Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PM Modi in Odisha LIVE: 'आपलोग अपनी मां के लिए...', ओडिशा में पीएम मोदी ने कर दी भावुक अपील

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अपने जन्मदिन के मौके पर ओडिशा दौरे पर हैं। वह इस दौरान यहां की महिलाओं को सुभद्रा योजना का गिफ्ट देंगे। पीएम मोदी गोठपटना स्पोर्ट्स वैली की आधारशिला रखेंगे और 2800 करोड़ रुपये की रेलवे परियोजना का शुभारंभ करेंगे। उन्होंने 10 लाख पीएम आवास ग्रामीण लाभार्थियों को पहली किस्त देने और 1000 करोड़ रुपये की राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की आधारशिला रखने की भी योजना बनाई है।

By Sheshnath Rai Edited By: Sanjeev Kumar Updated: Tue, 17 Sep 2024 12:23 PM (IST)
Hero Image
ओडिशा में लोगों को संबोधित करते पीएम मोदी (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, भुवनेश्वर। PM Modi Odisha Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज ओडिशा दौरे पर हैं। वह सुबह 10.50 बजे भुवनेश्वर एयरपोर्ट पहुंचे जहां स्वागत करने के लिए मुख्यमंत्री मोहन चारण मां जी के साथ कई वरिष्ठ नेता उपस्थित रहे। इसके बाद पीएम मोदी का काफिला गड़कणा बस्ती पहुंचा। इसके बाद पीएम मोदी ने जनता मैदान में लोगों को संबोधित किया।

पीएम मोदी ने ओडिशा में लोगों को किया संबोधित

ओडिशा में पीएम मोदी ने कहा कि भगवान जगन्नाथ की कृपा से एक बार फिर मुझे ओडिशा की पावन धरती पर आने का सौभाग्य मिला है। जब भगवान जगन्नाथ की ​कृपा होती है, जब भगवान जगन्नाथ का आशीर्वाद मिलता है, तो भगवान जगन्नाथ की सेवा के साथ जनता जनार्दन की सेवा का भरपूर अवसर मिलता है।

पीएम मोदी ने कहा कि आज देशभर में गणेश उत्सव की धूम है, गणपति को विदाई दी जा रही है, आज अनंत चतुर्दशी का पावन पर्व भी है और आज ही विश्वकर्मा पूजा भी है। दुनिया में भारत ही ऐसा देश है, जहां श्रम और कौशल को विश्वकर्मा के रूप में पूजा जाता है। मैं सभी देशवासियसों को विश्वकर्मा जयंती की अनेक शुभकामनाएं देता हूं।

आज भी कुछ लोगों को गणेश पूजा से परेशानी हो रही

पीएम मोदी ने कहा कि बांटो और राज करो की नीति पर चलने वाले अंग्रेजों की नजरों में उस समय भी गणेश उत्सव खटकता था, आज भी समाज को बांटने और तोड़ने में लगे सत्ता के भूखे लोगों को गणेश पूजा से परेशानी हो रही है। आपने देखा होगा, कांग्रेस और उसके इकोसिस्टम के लोग इसलिए भड़के हुए हैं, क्योंकि मैंने गणेश पूजन में भाग लिया था।

शपथ ग्रहण के बाद मेरी पहली यात्रा: पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि ओडिशा में भाजपा के नेतृत्व में नई सरकार बनते समय मैं शपथ ग्रहण समारोह में आया था, उसके बाद ये मेरी पहली यात्रा है। जब चुनाव चल रहे थे, तब मैंने आपसे कहा था कि यहां डबल इंजन की सरकार बनेगी, तब ओडिशा उड़ान भरेगा।

हाल में ही धान किसानों, तिलहन और प्याज किसानों के लिए बड़ा निर्णय लिया गया है। विदेशी तेल के आयात पर शुल्क बढ़ाया गया है, ताकि देश के किसानों से ज्यादा कीमत पर खरीद हो। इसके अलावा बासमती के निर्यात पर लगने वाला शुल्क घटाया गया है।

भुवनेश्वर जनता मैदान सभा स्थल पहुंचा प्रधानमंत्री का काफिला, हुआ भव्य स्वागत

जनता मैदान में राज्यपाल रघुवर दास ने पुष्पगुच्छ एवं उत्तरीय पहन कर प्रधानमंत्री का स्वागत किया। मुख्यमंत्री मोहन चारण माझी ने श्रीमंदि की आकृति के साथ प्रधानमंत्री का स्वागत किया। राज्यसभा एवं लोकसभा महिला सदस्यों ने प्रधानमंत्री को महाप्रसाद भेट की।

ओडिशा में पीएम मोदी की भावुक अपील

ओडिशा में पीएम मोदी ने जहां बच्चियों को अपना आशीर्वाद दिया वहीं महिलाओं से कई अहम मुद्दों पर सीधी बात की। उन्होंने इस दौरान एक भावुक अपील भी की। पीएम मोदी ने कहा कि आप लोग अपने मां के लिए एक-एक पौधे जरूर लगाएं और उसका जत्न करें।

पीएम मोदी सभा स्थल की तरफ हुए रवाना

प्रधानमंत्री का काफिला अब गाड़कण गांव से जनता मैदान सभा स्थल की तरफ रवाना हो गया है। भुवनेश्वर में हो रही वर्षा के बावजूद सड़क किनारे हजारों की संख्या में लोग खड़े रहकर प्रधानमंत्री का स्वागत किया। जनता मैदान में राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी योजना सुभद्रा योजना का प्रधानमंत्री शुभारंभ करेंगे।

गाडकण गांव की महिलाओं के साथ पीएम मोदी ने की सीधी बात

प्रधानमंत्री आवास योजना के हित धारक गाडकण गांव की महिलाओं के साथ प्रधानमंत्री ने सीधी बात की। इस अवसर पर गांव के लोगों ने दुपट्टा पहना कर जगन्नाथ महाप्रभु का फोटो चित्र देकर प्रधानमंत्री का स्वागत किया। प्रधानमंत्री ने गृह प्रवेश के दौरान घर के अंदर पूजा घर में पहुंचे और वहां पर सबसे पहले पूजा की। परिवार के लोगों के साथ खीर खायी। प्रधानमंत्री के साथ मुख्यमंत्री मोहन चारण माझी भी उपस्थित रहे।

महिलाओं से सीधी बात करते पीएम मोदी

राज भवन चौक पर आदिवासी नृत्य गीत के साथ पीएम मोदी का स्वागत

राज भवन चौक पर आदिवासी नृत्य गीत के साथ प्रधानमंत्री का भविष्य स्वागत किया गया। वही राज भवन से कुछ ही दूरी आगे बढ़ाने के बाद कलिंग स्टेडियम चौक पर भी भाजपा के नेता कार्यकर्ता एवं महिलाओं ने प्रधानमंत्री का स्वागत किया। जहां घंटे तक लोग सड़क किनारे खड़े रहे।

मासूम को आशीर्वाद देते पीएम मोदी 

पीएम मोदी आज ओडिशा की महिलाओं को देंगे सुभद्रा योजना का गिफ्ट

प्रधानमंत्री आज अपने जन्मदिन पर ओडिशा सरकार की लोकप्रिय योजना सुभद्रा योजना का शुभारंभ करेंगे। इसके लिए राजधानी के जनता मैदान में भव्य आयोजन किया गया है। आकर्षक स्टेज के साथ 4 शेड्स बनाए गए हैं। सुभद्रा लाभार्थियों, अति विशिष्ट व्यक्तियों, विशिष्ट व्यक्तियों, नेताओं, मंत्रियों, मीडियाकर्मियों और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों को इसमें जगह देने के लिए विशेष प्रबंध किए गए हैं।

महिलाओं और बच्ची से मिलते पीएम मोदी

सुभद्रा योजना में किन महिलाओं को मिलेगा लाभ (Subhadra Yojana)

सुभद्रा योजना के तहत एक महिला को पांच साल तक प्रति वर्ष 10,000 रुपये की वित्तीय सहायता मिलेगी। 21 से 60 वर्ष की आयु की महिलाओं को लाभ मिलेगा।पैसा सीधे लाभ हस्तांतरण के माध्यम से लाभार्थियों के खाते में जाएगा। योजना से एक करोड़ से ज्यादा महिलाओं को फायदा होगा।हर साल 'राखी पूर्णिमा' और अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर 5,000 रुपये सीधे लाभार्थियों के बैंक खाते में जाएंगे।

सभा स्थल पर खानपान से लेकर सभी प्रकार की की गई है व्यवस्था

सभा स्थल पर खाना, पेयजल, शौचालय और पुलिस कंट्रोल रूम की व्यवस्था की गई है। प्रधानमंत्री का काफिला जनता मैदान के गेट नंबर 7 से प्रवेश करेगा। इसके लिए अस्थाई सड़क भी तैयार की गई है। आम जनता के प्रवेश के लिए गांधी पार्क के मुख्य द्वार से प्रवेश करने की व्यवस्था की गई है। जनता मैदान के मुख्य द्वार से वीआईपी सहित वरिष्ठ अधिकारियों के प्रवेश की भी व्यवस्था की गई है।

प्रधानमंत्री इन परियोजनाओं का करेंगे लोकार्पण एवं रखेंगे आधारशिला

मोदी गोठपटना स्पोर्ट्स वैली की आधारशिला भी रखेंगे। इसके अलावा, प्रधान मंत्री 10 लाख पीएम आवास ग्रामीण लाभार्थियों को योजना की पहली किस्त प्रदान करेंगे और 26 लाख पीएम आवास ग्रामीण और शहरी लाभार्थियों के घरों तक पहुंच प्रदान करेंगे। इसके अलावा वह देश के लिए 2800 करोड़ रुपये की रेलवे परियोजना जनकल्याण योजना का भी शुभारंभ करेंगे। प्रधानमंत्री 1,000 करोड़ रुपये की राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की आधारशिला भी रखेंगे।

ओडिशा में सुभद्रा योजना का शुभारंभ करेंगे PM मोदी, स्कीम के तहत महिलाओं को मिलेंगे 10,000 रुपये

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर