Move to Jagran APP

Puri Jagannath Temple: 4 जुलाई को ओडिशा आएंगे जस्टिस अरिजीत पसायत, 5 जुलाई को होगी रत्न भंडार निरीक्षण समिति की बैठक

Odisha Latest Hindi News रत्नाभंडार जांच समिति के अध्यक्ष न्यायमूर्ति अरिजीत पसायत के चार जुलाई को ओडिशा का दौरा करने का कार्यक्रम है और जांच समिति की बैठक पांच जुलाई को होनी है।रत्नभंडार जांच समिति के अध्यक्ष न्यायमूर्ति अरिजीत पसायत चार जुलाई को ओडिशा के दौरे पर आ रहे हैं। 5 जुलाई को रत्न भंडार निरीक्षण समिति की बैठक होगी।

By Sheshnath Rai Edited By: Prateek Jain Published: Wed, 03 Jul 2024 04:04 PM (IST)Updated: Wed, 03 Jul 2024 04:04 PM (IST)
भगवान जगन्नाथ के रत्नभंडार को खोलने को लेकर कवायद तेज हो गई है। (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, भुवनेश्वर। भगवान जगन्नाथ के रत्नभंडार को खोलने को लेकर कवायद तेज हो गई है। रत्न भंडार निरीक्षण कार्य 8 जुलाई से शुरू होने की संभावना है।

रत्नाभंडार जांच समिति के अध्यक्ष न्यायमूर्ति अरिजीत पसायत के चार जुलाई को ओडिशा का दौरा करने का कार्यक्रम है और जांच समिति की बैठक पांच जुलाई को होनी है।

रत्नभंडार जांच समिति के अध्यक्ष न्यायमूर्ति अरिजीत पसायत चार जुलाई को ओडिशा के दौरे पर आ रहे हैं। 5 जुलाई को रत्न भंडार निरीक्षण समिति की बैठक होगी।

8 जुलाई से 27 जुलाई के बीच होंगे ये काम

अगर कमेटी मान जाती है तो 8 जुलाई से रत्न भंडार खोलने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। 8 जुलाई से 27 जुलाई तक लगभग 19 दिनों तक आभूषणों का निरीक्षण, मरम्मत और गणना करने का लक्ष्य रखा गया है।

रत्नभंडार अलंकार की गिनती की निगरानी के लिए पहले ही बीजद सरकार ने जस्टिस पसायत की अध्यक्षता में एक कमेटी का गठन किया था। गिनती के समय इस कमेटी के सदस्य उपस्थित रहेंगे।

जस्टिस पसायत के अलावा इस कमेटी में अन्य सदस्यों में डा.रमाकांत पंडा, डा. विधुभूषण सामल, एके.सावत, पुरी जिलाधीश, श्रीजगन्नाथ मंदिर प्रशासन के मुख्य, पुरी गजपति के प्रतिनिधि एवं एएसआई प्रतिनिधि के साथ सेवक दुर्गाप्रसाद दासमहापात्र, माधव चन्द्र महापात्र, जगन्नाथ कर, गणेश मेकाप प्रमुख शामिल हैं। 

सीएम ने कहा था- जल्‍द खुलेगा रत्न भंडार

गौरतलब है कि कुछ ही दिन पहले मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी ने घोषणा की थी कि रत्नभंडार बहुत जल्द खुलेगा। किन्तु उन्होंने तिथि के संपर्क में कोई जानकारी नहीं दी थी। भाजपा अपने चुनावी इस्तेहार में भी रत्न भंडार खोलने का आश्वासन दिया था।

इस बीच मिल रही सूचना के मुताबिक जस्टिस पसायत के दौरा कार्यसूची के मुताबिक पत्नी सुबला पशायत के साथ वह 4 जुलाई को ओडिशा आ रहे हैं। 4 जुलाई को दिल्ली से वह भुवनेश्वर एयरपोर्ट पहुचेंगे। इसके बाद वह कटक तेलेंगाबाजार स्थित अपने घर जाएंगे। रात में अपने घर में विश्राम करेंगे।

दूसरे दिन 5 जुलाई सुबह 9 बजे कटक से वह पुरी के लिए रवाना होंगे। पूर्वाह्न 11 बजे वह पुरी पहुंचेंगे और हाईकोर्ट अतिथि भवन में विश्राम करेंगे। इसके बाद अपराह्न 2 बजे रत्न भंडार जांच कमेटी के साथ बैठक करेंगे। इस अवसर पर वह रथयात्रा देखने के साथ ही रत्न भंडार अलंकार जांच करेंगे।

8 जुलाई से 27 जुलाई तक रत्न भंडार के अलंकार की गिनती एवं मरम्मत कार्य किया जाएगा। 27 जुलाई को यह प्रक्रिया खत्म होगी। इसी दिन अपराह्न 5 बजे वह कटक लौट आएंगे। अगले दिन 28 जुलाई को वह भुवनेश्वर से दिल्ली लौट जाएंगे।

यह भी पढ़ें -

Odisha News: ओडिशा हाई कोर्ट में सभी मामलों और डॉक्यूमेंट्स की होगी E-Filing, इस पोर्टल से कर सकेंगे केस फाइल

Google Map से देखते हैं रास्‍ता तो हो जाइए सावधान! केरल में नदी में गिरी कार तो Odisha के जंगल में भटके छात्र


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.