Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Odisha Weather Update: अगले 48 घंटों के लिए सावधान! आंधी-तूफान के साथ होगी धुआंधार बारिश, जारी अलर्ट

Odisha Weather Update मौसम विभाग ने ओडिशा के कई जिलों में अगले 48 घंटे में तूफान और भारी बारिश के लिए पीली चेतावनी जारी की है क्‍योंकि उत्तर-पश्चिम और इससे सटे पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है। कई जिले ऐसे हैं जहां भारी से बहुत भारी वर्षा होने की उम्‍मीद है तो कई ऐसे हैं जहां गरज के साथ छीटें पड़ेंगे।

By Jagran NewsEdited By: Arijita SenUpdated: Mon, 04 Sep 2023 08:21 AM (IST)
Hero Image
ओडिशा में मौसम को लेकर जारी येलो अलर्ट।

जागरण संवाददाता, भुवनेश्वर। Odisha Weather Update: समुद्र तल से 4.5 से 7.6 किलोमीटर ऊपर आंतरिक ओडिशा के ऊपर एक चक्रवाती परिसंचरण सक्रिय है। चक्रवाती परिसंचरण उत्तर पूर्वी बंगाल की खाड़ी और उसके आसपास सक्रिय है।

ओडिशा के कई हिस्‍सों में येलो अलर्ट

इसके प्रभाव से अगले 48 घंटों में उत्तर-पश्चिम और इससे सटे पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है। ऐसे में मौसम विभाग ने ओडिशा के कई जिलों में तूफान और भारी बारिश के लिए पीली चेतावनी जारी की है।

4 सितंबर की सुबह 8.30 बजे तक

पीली चेतावनी के अनुसार, अनुगुल, ढेंकानाल, कालाहांडी, बौध और कंधमाल जिलों में एक या दो स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है।

इसके अलावा, बालेश्वर, भद्रक, जाजपुर, मयूरभंज, केंदुझर, कटक, संबलपुर, देवगढ़, सुबर्नपुर, मालकानगिरी, कोरापुट और नवरंगपुर जिलों में एक या दो स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है।

मौसम एजेंसी का पूर्वानुमान है कि बालासोर, भद्रक, जाजपुर, केंद्रापाड़ा, कटक, जगतसिंहपुर, सुंदरगढ़, झारसुगुड़ा, बरगढ़, संबलपुर, देवगढ़, अनुगुल, ढेंकानाल, केंदुझर, मयूरभंज, पुरी , खुर्दा, नयागढ़, गंजाम, कंधमाल, बौध, मलकानगिरी, कोरापुट, नबरंगपुर, कालाहांडी, रायगड़ा और सुबर्नपुर जिले में एक या दो स्थानों पर बिजली के साथ आंधी आने की संभावना है। इसी समयावधि में, ओडिशा के जिलों में अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश या गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है।

4 सितंबर सुबह 8.30 बजे से 5 सितंबर सुबह 8.30 बजे तक

पीली चेतावनी के अनुसार, कोरापुट, कालाहांडी, मलकानगिरी और नबरंगपुर जिलों में एक या दो स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है।

इसके अलावा, खुर्दा, पुरी, कटक, ढेंकानाल, केंदुझर, संबलपुर, अनुगुल, सुबर्नपुर, बौध, बरगढ़, रायगड़ा, बलांगीर, नुआपाड़ा, गंजाम और गजपति जिलों में एक या दो स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है।

बालेश्वर, भद्रक, जाजपुर, केंद्रापाड़ा, कटक, जगतसिंहपुर, सुंदरगढ़, झारसुगुड़ा, बरगढ़, संबलपुर, देवगढ़, अनुगुल, ढेंकानाल, केंदुझर, मयूरभंज, खुर्दा, पुरी, नयागढ़ ,गंजम, गजपति, कंधमाल, कालाहांडी, बौध और सुबर्नपुर जिले में एक या दो स्थानों पर बिजली के साथ गरज के साथ बारिश होने की संभावना है।

इसी समय सीमा में, ओडिशा के जिलों में अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश या गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। आईएमडी ने भविष्यवाणी की है कि अगले 24 घंटों के दौरान भुवनेश्वर में दोपहर या शाम के समय बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है।

इसके अलावा अधिकतम और न्यूनतम तापमान  क्रमशः 35 डिग्री सेल्सियस और 25 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है।

बुलेटिन में बताया गया कि पिछले 24 घंटों में सबसे अधिक अधिकतम तापमान 37.2 डिग्री सेल्सियस चांदबली और झारसुगुड़ा में दर्ज किया गया, जबकि सबसे कम न्यूनतम तापमान 22.0 डिग्री सेल्सियस अनुगुल और फुलबनी में दर्ज किया गया।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर