Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

25 जुलाई से ओडिशा के तीन दिवसीय दौरे पर आ रहीं राष्‍ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, इन कार्यक्रमों में लेंगी भाग

राष्‍ट्रपति द्रौपदी मुर्मू 25 से 3 दिवसीय ओडिशा दौरे पर आ रही हैं। इसे लेकर तैयारियां जोरो पर है। मुख्य सचिव प्रदीप कुमार जेना की अध्यक्षता में सोमवार को लोकसभा भवन में एक उच्च स्तरीय तैयारी बैठक आयोजित की गई। राष्‍ट्रपति के दौरे के वक्‍त गृह विभाग की तरफ से एक कंट्रोल रूम की व्‍यवस्‍था किए जाने की बात भी की गई है।

By Jagran NewsEdited By: Arijita SenUpdated: Tue, 18 Jul 2023 10:51 AM (IST)
Hero Image
ओडिशा के तीन दिवसीय दौरे पर आ रही हैं राष्‍ट्रपति मुर्मू।

जागरण संवाददाता, भुवनेश्वर। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू 25 से 27 जुलाई तक ओडिशा के तीन दिवसीय दौरे पर रहेंगी। मुख्य सचिव प्रदीप कुमार जेना की अध्यक्षता में सोमवार को लोकसभा भवन में एक उच्च स्तरीय तैयारी बैठक आयोजित की गई क्योंकि राष्ट्रपति इस अवसर पर विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लेने वाली हैं।

दूसरी बार नहीं दोहराई जाएगी पुरानी गलती

पिछली बार मई में, जब राष्ट्रपति ओडिशा के बारीपदा के महाराजा श्री रामचंद्र भंज देव विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह को संबोधित कर रहे थी, तब कुछ समय के लिए बिजली गुल हो गई थी। उसके लिए ओडिशा की राष्ट्रीय स्तर पर निंदा की गई इसलिए इस बार मुख्य सचिव ने राष्ट्रपति के कार्यक्रम स्थल पर निर्बाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।

बिजली की आपूर्ति पर दिया जा रहा विशेष ध्‍यान

इस तैयारी बैठक में ऊर्जा विभाग, टीपीसीओडीएल, टीपीएनडीएल को बिजली व्यवस्था की निगरानी करने का निर्देश दिया गया है। सभी आयोजन स्थलों पर विद्युत आपूर्ति व्यवस्था का निरीक्षण करने के लिए संबंधित अनुभवी कार्यपालक अभियंता उपस्थित रहेंगे। पर्याप्त संख्या में जनरेटर का स्टॉक किया जाएगा और उनकी कार्यात्मक व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी।

बैठक में इन सभी विषयों पर हुई चर्चा

बैठक में कार्यक्रम स्थल पर पेयजल की व्यवस्था, स्वीकृत योजना के अनुसार बैठक मंच तैयार करने, अतिथियों के बैठने की व्यवस्था, बैरिकेटिंग, आवश्यक पास, सूचना एवं जनसंपर्क विभाग द्वारा मीडिया को दी गई जानकारी, आयोजन स्थल तक इंटरनेट की सुविधा, अग्निशमन व्यवस्था पर चर्चा की गई। राज्य के पुलिस महानिदेशक, पुलिस महानिरीक्षक राष्ट्रपति के दौरे की सुरक्षा के प्रभारी होंगे। राष्‍ट्रपति के इस दौरे में किसी तरह की कोई दिक्‍कत नहीं आई इसके लिए गृह विभाग की तरफ से एक कंट्रोल रूम का भी बंदोबस्‍त किया जाएगा।

25 जुलाई को राष्‍ट्रपति का ओडिशा आगमन

बैठक में गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव देव रंजन कुमार सिंह ने ओडिशा में राष्ट्रपति के विभिन्न कार्यक्रमों की जानकारी दी। गृह विभाग में विशेष सचिव संतोष बाला ने तैयारियों की जानकारी दी। जानकारी के मुताबिक, राष्ट्रपति 25 जुलाई को भुवनेश्वर हवाई अड्डे पर पहुंचेंगी और यहां से उनका काफिला राजभवन जाएगा। वह ओडिशा के कमजोर जनजातीय समूहों (पीवीटीजी) के प्रतिनिधियों से भी मुलाकात करेंगी।

इन सभी कार्यक्रमों में महामहिम होंगी शामिल

वह कटक में चंडी मंदिर, उत्कल गौरव मधुसूदन दास के आवास और नेताजी के जन्मस्थान संग्रहालय का दौरा करेंगी। इस दिन वह कटक उच्च न्यायालय के 75वें स्थापना दिवस के समापन, राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह, श्री राम चंद्र भंज मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल के वार्षिक समारोह, 27 को भुवनेश्वर के तमांडो के दशबाटिया में ब्रह्मकुमारी केंद्र लाइटहाउस परिसर के शिलान्यास समारोह में शामिल होंगी। राष्ट्रपति उसी दिन भद्रक स्वायत्त कॉलेज के हीरक जयंती समारोह में भी शामिल होंगी।

इन सभी अधिकारियों ने बैठक में लिया भाग

25 जुलाई को भुवनेश्वर हवाई अड्डे पर राष्ट्रपति के आगमन से लेकर 27 जुलाई को राष्ट्रपति भवन और नई दिल्ली लौटने तक राज्य प्रशासन और संबंधित जिला प्रशासन की ओर से विस्तृत सुरक्षा और अन्य संबंधित व्यवस्थाओं पर विस्तृत चर्चा की गई। उच्च न्यायालय, केंद्रीय राजस्व आयुक्त, संबंधित जिलों के जिला कलेक्टर, बीएमसी और सीएमसी अधिकारियों ने बैठक में भाग लिया।