Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PM Modi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल आएंगे ओडिशा, 6 हजार करोड़ की परियोजनाओं की देंगे सौगात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को संबलपुर के एक दिवसीय दौरे पर आ रहे हैं। इस दौरान प्रधानमंत्री 5 हजार 816 करोड़ रुपये की कई परियोजना का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगे। प्रधानमंत्री के दौरे के मद्देनजर मुख्य सचिव प्रदीप कुमार जेना की अध्यक्षता में शुक्रवार को उच्चस्तरीय बैठक हुई। प्रधानमंत्री तीन फरवरी को दोपहर 2.15 बजे दिल्ली से वायु सेना के विशेष विमान से झारसुगुड़ा हवाई अड्डे पर उतरेंगे।

By Sheshnath Rai Edited By: Shashank ShekharUpdated: Fri, 02 Feb 2024 02:49 PM (IST)
Hero Image
PM Modi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल आएंगे ओडिशा, 6 हजार करोड़ की परियोजनाओं की देंगे सौगात

जागरण संवाददाता, भुवनेश्वर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को संबलपुर के एक दिवसीय दौरे पर आ रहे हैं। इस दौरान प्रधानमंत्री 5 हजार 816 करोड़ रुपये की कई परियोजना का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगे। प्रधानमंत्री के दौरे के मद्देनजर मुख्य सचिव प्रदीप कुमार जेना की अध्यक्षता में शुक्रवार को उच्चस्तरीय बैठक हुई।

प्रधानमंत्री तीन फरवरी को दोपहर 2.15 बजे दिल्ली से वायु सेना के विशेष विमान से झारसुगुड़ा हवाई अड्डे पर उतरेंगे। वहां से विशेष हेलिकॉप्टर से संबलपुर स्थित अस्थायी हेलिपैड पहुंचेंगे और बसंतपुर में बने आइआइएम परिसर जाएंगे।

यहां से आइआइएम संबलपुर के स्थाई कैंपस का उद्घाटन करने के साथ 22 परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण करेंगे। इसके बाद पीएम स्थानीय रेमेड ग्राउंड में जनसभा को संबोधित करेंगे।

धर्मेंद्र प्रधान ने क्या कुछ कहा

पीएम नरेंद्र मोदी के कल ओडिशा दौरे को लेकर केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि पीएम मोदी कल ओडिशा में 68,000 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे।

इन परियोजनाओं का करेंगे शिलान्यास

जानकारी के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी यात्रा के दौरान 2,045 करोड़ रुपये की तीन परिवर्तनकारी राजमार्ग परियोजना का लोकार्पण करेंगे। प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 143 पर 679 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित 24 किलोमीटर विशिष्ट बीरमित्रपुर से ब्राह्मणी बाईपास, ब्राह्मणी बाईपास से राजमुंडा तक 47 किलोमीटर लंबी सड़क और रिमुली से कोइडा राष्ट्रीय राजमार्ग को चार लेन मार्ग को प्रधानमंत्री देश के उद्देश्य से लोकार्पित करेंगे। यह जानकारी राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण की तरफ से दी गई है।

पीएम मोदी एनटीपीसी के दर्लीपाली सुपर थर्मल पावर प्लांट का लोकार्पण, एनएसपीसीएल राउरकेला के विस्तार और एनटीपीसी तालचेर बिजली परियोजना को मिलाकर कुल 28,978 करोड़ रुपये की परियोजना का शिलान्यास एवं लोकार्पण करेंगे।

इसके अलावा प्रधानमंत्री नवनिर्मित सोनपुर रेलवे स्टेशन का लोकार्पण करने के साथ बलांगीर-सोनपुर रेल मार्ग में ट्रेन सेवा शुरू करने तथा खुर्दा रोड-बलांगीर नए मार्ग पर ट्रेन सेवा का उद्घाटन करेंगे। प्रधानमंत्री 168 किलोमीटर लंबी संबलपुर-तालचेर रेलवे लाइन समेत अन्य परियोजनाएं राष्ट्र को समर्पित करेंगे।

ये भी पढ़ें: Odisha: तीन फरवरी को ओडिशा दौरे पर आएंगे पीएम मोदी, कई बिजली परियोजना का करेंगे उद्घाटन

ये भी पढ़ें: छह फरवरी को ओडिशा दौरे पर आ रहे हैं राहुल गांधी, इन तीन जिलों में निकालेंगे न्‍याय यात्रा; स्‍वागत के लिए शुरू हो गई तैयारी

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें