Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कौशल रथ क्या है, जिसका केंद्रीय मंत्री ने किया शुभारंभ; कहा- 2047 तक युवा पीढ़ी की क्षमता को करना है विकसित

Odisha News केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कौशल रथ को हरी झंडी दिखाकर शुभारंभ किया। कौशल रथ ओडिशा के कई जिलों से गुजरेगा और युवाओं को रोजगार और स्व-रोजगार के लिए प्रशिक्षण के अवसर प्रदान करके उनके साथ संबंध स्थापित करेगा। इस चरण के दौरान यह संबलपुर अनुगुल और देवगढ़ क्षेत्रों में युवाओं को कौशल प्रशिक्षण प्रदान करेगा ।

By Kamal Kumar Biswas Edited By: Aysha SheikhUpdated: Mon, 01 Jan 2024 01:18 PM (IST)
Hero Image
2047 तक युवा पीढ़ी की क्षमता को करना है विकसित, केंद्रीय मंत्री ने किया कौशल रथ का शुभारंभ

संवाद सूत्र, संबलपुर। केंद्रीय कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने ओडिशा के युवाओं को बाजार प्रासंगिक कौशल के साथ सशक्त बनाने के लिए रविवार को संबलपुर के गौशाला चौक में आयोजित समारोह में 'कौशल रथ' को हरी झंडी दिखाकर शुभारंभ किया।

राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (एनएसडीसी) की एक परिवर्तनकारी पहल का उद्देश्य ओडिशा में विकास और नवाचार को बढ़ावा देने के लिए सुलभ और व्यावहारिक कौशल प्रशिक्षण प्रदान करना है। कौशल रथ के उद्देश्य पर प्रकाश डालते हुए शिक्षा मंत्री प्रधान ने बताया कि आगामी वर्ष 2047 तक 'विकसित भारत' के निर्माण में युवा पीढ़ी की क्षमता विकसित करने, विकास और नवाचार को बढ़ावा देने के लिए सुलभ और व्यावहारिक कौशल प्रशिक्षण प्रदान करना है।

ये विशेष मोबाइल बसें ओडिशा के संबलपुर, अनुगुल और देवगढ़ जिलों में इच्छुक उम्मीदवारों को कौशल प्रशिक्षण और प्रमाणन प्रदान करने के लिए डिज़ाइन की गई हैं। अत्याधुनिक उपकरणों, सुविधाओं और प्रमाणित प्रशिक्षकों से सुसज्जित ये बसें डीजिटल साक्षरता, वित्तीय साक्षरता, खुदरा और उद्यमशीलता कौशल सहित अन्य पाठ्यक्रम माड्यूल में प्रशिक्षण और प्रमाणन प्रदान करेंगी।

ये सभी पाठ्यक्रम स्किल इंडिया डिजिटल (एसआइडी) पर किए जा सकते हैं, जिसे विशेष रुप से एक आनलाइन प्रशिक्षण मंच के माध्यम से भारतीय नागरिकों में कौशल, पुनः कौशल और उन्नयन के लिए विकसित किया गया है।

ओडिशा के कई जिलों से गुजरेगा कौशल रथ

यह कौशल रथ ओडिशा के कई जिलों से गुजरेगा और युवाओं को रोजगार और स्व-रोजगार के लिए प्रशिक्षण के अवसर प्रदान करके उनके साथ संबंध स्थापित करेगा। कंप्यूटर, उपकरण, सुविधाओं और योग्य प्रशिक्षकों से सुसज्जित, कौशल रथ संबलपुर, अनुगुल और देवगढ़ जिलों से होकर गुजरेगा। इस चरण के दौरान यह इन क्षेत्रों में युवाओं को कौशल प्रशिक्षण प्रदान करेगा।

गौरतलब है कि लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला और शिक्षा और कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के मार्गदर्शन में 'कौशल रथ' पहल सितंबर 2023 में शुरु की गई थी, जिसका उद्देश्य बड़ी संख्या में युवाओं को उद्योग-प्रासंगिक कौशल प्रशिक्षण लेने में सक्षम बनाना है, जो उनके सैद्धांतिक और व्यावहारिक ज्ञान में सुधार करेगा और आवश्यक तालमेल, निरीक्षण और प्रभावी समन्वय लाकर उन्हें बेहतर आजीविका हासिल करने में मदद करेगा।

ये भी पढ़ें -

PM Modi ने 'मन की बात' में की गुमला के कुड़ुख स्कूल की चर्चा, कहा- आदिवासियों को मातृभाषा में शिक्षा देना अनूठी पहल

बंपर बहाली, 3,026 पदों पर होगी नियुक्ति; नए साल पर झारखंड कर्मचारी चयन आयोग ने दी नई उम्मीद

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर