Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Odisha Potato Price: ओडिशा में आलू ने बढ़ाई टेंशन, कीमत ने लगाई हाफ सेंचुरी; पश्चिम बंगाल ने लगाई रोक

ओडिशा में पिछले कुछ दिनों से खाद्य पदार्थों की कीमतें लगातार बढ़ रही है। इसका असर अब आलू पर ज्यादा देखने को मिल रहा है। बढ़ी हुई आलू की कीमतों से प्रदेशवासियों की टेंशन बढ़ गई है। वहीं पश्चिम बंगाल ने ओडिशा में आलू भेजने पर रोक लगा दी है और ओडिशा-पश्चिम बंगाल सीमा पर सैकड़ों गाड़ियां आलू की खड़ी हुई हैं।

By Sheshnath Rai Edited By: Shoyeb Ahmed Updated: Fri, 26 Jul 2024 03:50 PM (IST)
Hero Image
ओडिशा में आलू लगातार बढ़ रहीं आलू की कीमतें (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, भुवनेश्वर। ओडिशा में पिछले कुछ दिनों से खाद्य पदार्थों की कीमतों में लगातार हो रही बढ़ोतरी के बीच अब आलू ने प्रदेशवासियों को टेंशन दे दी है।

आलू की कीमतों में आग लगी हुई है। कीमतें बढ़ती जा रही हैं। आलू की कीमतें अब अर्ध शतक लगा चुकी हैं यानी कीमत प्रति किलो 50 रुपये तक पहुंच गई है।

आलू की कीमतों में हो रही लगातार बढोत्तरी

जानकारी के मुताबिक एक तरफ जहां प्रदेश में आलू की कीमतें लगातार बढ़ रही हैं तो वहीं दुसरी तरफ पश्चिम बंगाल ने ओडिशा में आलू भेजने पर रोक लगा दी है। ओडिशा-पश्चिम बंगाल सीमा पर सैकड़ों गाड़ियां फंसी हुई हैं।

खाद्य आपूर्ति मंत्री कृष्णचंद्र पात्र ने कहा है कि ऐसी स्थिति से निपटने के लिए उत्तर प्रदेश से आलू मंगाया जाएगा। कटक के छत्र बाजार में पिछले 5 दिनों से आलू के ट्रक नहीं आए हैं। कटक छत्रबाजार में प्रतिदिन 8 से 9 ट्रक आलू आता है। आज एक ट्रक आया है। छत्रबाजार में आलू खरीदने के लिए व्यापारियों की भारी भीड़ देखी गयी।

कुछ दिनों पहले 35 रुपये किलो बिक रहा था आलू

यहां उल्लेखनीय है कि कुछ दिन पहले प्रदेश में आलू की दर प्रति किलो 35 रुपये थी, लेकिन अब 50 रुपये तक पहुंच गयी है। एक व्यापारी ने कहा कि छत्रबाजार में आलू 50 रुपये प्रति किलो बिकता है, जबकि खुदरा बाजार में 60 रुपये प्रति किलो बिक्री हो रहा है।

आलू की कीमत में हुई इस भारी बढ़ोतरी के बाद आज खाद्य आपूर्ति मंत्री कृष्णचंद्र पात्र ने हालात का जायजा लेने के लिए भुवनेश्वर के आइगिनिया आलू गोदाम पहुंचे। मंत्री ने कहा कि अभी उपलब्ध आलू की मात्रा से राज्य में सात दिनों तक आलू की मांग को पूरा किया जा सकता है। जरूरत पड़ने पर इसे उत्तर प्रदेश से आयात किया जाएगा।

मंत्री पात्र ने दी चेतावनी

उन्होंने यह भी कहा कि पिछली सरकार की वजह से राज्य में कीमतें बढ़ रही हैं।उन्होंने बीजद सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि आलू और प्याज के उत्पादन के लिए कोल्ड स्टोरेज की कमी के कारण ऐसी स्थिति पैदा हुई है।

मंत्री पात्र ने चेतावनी दी है कि कालाबाजारी करने वाले व्यापारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी, जबकि आलू की इस तरह की कीमत में बढ़ोतरी किसानों पर भारी पड़ रही है। मंत्री ने आलू की समस्या को लेकर आपात बैठक भी की है।

ये भी पढे़ं-

Odisha Budget 2024: ओडिशा में लागू हुई आयुष्मान भारत योजना, स्वास्थ्य सेवा के लिए 21 हजार करोड़ से ज्यादा का बजट

Odisha Budget 2024: ओडिशा में 2.65 लाख करोड़ रुपये का बजट पेश, पढ़ें किसान, युवा और गरीबों को क्या मिला?