Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Odisha News: ट्रांसजेंडर प्रोटेक्शन ट्रस्ट को लेकर हंगामा, संसद में पांच प्रतिशत सीटें आरक्षित करने की मांग

ट्रांसजेंडर प्रोटेक्शन ट्रस्ट ने ओडिशा विधानसभा के सामने अपनी दो सूत्री मांगों को लेकर विरोध प्रदर्शन किया। ट्रस्ट की अध्यक्ष मेनका परिड़ा ने कहा कि टीजी सुरक्षा ट्रस्ट समलैंगिक विवाह पर उच्चतम न्यायालय के मंगलवार के फैसले का स्वागत करता है। लेकिन सरकार को समलैंगिक विवाह को मान्यता देने के लिए 2024 के आम चुनाव से पहले संसद में एक विधेयक लाना चाहिए।

By Jagran NewsEdited By: Paras PandeyUpdated: Sun, 22 Oct 2023 11:51 PM (IST)
Hero Image
ट्रासजेंडरों ने की संसद में पांच प्रतिशत स्थान संरक्षण की मांग

जागरण संवाददाता, भुवनेश्वर। ट्रांसजेंडर प्रोटेक्शन ट्रस्ट ने ओडिशा विधानसभा के सामने अपनी दो सूत्री मांगों को लेकर विरोध प्रदर्शन किया। ट्रस्ट की अध्यक्ष मेनका परिड़ा ने कहा कि टीजी सुरक्षा ट्रस्ट समलैंगिक विवाह पर उच्चतम न्यायालय के मंगलवार के फैसले का स्वागत करता है। लेकिन सरकार को समलैंगिक विवाह को मान्यता देने के लिए 2024 के आम चुनाव से पहले संसद में एक विधेयक लाना चाहिए। 

उन्होंने यह भी मांग की कि संसद में ट्रांसजेंडरों के लिए 5 प्रतिशत सीटें आरक्षित की जानी चाहिए। उन्होंने इस बात पर नाराजगी जताई कि संसद और विधानसभा में ट्रांसजेंडरों के मुद्दे पर कोई चर्चा नहीं हुई। 2018 में, सुप्रीम कोर्ट ने पहले ही फैसला सुनाया था कि समलैंगिकता अपराध नहीं है।

लेकिन अभी तक समलैंगिक विवाह को स्वीकृति नहीं दी गई है। इसके लिए विशेष कानून की जरूरत है। उन्होंने केंद्र सरकार और राज्य सरकार से 2024 के चुनावों से पहले उनके लिए कानून बनाने का आग्रह किया। ओडिशा ट्रांसजेंडर सोसाइटी के प्रमुख सोनाली, पायल, ममता, पूजा और स्वीटी किन्नर के साथ प्रताप साहू आज विरोध प्रदर्शन में मौजूद थे।  

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर