Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Odisha Weather: बंगाल की खाड़ी में बन रहा कम दबाव का क्षेत्र, ओडिशा व छत्तीसगढ़ में भारी बारिश के आसार

बंगाल की खाड़ी में कल कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है। ऐसे में ओडिशा झारखंड और छत्तीसगढ़ में भारी बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग ने भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है। अनुगुल ढेंकनाल कटक बौद्ध सोनपुर और संबलपुर में भारी की संभावना है। इन इलाकों में 70 से 200 मिमी तक बारिश होने की संभावना है।

By Sheshnath Rai Edited By: Mohit Tripathi Updated: Thu, 01 Aug 2024 02:32 PM (IST)
Hero Image
बंगाल की खाड़ी में कल बनेगा कम दबाव का क्षेत्र, ओडिशा, छत्तीसगढ़ में होगी भारी वर्षा

जागरण संवादाता, भुवनेश्वर। बंगाल की खाड़ी में शुक्रवार को कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है। क्षेत्रीय मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की है कि पश्चिमी और आंतरिक ओडिशा में अधिक वर्षा होने की संभावना है।

मौसम विभाग द्वारा भारी बारिश को लेकर प्रदेश के विभिन्न जिलों को अलर्ट सूचना जारी कर दी गई है।

मौसम विभाग ने कहा है कि झारखंड, छत्तीसगढ़ के ऊपर बना चक्रवात पश्चिम बंगाल में स्थल भाग पर सक्रिय है।शुक्रवार तक इसे कम दबाव के क्षेत्र में तब्दील होने की संभावना है। 

मौसम विभाग ने कहा कि इसके परिणामस्वरूप आंतरिक ओडिशा सहित छत्तीसगढ़ में भारी बारिश होगी।

इन जिलों में भारी बारिश के आसार

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, अनुगुल, ढेंकनाल, कटक, बौद्ध, सोनपुर और संबलपुर में भारी से बहुत भारी बारिश होगी।   इन सभी जगहों पर 70 से 200 मिमी तक बारिश होने की संभावना है।

भद्रक, बालेश्वर, जाजपुर, केंद्रापड़ा, झारसुगुड़ा, बरगढ़, बलांगीर, नुआपड़ा, नयागढ़, खुर्दा, जगतसिंहपुर, सुंदरगढ़, देवगढ़, केंदुझर, मयूरभंज और कालाहांडी में भारी बारिश की संभावना है।

2 अगस्त को झारसुगुड़ा, सुंदरगढ़, बरगढ़, केंदुझर, संबलपुर और देवगढ़ में भारी बारिश होने की संभावना है।  इन सभी इलाकों के लिए पीली चेतावनी जारी की गई है।

विशेष राहत आयुक्त (एसआरसी) ने आगे बारिश की संभावना वाले जिलों को तैयार रहने का आदेश दिया है।

पुरी में उफान पर देवी नदी, दहशत में लोग

ओडिशा में भारी बारिश का दौर जारी है।लगातार वर्षा के कारण देवी नदी उफान पर है।ऐसे में विभिन्न जिलों में बाढ़ का खतरा बढ़ने की बात सुनकर पुरी जिले के काकटपुर ब्लॉक के बालिकुल गांव के लोगों में भय का माहौल बन गया है।

नदी का तटबंध कमजोर होने से देवी नदी का जलस्तर धीरे-धीरे बढ़ते हुए गांव तक पहुंच गया है।ऐसे में देवी नदी के निचले इलाके के लोग दहशत में हैं।

नदी तटबन्ध की स्थिति काफी संगीन है।कहीं पर नदी का बांध दबा हुआ है, तो कहीं पर बारिश में बह गया है। ऐसे में लोगों ने मांग की है कि बालिकुल बांध की मरम्मत करायी जाये क्योंकि यह खतरनाक स्थिति में है।

यहां उल्लेखनीय है कि ओडिशा की जीवन रेखा मानी जाने वाली महानदी की प्रमुख शाखा नदी है देवी नदी। जगतसिंहपुर जिला होते हुए यह पुरी जिले तक प्रवाहित होती है।

देवी नदी अस्तरंग के पास बंगोपसागर में मिल गई है। यदि नदी का जल स्तर बढ़ता है या तेज वर्षा होती है तो फिर नदी का बांध बहने की संभावना को देखते हुए लोग दहशत में हैं।

यह भी पढ़ें: Odisha News: हीराकुद डैम से महानदी में छोड़ा गया 1 लाख 70 हजार क्यूसेक पानी, 7 जिलों में बाढ़ को लेकर अलर्ट जारी

Odisha News: महानदी के गड़गड़िया घाट में बहे 2 कांवड़िए, 1 को सुरक्षित बचाया; दूसरा कांवड़िया लापता

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर