Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Sambalpur: पोस्टर लगाकर बऊद पुलिस को नक्सलियों की चुनौती, बाहरी राज्‍यों के गांजा किसानों को प्रोत्साहित करने का लगाया आरोप

पश्चिम ओडिशा के बऊद जिला में सक्रिय केकेबीएन नक्सली संगठन ने पुलिस को खुली चुनौती दी है। नक्‍सलियों ने पोस्‍टर छोड़कर पुलिस पर बाहरी राज्यों के गांजा किसानों और कारोबारियों को प्रोत्साहित करने का आरोप लगाया गया है। आरोप लगाया गया है कि पुलिस बाहरी राज्य के गांजा कारोबारियों को सहायता कर रही है। इन्‍हें दंडित करने की मांग की गई है।

By Jagran News Edited By: Arijita Sen Updated: Tue, 09 Jan 2024 02:25 PM (IST)
Hero Image
फोटो : नक्सली संगठन द्वारा छोड़े गए पोस्टर।

संवाद सूत्र, संबलपुर। पश्चिम ओडिशा के बऊद जिला में सक्रिय केकेबीएन नक्सली संगठन की ओर से पुलिस को खुली चुनौती देते हुए पोस्टर छोड़ा गया है, जिसमें बाहरी राज्यों के गांजा किसानों और कारोबारियों को प्रोत्साहित करने का आरोप लगाया गया है।

नक्‍सलियों ने की गांजा और शराब माफिया की सजा की मांग

मंगलवार की सुबह बऊद जिला के मनमुंडा थाना अंतर्गत बाइपास रोड के नुरपा चौक इलाके में नक्सली पोस्टर देखा गया, जिसमें केकेबीएन डिवीजन के नक्सलियों ने पुलिस की भूमिका पर सवाल खड़ा करते हुए आरोप लगाया गया है कि पुलिस बाहरी राज्य के गांजा कारोबारियों को सहायता कर रही है।

नक्सलियों के इन पोस्टरों में आठ मांगों का उल्लेख किया गया है, जिसमें जिले में शराब की बिक्री, गांजा की खेती पर पूर्ण रुप से रोक लगाने समेत शराब और गांजा माफिया को दंडित करने की मांग की गई है। 

बऊद में गांजा कारोबारी जमा रहे अवैध कब्‍जा

नक्सली संगठन की ओर से बेघरों को ज़मीन, बेरोज़गार युवाओं को रोज़गार या बेरोज़गारी लाभ देने की मांग की गई है। नक्सलियों की सक्रियता बढ़ने से आम लोगों में भय का माहौल दिन-ब-दिन बढ़ता जा रहा है।

गौरतलब है कि कुछ महीने पहले, बऊद पुलिस द्वारा जब्त गांजा को बेचते समय गांववालों ने पुलिसकर्मियों को रंगेहाथ पकड़ा था और पुलिस थाने में तोड़फोड़ और आगजनी की थी। इसके बाद पुलिस की ओर से एक कांस्टेबल को गिरफ्तार कर जेल भी भेजा गया था।

आरोप है कि इतना कुछ होने के बावजूद बऊद पुलिस की छत्रछाया में अब भी बाहरी राज्य से आए गांजा किसानों और कारोबारियों द्वारा गांववालों की जमीन पर जबरन कब्जा कर अवैध रुप से गांजा की खेती की जा रही है।

यह भी पढ़ें: मलकानगिरी में नए एयरपोर्ट का सीएम पटनायक ने किया उद्घाटन, अब भुवनेश्‍वर जाने में लगेंगे बस दो घंटे

यह भी पढ़ें: चिलिका झील के बीचों-बीच फंसी संबित पात्रा और केंद्रीय मंत्री की नाव, दो घंटे बाद सुरक्षित निकाले गए बाहर