Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ट्रक और बस रोककर पुलिस ड्राइवर के चेहरे पर मार रही पानी के छींटे, सड़क हादसों को रोकने के लिए चलाया जा रहा अभियान

Odisha News ओडिशा के गंजाम जिले में पुलिस ने सड़क हादसों को रोकते हुए एक नई मुहिम चलाई है। रात में गश्‍त लगाते हुए आधी रात में ट्रक-बस ड्राइवरों के चेहरे पर पानी का छिड़काव कर रही है ताकि वे नींद में गाड़ी न चलाए। साथ ही कोई चालक शराब पीकर गाड़ी चला रहा है या नहीं इसकी भी जांच की जा रही है

By Jagran NewsEdited By: Arijita SenUpdated: Tue, 28 Nov 2023 03:40 PM (IST)
Hero Image
आधी रात में ट्रक-बस ड्राइवरों के चेहरे पर पानी का छिड़काव कर रही पुलिस।

जागरण संवाददाता, भुवनेश्वर। ओडिशा के गंजाम जिले में पुलिस ने रात के समय होने वाली सड़क दुर्घटना को टालने के लिए अनूठी मुहिम शुरू की है। पुलिस बस एवं ट्रक चालकों की जांच करने के साथ ही उनके चेहरे पर पानी का स्प्रे कर रही है ताकि उन्हें झपकी न आए और नशा सेवन करने वाले ड्राइवरों को पकड़कर उनसे जुर्माना वसूल रही है ताकि संभावित दुर्घटना को टाला जा सके।

चालक की नींद और आलस को खत्‍म करने की मुहिम

गंजाम पुलिस की इस मुहिम को यात्रियों के साथ लोगों ने भी प्रशंसा की है। जानकारी के मुताबिक, गंजाम एसपी के निर्देश पर गंजाम जिले के भंजनगर पुलिस थाना की तरफ से सड़क दुर्घटना रोकने के लिए यह अनूठा कदम उठाया गया है।

आधी रात में थाना पुलिस राजमार्ग पर बस एवं ट्रक चलाने वाले चालकों की जांच कर यह सुनिश्चित करने में जुट गई है कि कोई ड्राइवर नशे में वाहन ना चला सके। इसके साथ ही रात में यदि उसे झपकी आ रही है तो चेहरे पर पानी का छिड़काव कर उनकी नींद एवं आलस को खत्म किया जा सके।

WhatsApp पर हमसे जुड़ें. इस लिंक पर क्लिक करें.

पुलिस चालकों के चेहरे पर मार रही पानी के छींटे

पुलिस इस दौरान नशे की हालत में पकड़े जाने वालों के खिलाफ कार्रवाई स्वरूप जुर्माना वसूल रही है और जो लोग नशा नहीं कर रहे हैं, उनके चेहरे पर पानी छिड़ककर छोड़ दे रही है। पुलिस का कहना है रात में सड़क दुर्घटनाएं बढ़ जाती हैं। कई लोगों की जान समय से पहले चली जाती है।

इसका मुख्य कारण लापरवाही से वाहन चलाना और शराब का सेवन है। गंजाम जिले के भंजनगर पुलिस स्टेशन ने शराब पीने से होने वाली दुर्घटनाओं को रोकने के प्रयास शुरू कर दिए हैं। आधी रात को पुलिस टीम ड्राइवर नशे में है या नहीं रोककर जांच करने के बाद उनके चेहरे पर पानी के छींटे मारकर रही है।

रात में पुलिस ने तेज कर दी है गश्‍त

रात के समय अनिद्रा के कारण बस और ट्रक चालक कई जानलेवा हादसे का कारण बन रहे हैं। इसलिए गंजाम एसपी के निर्देश पर भंजनगर थाना क्षेत्र में रात की गश्त को तेज कर दिया गया है।

गंजाम एसपी के आदेश पर पुलिसकर्मी चौराहे पर वाहनों को रोक रहे हैं। इसके बाद मशीन की मदद से ड्राइवर की जांच करने के बाद चेहरे पर पानी का छिड़काव कर रहे हैं। गंजाम पुलिस का कहना है कि चालक की जागरूक रहने पर दुर्घटनाओं से बचा जा सकता है।

शराब पीकर पकड़े गए तो...

पिछले दो दिनों से भंजनगर थाना अंतर्गत विभिन्न स्थानों पर गश्त तेज कर दी गई है। रात करीब 11 बजे शुरू होने वाली जांच पड़ताल सुबह तक जारी रहती है। इस बीच शराब पीकर पकड़े जाने वाले वाहन चालकों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई भी की जा रही है।

नशे की हालत में पकड़े गए चालक को हिरासत में लेने और उसके वाहन को जब्त करने की व्यवस्था की गई है। उस पर 10,500 रुपये का जुर्माने का भी प्रावधान किया गया है। दो दिन पहले शुरू हुए इस अभियान के दौरान एक ट्रक ड्राइवर को तौर पर पकड़ा गया है।

यह भी पढ़ें: कोरापुट इंस्‍पेक्‍टर के क्वाॅर्टर से मिले नकद 29 लाख से अधि‍क, मशीन लगाकर की गई पैसों की गिनती; अब तक नकद 37 लाख 27 हजार रुपये बरामद

यह भी पढ़ें: Odisha News: भूत बंगला बना पोस्‍टमार्टम हाऊस, अंधेरे में जैसे-तैसे डॉक्‍टर करते हैं शवों का चीरफाड़

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें