Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ओडिशा में सुभद्रा योजना का शुभारंभ करेंगे PM मोदी, स्कीम के तहत महिलाओं को मिलेंगे 10,000 रुपये

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक दिवसीय दौरे पर भुवनेश्वर आ रहे हैं। पीएम मोदी भुवनेश्वर के जनता मैदान में सुभद्रा योजना का शुभारंभ और कई परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे। पीएम मोदी के दौरे से पहले राजधानी में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। सुरक्षा के तहत 11 डीसीपी रैंक के अधिकारी 22 अतिरिक्त डीसीपी 66 एसीपी 100 आईआईसी 300 वरिष्ठ पुलिस अधिकारी और 81 प्लाटून बल तैनात किए गए हैं।

By Sheshnath Rai Edited By: Mohit Tripathi Updated: Mon, 16 Sep 2024 08:18 PM (IST)
Hero Image
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एक दिवसीय भुवनेश्वर दौरे आएंगे। (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, भुवनेश्वर। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के एक दिवसीय भुवनेश्वर दौरे से पहले राजधानी भुवनेश्वर में सुरक्षा व्यवस्था सख्त कर दी गई है।

जानकारी के मुताबिक, प्रधानमंत्री की सुरक्षा के लिए 11 डीसीपी रैंक के अधिकारी, 22 अतिरिक्त डीसीपी, 66 एसीपी, 100 आईआईसी, 300 वरिष्ठ पुलिस अधिकारी और 81 प्लाटून बल तैनात किए गए हैं।

पीएम मोदी मंगलवार को पूर्वाह्न करीब 11.35 बजे बीजू पटनायक अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचेंगे और यहां से सीधे जनता मैदान कार्यक्रम स्थल जाएंगे।

जनता मैदान में वह अपने जन्मदिन पर राज्य सरकार की 'सुभद्रा योजना' का शुभारंभ करेंगे। इसके अलावा, वह इस दौरान कुछ परियोजनाओं का शिलान्यास भी करेंगे।

सुरक्षा व्यवस्था के बारे में जानकारी देते हुए, ट्विन सिटी पुलिस आयुक्त संजीव पंडा ने कहा है कि हवाई अड्डे से जनता मैदान तक 12 किमी की दूरी को कई सेक्टरों में विभाजित किया गया है।

आईजी क्राइम ब्रांच और आईजी ईओडब्ल्यू रूट लाइनिंग के प्रभारी होंगे। इसी तरह, आईजी कार्मिक कार्यक्रम स्थल पर प्रभारी होंगे।

पीएम की यात्रा के दौरान 11 डीसीपी रैंक के अधिकारी, 22 अतिरिक्त डीसीपी, 66 एसीपी, 100 आईआईसी, 300 वरिष्ठ पुलिस अधिकारी, 81 प्लाटून बल और लगभग 500 होम गार्ड तैनात किए जाएंगे।

इसके अलावा, एसटीओ, ओडीआरएएफ की तीन इकाइयां भी सुरक्षा व्यवस्था में तैनात रहेंगी।वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी ने बताया कि हवाईअड्डे से जनता मैदान और गड़कणा तक के मार्गों को नो-फ्लाइंग जोन घोषित किया गया है।

सूत्रों ने बताया कि पीएम की यात्रा के दौरान सीआरपीएफ की छह कंपनियां भी तैनात रहेंगी, कार्यक्रम पर नजर रखने के लिए ऊंची इमारतों पर पुलिस तैनात की जाएगी।

वहीं, रविवार शाम को ओडिशा के मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी, उपमुख्यमंत्री प्रभाति परिड़ा ने वरिष्ठ भाजपा नेताओं के साथ जनता मैदान का दौरा किया और सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा की।

महिलाओं को प्रतिवर्ष मिलेगी 10,000 की वित्तीय सहायता 

गौरतलब है कि राज्य कैबिनेट ने 'सुभद्रा योजना' के कार्यान्वयन को मंजूरी दे दी है जिसके तहत एक महिला को पांच साल तक प्रति वर्ष 10,000 रुपये की वित्तीय सहायता मिलेगी।

इस योजना का लाभ 21 से 60 वर्ष की आयु की महिलाओं को मिलेगा। योजना का पैसा सीधे लाभ हस्तांतरण के माध्यम से लाभार्थियों के खाते में जाएगा।

योजना से एक करोड़ से ज्यादा महिलाओं को फायदा होगा। हर साल 'राखी पूर्णिमा' और अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर 5,000 रुपये सीधे लाभार्थियों के बैंक खाते में जाएंगे।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर