा। उन्होंने बताया कि इसके लिए सबसे पहले 50 स्टार्टअप का चयन विभिन्न पैरामीटर के आधार पर किया गया था।

50 स्टार्टअप में से 20 का चयन किया जाएगा

इनकी एक सूची बनायी गई है। इनकी पांच सदस्यीय टीम के सामने अपनी प्रस्तुति रखने का अवसर मिलेगा। इन 50 स्टार्टअप में से 20 का चयन किया जाएगा। इनके उपर निवेश के निर्णय निवेशक फार्म के प्रतिनिधि लेंगे।

डॉ राय ने बताया कि पिछले साल चार स्टार्टअप सफल हुए थे, जिसमें छह करोड़ से ज्यादा का निवेश मिला था, लेकिन इस बार काफी संख्या में निवेशकों का यहां जमावड़ा हुआ है, इसलिए हमें उम्मीद है कि पिछले साल की तुलना में काफी अधिक निवेश इस साल मिलेगा। उन्होंने कहा कि निवेशकों की बढ़ती संख्या दर्शाती है कि ओडिशा का इको सिस्टम काफी मजबूत हुआ है और इसमें काफी ताकत आई है। उन्होंने कहा कि इससे पता चला है कि लोगों में काफी प्रचार प्रसार हुआ है। इससे स्टार्टअप के प्रति युवाओं का रूझान भी बढ़ेगा।

यह भी पढ़ेंः नसबंदी कराने 35 मह‍िलाएं एक साथ पहुंच गईं अस्‍पताल, फ‍िर ऐसा क्‍या हुआ ज‍िसपर मच गया हंगामा

डा. राय ने कहा कि हमारे स्टार्टअप को निवेश चाहिए। ऐसे में जैसे-जैसे निवेश बढ़ेगा, वैसे-वैसे यहां नौकरियों के अवसर सृजित होंगे और यह सफलता अगली पीढ़ी को प्रेरणा देगी। प्रदेश के अंदर इनवेस्टमेंट आ रहा है, जॉब सृजित हो रहे हैं। यह निवेश आने वाले दिनों में और स्टार्टअप को जन्म देंगे, जिससे राज्य की अर्थव्यवस्था को पंख लगेंगे।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर