Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Odisha Michaung Cyclone : ओडिशा में दिखेगा चक्रवात मिचौंग का असर, कई जिलों के लिए ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी

Odisha Weather News ओडिशा में चक्रवात मिचौंग के असर को मौसम विभाग की ओर से ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया गया है। इस दौरान समुद्र के अशांत रहने और तेज हवाएं चलने की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग ने मछुआर को समुद्र में नहीं जाने और जो मछुआरे समुद्र में गए हैं उन्हें लौटने की सलाह दी है।

By Sheshnath RaiEdited By: Yogesh SahuUpdated: Sat, 02 Dec 2023 10:19 AM (IST)
Hero Image
Odisha Michaung Cyclone : ओडिशा में दिखेगा चक्रवात मिचौंग का असर, कई जिलों के लिए ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी

जागरण संवादाता, भुवनेश्वर। Odisha Weather News : भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने संभावित चक्रवात मिचौंग को लेकर ओडिशा के कुछ जिलों में ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया है। जानकारी के मुताबिक मौसम विभाग ने दो दिन 4 एवं 5 दिसंबर के लिए यह चेतावनी जारी की है।

चार दिसंबर को पांच जिलों में भारी वर्षा को लेकर येलो अलर्ट (पीली चेतावनी) जारी की गई है, जबकि पांच दिसंबर को पांच जिलों के लिए ऑरेंज (नारंगी) एवं 6 जिलों के लिए येलो अलर्ट (पीली चेतावनी) जारी की गई है।

इसके साथ ही मछुआरों को इस दौरान समुद्र में ना जाने की भी हिदायत दी गई है तथा जो मछुआरे मछली पकड़ने के लिए समुद्र में गए हैं, उन्हें वापस लौट की सलाह दी गई है।

क्यों जारी किया अलर्ट

मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक दक्षिण-पूर्व और उससे सटे दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर बने दबाव के क्षेत्र के पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और दो दिसंबर तक गहरे दबाव के क्षेत्र में तब्दील होने तथा तीन दिसंबर के आसपास दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर चक्रवात में तब्दील होने की संभावना है।

चक्रवात के चार दिसंबर की शाम के आसपास चेन्नई और मछलीपट्टनम के बीच तमिलनाडु के तटों से सटे दक्षिण आंध्र प्रदेश को पार करने की संभावना है।

मौसम विभाग ने कहा है कि इसके प्रभाव से ओडिशा के गंजाम, गजपति, मालकानगिरी, कोरापुट और रायगढ़ जैसे दक्षिण तटीय जिलों में पांच दिसंबर को तेज हवाएं चलने की संभावना है।

मछुआरों को भी सलाह दी गई है कि वे पांच दिसंबर से समुद्र में न जाएं क्योंकि समुद्र अशांत रहेगा। मौसम वैज्ञानिक उमाशंकर दास ने कहा है कि 3 दिसंबर से मालकानगिरी, कोरापुट, रायगढ़ और गजपति जैसे दक्षिणी ओडिशा जिलों के कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

तीन दिसंबर को इन जिलों है वर्षा की संभावना

तटीय ओडिशा के जिलों नवरंगपुर, कालाहांडी, कंधमाल, बौद्ध, अनुगुल, ढेंकानाल, केदुंझर, मयूरभंज एवं मालकानगिरी, कोरापुट, रायगढ़ा, गजपति, गंजाम जिलों में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। ओडिशा के बाकी जिलों में शुष्क मौसम रहने की संभावना है।

4 दिसंबर : इन जिलों के लिए जारी हुआ येलो अलर्ट

मालकानगिरी, कोरापुट, रायगढ़, गजपति और गंजाम जिलों में एक या दो स्थानों पर भारी वर्षा (7 से 11 सेमी) होने की संभावना है। ऐसे में इन जिलों में पीली चेतावनी जारी की गई है।

5 दिसम्बर : इन जिलों में जारी किया गया ऑरेंज और येलो अलर्ट

मालकानगिरी, कोरापुट, रायगढ़, गजपति और गंजाम जिलों में एक या दो स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा (7 से 20 सेमी) होने की संभावना है, ऐसे में इन जिलों के लिए नारंगी चेतावनी जारी की गई है।

वहीं, पांच दिसंबर को ही नवरंगपुर, कालाहांडी, कंधमाल, नयागढ़, खुर्दा और पुरी जिलों में एक या दो स्थानों पर भारी वर्षा (7 से 11 सेमी) होने की संभावना है। ऐसे में इन जिलों के लिए पांच दिसम्बर को पीली चेतावनी जारी की गई है।

यह भी पढ़ें

Odisha News: जेल कर्मचारियों को देकर चकमा फरार हुआ बंदी, नाबालिग से दुष्कर्म के आरोप में हुई थी सजा

Odisha News: झारसुगुड़ा लखनपुर में स्थापित किया जाएगा आईटीआई केन्द्र, 24.48 करोड़ रुपये मुख्यमंत्री ने किए मंजूर

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें