Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

आजादी के 76 वर्ष बाद नीलगिरी के लोगों का सपना होगा पूरा, 13 जनवरी से चलेगी पैसेंजर ट्रेन; उद्घाटन के लिए आ रहे रेल मंत्री

देश की आजादी के 76 साल बाद नीलगिरी के लोगों का सपना पूरा होने जा रहा है। यहां 13 जनवरी से यात्री रेल का परिचालन होगा। इसके उद्घाटन के लिए रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव दो दिवसीय दौरे पर बालेश्वर आ रहे हैं। गौरतलब है कि यहां अंग्रेजों के जमाने में कोलकाता से नीलगिरी के लिए रेल लाइन बिछाया गया था।

By Jagran News Edited By: Arijita Sen Updated: Thu, 11 Jan 2024 05:00 PM (IST)
Hero Image
स्वाधीनता के 76 वर्ष बाद नीलगिरी के लोगों का सपना होगा पूरा, 13 जनवरी को चलेगा यात्री रेल।

लावा पांडे, बालेश्वर। स्वाधीनता के 76 वर्ष बाद नीलगिरी वासियों का सपना पूरा होने जा रहा है। बालेश्वर के भूतपूर्व जिलाधीश तथा वर्तमान के केंद्रीय रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव इसी महीने के 13 तारीख को दो दिवसीय दौरे पर बालेश्वर आ रहे हैं तथा वह बालेश्वर से गोपीनाथपुर नीलगिरी को यात्री रेल चलकर नीलगिरी के लोगों का विगत कई वर्षों से चले आ रहा है मांग को पूरा करेंगे।

नीलगिरी में यात्री रेलगाड़ी की लंबे समय से की जा रही मांग 

अंग्रेजों के जमाने में (ईस्ट इंडिया कंपनी) ने कोलकाता से बालेश्वर होते हुए नीलगिरी नामक स्थान को रेलवे लाइन बिछाया था क्योंकि तब के जमाने में नीलगिरी नामक स्थान पर स्थित नीलगिरी पर्वत से पत्थरों को तोड़कर पूरे देश में अंग्रेजी हुकूमत रेल लाइन बिछाने के काम में नीलगिरी के पत्थरों का इस्तेमाल किया करते थे, लेकिन उस जमाने से आज तक यहां के लोगों की मांग चली आ रही थी कि नीलगिरी में यात्री रेलगाड़ी चलाया जाए। इसके लिए स्थानीय लोगों ने हजारों बार आंदोलन भी किए थे फिर भी यात्री रेलगाड़ी नहीं चलाया जा सका था।

13 जनवरी को पूरा होने जा रहा है सपना

इसी महीने के 13 जनवरी को यहां के लोगों का यह सपना पूरा होने जा रहा है। गोपीनाथपुर निलगिरी रेलवे स्टेशन को नई नवेली दुल्हन की तरह पूरी तरह से सजाया जा चुका है।

प्रत्येक दिन बालेश्वर से निलगिरी करीब 16 किलोमीटर की दूरी को तीन बार यात्री पैसेंजर रेलगाड़ी चलाई जाएगी, जिससे नीलगिरी के लोगों को बालेश्वर में व्यवसायिक काम से लेकर अन्य कामों के लिए आने-जाने में सुविधा होगी।

बाद में यहां के लोगों की सुविधा को देखते हुए कोलकाता तथा भुवनेश्वर तक यहां के रेलगाड़ी को जोड़ा जाएगा। अपने दो दिवसीय बालेश्वर दौरे के तहत 13 जनवरी को रेल मंत्री सुबह 8 बजे रेमुना नामक स्थान पर स्थित खीरचौरा गोपीनाथ भगवान का दर्शन करेंगे। यही रेमुना नामक स्थान पर मंत्री "भारत संकल्प यात्रा" के कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे।

रेल मंत्री के दो दिवसीय दौरे को लेकर सुरक्षा पुख्‍त

दोपहर 12 बजे गोपीनाथपुर नीलगिरी रेलवे स्टेशन पर कार्यक्रम में शामिल होंगे और वहीं नीलगिरी में भगवान जगन्नाथ का दर्शन करेंगे। 3 बजे मयूरभंज जिले के बेटनोटी नामक स्थान पर एक 'टेलीकॉम' कार्यक्रम में शामिल होंगे तथा यहीं पर बेतनोटी रेलवे स्टेशन के विकास कार्यक्रम का शिलान्यास भी करेंगे।

यहां से वह सीधे बालेश्वर को लौटेंगे और रात्रि विश्राम करेंगे। 14 जनवरी को अश्वनी वैष्णव बालेश्वर जिला मुख्य चिकित्सालय के एक कार्यक्रम में शामिल होंगे तथा बालेश्वर में स्थित एम्स सैटलाइट सेंटर का परिदर्शन करेंगे।

इसी के साथ वह भारतीय जनता पार्टी के कार्यालय में पार्टी के पदाधिकारी और कार्यकर्ताओं से मुलाकात करेंगे फिर वापस वह उसी दिन राजधानी भुवनेश्वर को लौट जाएंगे तथा उसी दिन वापस दिल्ली चले जाएंगे। रेल मंत्री के दो दिवसीय दौरे को देखते हुए जिला प्रशासन और रेल मंत्रालय की ओर से सुरक्षा के पुख्ता इंतेजाम किए गए हैं।

यह भी पढ़ें: आयुष्‍मान कार्ड होते हुए भी मरीज का नहीं हो पा रहा इलाज, जांघ की टूटी हड्डी लिए अब हो रहे परेशान; जानें आखिर क्‍या है माजरा

यह भी पढ़ें: सुनहरा मौका! CTET और पड़ोसी राज्यों से TET उत्तीर्ण अभ्यर्थी भी झारखंड में बन सकेंगे असिस्‍टेंट टीचर, जानें कब से होगी परीक्षा