Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Odisha News: कटक में अल्ट्रासाउंड सेंटर पर छापा, डॉक्टर समेत पांच गिरफ्तार; कई सामान बरामद

कटक में गैर कानूनी तौर पर गर्भवती महिलाओं के लिंग जांच की जा रही थी।ऐसे में कटक जिला प्रशासन को खुफिया सूत्रों से खबर मिलने के पश्चात शहर के फ्रेंड्स कॉलोनी में मौजूद एक घर पर छापेमारी की गई। सरकारी डॉक्टर रहने वाले पुण्य श्लोक दास वहां पर अल्ट्रासाउंड केंद्र बनाकर यह गैर कानूनी तौर पर लिंग जांच पड़ताल का कार्य कर रहे थे।

By Sheshnath Rai Edited By: Shashank ShekharUpdated: Sat, 10 Feb 2024 04:32 PM (IST)
Hero Image
Odisha News: कटक में अल्ट्रासाउंड सेंटर पर छापा, डॉक्टर समेत पांच गिरफ्तार; कई सामान बरामद

संवाद सहयोगी, कटक। कटक में गैर कानूनी तौर पर गर्भवती महिलाओं के लिंग जांच की जा रही थी।ऐसे में कटक जिला प्रशासन को खुफिया सूत्रों से खबर मिलने के पश्चात शहर के फ्रेंड्स कॉलोनी में मौजूद एक घर पर छापेमारी की गई।

सरकारी डॉक्टर रहने वाले पुण्य श्लोक दास वहां पर अल्ट्रासाउंड केंद्र बनाकर यह गैर कानूनी तौर पर लिंग जांच पड़ताल का कार्य कर रहे थे। ऐसे में कटक के उप जिलाधीश कमलजीत दास की अगुवाई में एक विशेष टीम ने वहां पर छापेमारी की। केंद्र के अंदर से अल्ट्रासाउंड मशीन, 3 प्रोच(लिंग जांच में इस्तमाल होने वाली सामान), अन्य कुछ सामान तथा 40 हजार रुपये भी बरामद किए।

इस छापामारी के दौरान डॉक्टर दास बालेश्वर जिला सोरो इलाके की एक महिला का अल्ट्रासाउंड कर रहे थे। उप जिलाधीश दास के द्वारा इसको लेकर एक मामला दर्ज करते हुए डॉक्टर पुण्य श्लोक दास के साथ-साथ उनकी पत्नी विस्मिता दास एवं तीन दलालों को भी गिरफ्तार किया है।

इस जिले के रहने वाले हैं तीनों दलाल

गिरफ्तार होने वाले वह तीन दलाल ढेंकानाल जिला मुक्तापशी गांव के विभूति साहू, जगतसिंहपुर के देवेंद्र कुमार बेहेरा और कटक मंगलाबाग के सौन्य रंजन हैं। मंगलाबाग पुलिस सभी के नाम पर मामला दर्ज करते हुए शुक्रवार की रात को कोर्ट चालान कर उन्हे जेल भेज दिया है, जबकि और एक आरोपी महेंद्र कुमार नायक मौके पर से फरार हो गया है। उसकी तलाश जारी रही है।

गौरतलब है कि इस बार को मिलाकर डॉक्टर पुण्य श्लोक दास गैरकानूनी तौर पर लिंग जांच करने के आरोप में तीन बार पुलिस के हत्थे चढ़ चुके हैं। वर्ष 2017 में मंगलाबाग में मौजूद एक क्लीनिक एवं वर्ष 2023 मई 24 तारीख को अपने घर पर यह काला धंधा चला रहे थे।

स्वास्थ्य विभाग ने कार्य से किया था निलंबन

तभी पुलिस ने उन्हे गिरफ्तार किया था। 2023 में गिरफ्तार होने के समय वह पुरी जिला के चंदनपुर सीएचसी में कार्य करते समय वहां से आकर कटक में अपने घर पर यह गोरखधंधा चल रहे थे तभी वहां पर छापामारी कर उनके अल्ट्रासाउंड केंद्र को स्वास्थ्य विभाग की टीम ने सील कर दिया था, जिसके चलते उन्हें स्वास्थ्य विभाग ने कार्य से निलंबन भी किया था।

निलंबन हटने के बाद उन्हें देवगढ़ जिला बंपरडा सामूहिक स्वास्थ्य केंद्र में नियुक्ति दी गई थी, लेकिन वहां पर वह केवल जॉइनिंग रिपोर्ट देकर छुट्टी में रहते हुए कटक वापस अपने घर पर आकर फिर से गैरकानूनी तौर पर यह काला कारोबार चल रहे थे। उनके डॉक्टरी लाइसेंस को रद्द करने के लिए कटक जिला प्रशासन की ओर से प्रयास किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें: Transfer कराएं... 1 लाख पाएं, Coal India ने निकाला इन लोगों के लिए विशेष स्कीम; इस शर्त को करनी होगी पूरी

ये भी पढ़ें: JSSC Paper Leak में पुलिस की बड़ी कार्रवाई, 5 आरोपित गिरफ्तार; अधिकारियों-कर्मचारियों की सांठगांठ की आशंका

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर