Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Odisha News: प्लस टू की प्रैक्टिकल परीक्षा 12 फरवरी तक चलेगी, 16 से बोर्ड एग्जाम शुरू; इन केंद्रों से होगी लाइव स्ट्रीमिंग

Odisha News ओडिशा में प्लस टू की प्रैक्टिकल परीक्षा आज से शुरू हो गई है जो 12 फरवरी तक चलेगी। इसके बाद 16 से प्लस टू साइंस परीक्षा शुरू होगी जबकि 17 फरवरी से प्लस टू कला और वाणिज्य की परीक्षा शुरू होगी। भी परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे और संवेदनशील परीक्षा केंद्रों से लाइव स्ट्रीमिंग की जाएगी।

By Sheshnath Rai Edited By: Aysha SheikhUpdated: Tue, 02 Jan 2024 12:48 PM (IST)
Hero Image
Odisha News: प्लस टू की प्रैक्टिकल परीक्षा 12 फरवरी तक चलेगी, 16 से बोर्ड एग्जाम शुरू

जागरण संवाददाता, भुवनेश्वर। प्लस टू की प्रैक्टिकल परीक्षा आज से शुरू हुई है जो कि 12 फरवरी को समाप्त होंगी। प्लस टू साइंस, आर्ट्स और कॉमर्स प्रैक्टिकल के साथ वोकेशनल कोर्सेज की प्रैक्टिकल परीक्षा होगी। परीक्षा हर दिन एक ही सिटिंग में सुबह 10 बजे से दोपहर 1 बजे तक आयोजित की जाएगी। प्लस टू की बोर्ड परीक्षा 16 फरवरी से आयोजित की जाएगी। 16 से प्लस टू साइंस परीक्षा शुरू होगी जबकि 17 फरवरी से प्लस टू कला और वाणिज्य की परीक्षा शुरू होगी।

इतने छात्र होंगे परीक्षा में शामिल

इस साल कुल 3,84,097 छात्र परीक्षा में शामिल होंगे। कला में सबसे ज्यादा 2,36,425, विज्ञान में 1,16,447, कॉमर्स में 25,960 और वोकेशनल में 5,765 छात्र-छात्रा परीक्षा देंगे। इसके लिए 1150 परीक्षा केंद्रों के साथ 202 हब बनाए गए हैं।

नकल रोकने के लिए बोर्ड की ओर से कई तरह के कदम उठाए गए हैं। दस्ते की व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। सेंट्रल स्क्वाड त्रिस्तरीय दस्ते के साथ जिला स्तर पर होगी। सभी परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे और संवेदनशील परीक्षा केंद्रों से लाइव स्ट्रीमिंग की जाएगी।

ये भी पढ़ें -

जेल से कैसे दी गई अखबार के संपादक को धमकी...? पूछताछ के सिलसिले में ईडी कार्यालय पहुंचे जेलर प्रमोद कुमार

अयोध्या दर्शन के लिए राज्यपाल को किया आमंत्रित, बिहार में भी श्रीरामलला की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम की धूम