Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Odisha News: पुरी समुद्र तट की सुनहली रेत पर प्लॉटिंग, भू-माफिया की साजिश? DM ने लिया एक्शन

Plotting on Puri Beach पुरी में समुद्र किनारे सुनहली बेलाभूमि को प्लॉटिंग कर बेचने की साजिश का पर्दाफाश हुआ है। जानकारी मिलते ही मामले में प्राथमिकी दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी गई है। गैरकानूनी कार्य पुरी बेलाभूमि मार्ग स्टर्लिन चौक के पास भी देखने को मिला है। फिलहाल इस कारनामे के पीछे जमीन माफिया की साजिश की बात सामने आई है।

By Sheshnath Rai Edited By: Shashank Shekhar Updated: Fri, 26 Jul 2024 06:04 PM (IST)
Hero Image
पुरी में समुद्र किनारे सुनहली बेलाभूमि को खंड-खंड में प्लॉटिंग। फोटो- जागरण

जागरण संवाददाता, भुवनेश्वर। Plotting on Puri Beach जगन्नाथ धाम पुरी में समुद्र के किनारे की सुनहली बेलाभूमि को खंड-खंड में प्लाटिंग कर बेचने का षडयंत्र चलने की चौंकाने वाला मामला सामने आया है। हालांकि पुरी-कोणार्क विकास प्राधिकरण इसकी जानकारी मिलने के बाद इसके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराते हुए कार्रवाई शुरू कर दी है। 

पुरी बेलाभूमि मार्ग स्टर्लिन चौक के समीप कुछ इसी तरह के गैरकानूनी कार्यकलाप देखने को मिला है। बेलाभूमि की सुनहली रेत पर प्लांटिंग की गई है और जमीन की पहचान के लिए उसमें पीले रंग का खूंटा निशान के तौर पर लगाया गया है।

जमीन माफिया की साजिश की बात आई सामने

प्रथम दृष्टया इसके पीछे जमीन माफिया की साजिश होने की बात सामने आ रही है।  जमीन माफिया सुनियोजित तरीके से बेलाभूमि की इस जमीन को बिक्री करने के लिए बाहर राज्यों के ग्राहकों के जुगाड़ में थे। सीआरजेड नियम का यह उल्लंघन है एवं दंडनीय अपराध है। चार भाग में विभक्त सीआरजेड में से समुद्री किनारे के लिए रहने वाले तटीय क्षेत्र सीआरजेड-1 एवं सीआरजेड-2 के अधीन आते हैं।

सीआरजेड कानून के अधीन पर्यावरण कानून 1986 सेक्शन तीन के आधार पर यहां खनन, निर्माण दंडनीय अपराध है। किसी भी परिस्थिति में भी यहां कंक्रीट निर्माण नहीं हो सकता है। हालांकि सीआरजेड नियम का उल्लंघन करते हुए स्टर्लिन चौक बुलाणी के समीप समुद्री तट की बेलाभूमि के ऊपर प्लाटिंग की गई है।

यहां सबसे चौंकाने वाली बात यह है कि समुद्र की लहरें इस जगह पर भी टकराती रहती हैं। इसकी जानकारी पुरी-कोणार्क विकास प्राधिकरण को मिलने के बाद इसके खिलाफ प्रथम दृष्टया कार्रवाई शुरू की गई है।

पुरी DM ने क्या कहा 

हमें आवासीय परिसर के रूप में निर्माण गतिविधियों में लगे एक व्यक्ति के बारे में गुरुवार को शिकायत मिली थी। हमने तुरंत अधिकारियों को निर्माण कार्य रोकने के लिए कहा है। घटना की जांच जारी है। सेटेलमेंट के समय बेलाभूमि के कुछ भाग स्थितवान जमीन के तौर पर लोगों को मिली थी। यह निर्माण उसी जगह पर चल रहा है। हालांकि, किस प्रकार से बेलाभूमि में स्थितवान जमीन दी गई, इसकी जांच की जा रही है। हमने उपजिलाधिकारी से यह सत्यापित करने के लिए कहा है कि किन परिस्थितियों में भूमि का निपटान किया गया और तटरेखा की रक्षा के लिए कदम उठाएं और कमी को दूर करें क्योंकि समुद्र तट पर कोई निर्माण कार्य नहीं किया जा सकता है। अब निपटान में तहसीलदार को अधिकार है। हमने सीआरजेड के प्रभारी वन अधिकारी को अनुमति देने से पहले क्षेत्र का दौरा करने के लिए भी सूचित किया है ताकि तटरेखा सुरक्षित रहे। सिद्धार्थ शंकर स्वांई, जिलाधीश, पुरी।

ये भी पढ़ें- 

Odisha Potato Price: ओडिशा में आलू ने बढ़ाई टेंशन, कीमत ने लगाई हाफ सेंचुरी; पश्चिम बंगाल ने लगाई रोक

Odisha News: फी विन गेम में अवैध पैसों का लेन-देन, 6 घरों में ED की छापेमारी जारी