Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बस चंद और घंटे: पुरी जगन्‍नाथ मंदिर परियोजना उद्घाटन के लिए तैयार, CM पटनायक ने जारी कर दिया वीडियो; कही ये बात

पुरी जगरनाथ मंदिर परियोजना का उद्घाटन कार्यक्रम 17 जनवरी को है। इसके लिए विशेष तैयारियां की जा रही हैं। विधायकों को निमंत्रण दिया जा रहा है। हालांकि उन्‍हें अभी पुरी न आकर जहां से वहीं से LED के जरिए कार्यक्रम में शामिल होने के लिए कहा गया है। मुख्‍यमंत्री नवीन पटनायक ने भी एक वीडियो संदेश जारी कर लोगों को इस उत्‍सव का जश्‍न मनाने को कहा है।

By Jagran News Edited By: Arijita Sen Updated: Tue, 16 Jan 2024 09:35 AM (IST)
Hero Image
पुरी जगरनाथ मंदिर परियोजना का उद्घाटन 17 को।

जागरण संवाददाता, भुवनेश्वर। ओडिशा में मुख्‍यमंत्री नवीन पटनायक की सरकार ने बीजद विधायकों को श्री जगन्नाथ मंदिर परिक्रमा परियोजना के उद्घाटन समारोह में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया है।

हालांकि, बीजद ने पार्टी विधायकों से उद्घाटन समारोह के लिए पुरी नहीं जाने को कहा है। विधायकों से कहा गया है कि वे पुरी न जाएं और अपने-अपने क्षेत्रों में पंचायत स्तर पर एलईडी के माध्यम से उद्घाटन समारोह में भाग लें और कार्यक्रम सुनिश्चित करें।

सीएम पटनायक ने जारी किया वीडियो संदेश

मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने एक वीडियो संदेश जारी कर आम लोगों को सलाह दी कि वे अपने-अपने स्थानों पर खुशी, भक्ति और समर्पण के साथ अपने परिवारों के साथ परिक्रमा परियोजना के शुभारंभ का जश्न मनाएं।

(Source: CMO) pic.twitter.com/QXgqFLrP95— ANI (@ANI) January 15, 2024

विधायकों को फोन कर अभी पुरी न आने की सलाह

सूत्रों के अनुसार, राज्य सरकार ने विधायकों, सांसदों और वरिष्ठ नेताओं को पुरी श्रीमंदिर परिक्रमा परियोजना के उद्घाटन समारोह में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया है। दायित्व में रहने वाले ओएएस अधिकारियों ने राज्य के मंत्रियों, विधायकों और सांसदों को कार्यक्रम में शामिल होने के लिए निमंत्रण पत्र दिए हैं।

हालांकि, पिछले दो दिनों से बीजद ने अपनी पार्टी के विधायकों को फोन कर के श्रीमंदिर परिक्रमा परियोजना के उद्घाटन समारोह के लिए पुरी नहीं जाने और अपने क्षेत्र में एलईडी के माध्यम से इसका सीधा प्रसारण देखने और लोगों के साथ रहने की सलाह दी है। बीजद सूत्रों ने कहा कि पार्टी ने विधायकों को बाद में पुरी जाने और श्रीमंदिर परिक्रमा परियोजना देखने की भी सलाह दी है।

भाजपा और कांग्रेस नेताओं के शामिल होने पर संशय

उधर, परिक्रमा परियोजना के शुभारंभ को लेकर कांग्रेस और भाजपा के नेता मीडिया में सरकार की आलोचना कर रहे हैं। अभी यह पता नहीं चला है कि परिक्रमा परियोजना के शुभारंभ समारोह में विपक्षी भाजपा और कांग्रेस के विधायक, सांसद और नेता भाग लेंगे या नहीं।

प्रदेश भाजपा अध्यक्ष मनमोहन सामल ने श्रीमंदिर परिक्रमा परियोजना लोकार्पण समारोह को बीजद का पार्टी का कार्यक्रम बताया। भगवान जगन्नाथ किसी पार्टी के नहीं हैं। भक्त सालवेग से मिलने के लिए भगवान जगन्नाथ रत्न राजगद्दी छोड़कर 9 दिन के लिए बाहर निकले थे। आपको विचार करना चाहिए कि हमारा शामिल होना सही है या नहीं।

तीर्थनगरी पुरी को सरकार ने बनाया पर्यटन स्‍थल:  बिजय पटनायक

इस बीच, पीसीसी अभियान समिति के अध्यक्ष बिजय पटनायक ने सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि ओडिशा सरकार अब गैर-ओडिया विचारों से प्रभावित है। सरकार को नहीं पता कि मंदिर का महत्व क्या है। सरकार को लगता है कि पुरी एक पर्यटन स्थल है। दीवार पर पेंटिंग कर भगवान की गाथा गान कर रही है। ऐसा करने को उन्हें किसने कहा? वे प्रभु के मंदिर के चारों ओर पार्क विकसित कर रहे हैं?

इस सरकार ने उड़िया लोगों की भावनाओं को नहीं समझा है। नाकेबंदी हटाकर मंदिर के चारों ओर चार शौचालय बनाए गए हैं और इसके उद्घाटन के लिए गुआ और चावल की जरूरत समझ में नहीं आ रही है। उड़िया के आराध्य देवता भगवान जगन्नाथ लोगों को खाना खिलाते हैं, चावल नहीं मांगते हैं।

भगवान जगन्नाथ के मंदिर में पानी रिसाव हो रहा है, मरम्मत के बारे में सोचना बेहतर होता। उन्होंने कहा कि ऐसा करने के बजाय बीजद कार्यकर्ता लोगों के चावल से कैसे दावत देंगे, यह अब चल रहा है। गौरतलब है कि राज्य सरकार ने श्रीमंदिर परिक्रमा परियोजना के उद्घाटन के लिए 17 जनवरी को राज्यव्यापी सार्वजनिक अवकाश घोषित किया है।

सुरक्षा का तगड़ा इंतजाम

समारोह के दौरान पुरी की सुरक्षा व्‍यवस्‍था को लेकर ओडिशा के डीजीपी अरुण कुमार सारंगी ने बताया कि कल होने वाले जगन्नाथ परिक्रमा परियोजना के उद्घाटन के लिए सुरक्षा के व्‍यापक इंतजाम किए गए हैं। पूरी शहर में निगरानी रखी जा रही है। इस दौरान विभिन्न रैंकों के लगभग 100 पर्यवेक्षण अधिकारियों की तैनाती की जाएगी। एसआई और एएसआई रैंक के लगभग 250 अधिकारी भी तैनात होंगे।

यह भी पढ़ें: लकड़ी के तख्‍त पर बने हनुमान चालीसा को अयोध्‍या भेजने में करें मदद, पीएम मोदी से ओडिशा के कारीगर की अपील

यह भी पढ़ें: Odisha News: 'ओडिशा में बनेगी भाजपा सरकार...', हिमंत बिस्वा सरमा ने नवीन सरकार पर बोला जोरदार हमला; कह दी मन की बात