Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दो दिवसीय दौरे पर भुवनेश्वर पहुंची राष्ट्रपति मुर्मु, एयरपोर्ट पर राज्यपाल और मुख्यमंत्री ने किया भव्य स्वागत

राष्ट्रपति मुर्मु निर्धारित कार्यक्रम के तहत रविवार को दो दिवसीय दौरे पर ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर पहुंचीं। राष्ट्रपति के एयरपोर्ट पर पहुंचने के बाद ओडिशा के राज्यपाल सीएम नवीन पटनायक ने स्वागत किया है। जानकारी के मुताबिक सोमवार को राष्ट्रपति पारादीप में आयोजित बोइत बंदाण उत्सव का उद्घाटन करेंगी। एयरपोर्ट से राष्ट्रपति का काफिला कड़ी सुरक्षा के बीच राजभवन पहुंचा।

By Sheshnath RaiEdited By: Shashank ShekharUpdated: Sun, 26 Nov 2023 08:25 PM (IST)
Hero Image
दो दिवसीय दौरे पर भुवनेश्वर पहुंची राष्ट्रपति मुर्मु, एयरपोर्ट पर राज्यपाल और मुख्यमंत्री ने किया भव्य स्वागत

जागरण संवाददाता, भुवनेश्वर। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु अपने पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत रविवार शाम को दो दिवसीय दौरे पर भुवनेश्वर पहुंचीं। राष्ट्रपति के भुवनेश्वर बीजू पटनायक एयरपोर्ट पर पहुंचने के बाद ओडिशा के राज्यपाल रघुवर दास, मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने स्वागत किया। सोमवार को राष्ट्रपति पारादीप में आयोजित बोइत बंदाण उत्सव का उद्घाटन करेंगी।

भुवनेश्वर एयरपोर्ट पर पहुंचने के बाद राष्ट्रपति का काफिला कड़ी सुरक्षा के बीच सीधे राजभवन पहुंचा। राजभवन में राष्ट्रपति रात्रि विश्राम करेंगी। सोमवार को कार्तिक पुर्णिमा के अवसर पर पारादीप पोर्ट अथॉरिटी की तरफ से पारादीप में आयोजित ओडिशा के ऐतिहासिक यात्रा बोइत बंदाण उत्सव का सुबह 10 बजे उद्घाटन करेंगी।

ये लोग भी रहेंगे उपस्थित

इस उत्सव में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु के साथ ओडिशा के राज्यपाल रघुवर दास, केंद्र मंत्री श्रीपद यशो नायक, केंद्र मंत्री विशेश्वर टुडु, केंद्र मंत्री शांतनु ठाकुर, ओडिशा सरकार की मंत्री टुकुनी साहू, जगतसिंहपुर के सांसद राजश्री मलिक, सांसद संबित राउतराय प्रमुख उपस्थित रहेंगे।

— ANI_HindiNews (@AHindinews) November 26, 2023

वहीं, राष्ट्रपति के दौरे के चलते भुवनेश्वर डीसीपी प्रतीक सिंह के नेतृत्व में राजधानी में सुरक्षा-व्यवस्था सख्त कर दी गई है। भुवनेश्वर एयरपोर्ट से लेकर राजभवन तक सुरक्षा के तगड़े इंतजाम किए गए हैं। राष्ट्रपति के दौरे से पहले एयरपोर्ट से राजभवन तक कार्केड रिहर्सल किया गया था।

सुरक्षा में 16 प्लाटुन पुलिस बल तैनात किए गए

राष्ट्रपति के दौरे को देखते हुए राजधानी में 16 प्लाटुन पुलिस बल तैनात किए गए हैं। इसके साथ ही डीसीपी, 5 अतिरिक्त डीसीपी, 11 एसीपी, 18 इंस्पेक्टर, 71 एसआई, 147 एएसआई, हवलदार एवं सिपाही, दो यूनिट एसटीयू, 56 होमगार्ड, 20 महिला सिपाही सुरक्षा में तैनात किया गया है। पारादीप में कार्यक्रम खत्म होने के बाद सोमवार अपराह्न को राष्ट्रपति दिल्ली रवाना हो जाएंगी।

यहां उल्लेखनीय है कि कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर पूरे ओडिशा में बोइत बंदाण पर्व बड़े ही धूम-धाम के साथ मनाया जाता है। हर घर से लोग कागज की नाव बनाकर जलाशय (नदी, तालाब) में बहाते हैं।

प्राचीन समय में जब आवागमन के लिए कोई संसाधन नहीं था तो लोग नाव के जरिए विदेश जाते थे और वहां से धन कमा कर लाते थे। इसी परंपरा का पालन आज भी ओडिशा में बड़े ही धूमधाम व हर्षोल्लास के साथ किया जाता है।

यह भी पढ़ें: OPSC OCS Result 2022: ओडिशा सिविल सर्विस प्रिलिमिनरी रिजल्ट घोषित, 8220 अभ्यर्थी हुए सफल; ऐसे चेक करें परिणाम

यह भी पढ़ें: Odisha Crime News : ठगी करने वाले गिरोह का भंडाफोड़, वेबसाइट के जरिए नौकरी दिलाने का देते थे झांसा; दो दबोचे गए

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें