Move to Jagran APP

Sambalpur: दहेज की भूख ने ली नवविवाहिता की जान, हत्या के आरोप में पति गिरफ्तार; हाईस्कूल में शिक्षक है आरोपी

ओडिशा में विवाह के चंद महीने बाद ही दहेज के खातिर अपनी पत्नी की हत्या करने और इसे खुदकुशी बताने की कोशिश करने के आरोप में संबलपुर जिले की रेंगाली पुलिस ने रंपेला हाईस्कूल के एक शिक्षक को गुरुवार के दिन गिरफ्तार कर लिया। पूछताछ के बाद आरोपित शिक्षक पति जितेंद्र महापात्र को न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया है।

By Jagran NewsEdited By: Yashodhan SharmaUpdated: Sat, 05 Aug 2023 04:00 AM (IST)
Sambalpur: दहेज की भूख ने ली नवविवाहिता की जान, हत्या के आरोप में पति गिरफ्तार; हाईस्कूल में शिक्षक है आरोपी
दहेज की भूख ने ली नवविवाहिता की जान, हत्या के आरोप में पति गिरफ्तार; हाईस्कूल में शिक्षक है आरोपी

संवाद सूत्र, संबलपुर: ओडिशा में विवाह के चंद महीने बाद ही दहेज के खातिर अपनी पत्नी की हत्या करने और इसे खुदकुशी बताने की कोशिश करने के आरोप में, संबलपुर जिले की रेंगाली पुलिस ने रंपेला हाईस्कूल के एक शिक्षक को गुरुवार के दिन गिरफ्तार कर लिया। पूछताछ के बाद आरोपित शिक्षक पति जितेंद्र महापात्र को न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार, आरोपित शिक्षक जितेंद्र महापात्र मूलत: जगतसिंहपुर जिले का रहने वाला है और संबलपुर जिले के रेंगाली थाना अंतर्गत रंपेला हाईस्कूल में शिक्षक के रुप में कार्यरत है।

क्या है पूरा मामला

इसी वर्ष, 21 मई के दिन शिक्षक जितेंद्र का विवाह जाजपुर जिला के बालीचंद्रपुर निवासी रविंद्र महारणा की बेटी शताब्दी महारणा के साथ हुई थी और पहली अगस्त के दिन संदिग्ध परिस्थिति में शताब्दी की मौत हो गई।

बेटी शताब्दी की मौत को उसके पिता रविंद्र ने दहेज की खातिर हत्या का मामला बताते हुए रेंगाली थाने में आरोपित शिक्षक दामाद जितेंद्र के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज करायी थी, जिसकी जांच पड़ताल के बाद पुलिस ने गुरुवार के दिन मृतका शताब्दी के शिक्षक पति जितेंद्र को गिरफ्तार किया।

पुलिस थाने में दर्ज रिपोर्ट के अनुसार, विवाह के बाद शताब्दी 6 जून को अपने पति जितेंद्र और सास के साथ संबलपुर चली आई थी और रंपेला में रहने लगी थी।

दहेज के लिए की मारपीट

बताया गया है कि शताब्दी के विवाह के समय उसके पिता रविंद्र ने दामाद जितेंद्र को नकद तीन लाख रुपए समेत बेटी शताब्दी को सोने चांदी के गहने और अन्य घरेलू सामान के साथ ससुराल विदा किया था, लेकिन उसका पति जितेंद्र और सास और एक लाख रुपए की खातिर शताब्दी पर शारीरिक और मानसिक अत्याचार कर रहे थे।

मृतका शताब्दी के पिता रविंद्र के अनुसार, पहली अगस्त के दिन दामाद जितेंद्र ने उन्हें फोन कर बताया कि शताब्दी ने फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली है।

बेटी की मौत की खबर मिलते ही पिता रविंद्र अगले दिन संबलपुर पहुंचे और उन्हें बेटी की खुदकुशी पर संदेह हुआ। इसके बाद उन्होंने दो अगस्त के दिन दामाद जितेंद्र के खिलाफ हत्या का आरोप लगाते हुए रिपोर्ट दर्ज करा दी, जिसके आधार पर गुरुवार के दिन पुलिस ने शताब्दी के शिक्षक पति जितेंद्र को गिरफ्तार किया।