Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Odisha News: प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना में करोड़ों की हेराफेरी! उपनिदेशक बसंत कुमार दास गिरफ्तार

प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना में बड़ी सी धांधली सामने आयी है और इस कारण मत्स्य निर्देशालय के उप निदेशक बसंत कुमार दास को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। इस धांधलेबाजी में 1 करोड़ 34 लाख रूपये की का सुबूत भी मिला है और 3 करोड़ 66 लाख रूपये की जांच भी जारी है। साल 1996 में बसंत कुमार दास कनिष्ठ मत्स्य अधिकारी (जेएफओ) के पद पर नियुक्त हुए थे।

By Sheshnath Rai Edited By: Shoyeb Ahmed Updated: Fri, 05 Jul 2024 03:59 PM (IST)
Hero Image
मत्स्य निर्देशालय के उप निदेशक बसंत कुमार दास गिरफ्तार

संवाद सहयोगी, कटक। प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना में एक बड़ी सी धांधली घटना सामने आयी है। नमक पानी (सॉल्ट वाटर) में मत्स्य खेती के लिए पोखर निर्माण के लिए आने वाली रुपये की हेराफेरी हुई है।

इस मामले में कटक रानीहाट में मौजूद मत्स्य निर्देशालय के उप निदेशक बसंत कुमार दास को मंगलाबाग थाना पुलिस गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार होने वाले आरोपी बसंत कुमार दास भुवनेश्वर लिंगराज थाना अंतर्गत महताब रोड में रह रहे हैं, जबकि उनका घर पुरी जिला सदर थाना इलाके में है।

इतने रुपये का मिला सबूत

अब तक 1 करोड़ 34 लाख रूपये की धांधली का सुबूत मिला है और 3 करोड़ 66 लाख रूपये की जांच पड़ताल जारी है। मिली जानकारी के अनुसार, कटक रानीहाट में मौजूद मत्स्य निर्देशालय के तौर पर कार्य करने वाले उप निदेशक बसंत कुमार दास वर्ष 1996 में कनिष्ठ मत्स्य अधिकारी (जेएफओ) के तौर पर नियुक्त हुए थे।

भुवनेश्वर में मौजूद ओयूएटी से मत्स्य विज्ञान में स्नातक की पढ़ाई खत्म करने के बाद वह नौकरी में योगदान किए थे। वर्ष 2017 में वह रानीहाट में मौजूद मत्स्य निर्देशालय के उप निदेशक (सॉल्ट वॉटर) नमक पानी के तौर पर कार्य में योगदान किए थे।

पड़ताल में ये पता चला

इस साल अकाउंट ऑफिसर को मत्स्य निर्देशालय में धांधली होने का संदेह जांच पड़ताल के दौरान पता चला। जांच के दौरान यह पता चला कि, 29 लाख रुपये 6 पड़ाव में उप निर्देशक श्री दास के अकाउंट को जाने की बात का पता चला।

यह बात पता चलने के बाद उप निर्देशक बसंत कुमार दास पिछ्ले अप्रैल महीने से छुट्टी पर चले गए थे। पिछले 13 जून को मत्स्य निर्देशालय के निर्देशक की अध्यक्षता में एक जांच कमेटी का गठन किया गया था।

मत्स्य निर्देशालय के निदेशक ने क्या कहा?

उसी दिन मत्स्य निर्देशालय के अतिरिक्त निदेशक सुब्रत कुमार दास मंगलाबाग थाने में रुपये धांधली को लेकर लिखित तौर पर शिकायत किए थे। पुलिस भादवि की धारा 409 के तहत मामला दर्ज करते हुए घटने की छानबीन शुरू की थी।

दूसरी ओर कमेटी घटने की जांच पड़ताल करते हुए पिछ्ले 24 जून को प्राथमिक जांच रिपोर्ट दी थी। जिसमें 1 करोड़ 5 लाख रुपये की धांधली के बारे में पता चला था। अब तक 1 करोड़ 34 लाख रूपये का सुबूत मिला है। यह रकम और अधिक बढ़ने का आकलन किया जा रहा है।

मत्स्य निर्देशालय विशेष ऑडिट कर अधिक जांच पड़ताल कर रही है। पुलिस आरोपी श्री दास को भूवनेश्वर से गिरफ्तार करने के साथ-साथ उनके 10 बैंक अकाउंट और आर्थिक धांधली संबंधित कागजातों को भी जब्त किया है।

निदेशालय की जांच पड़ताल से यह पता चला है कि प्रधानमंत्री मत्स्य संपद योजना में वर्ष 2023-24 में आने वाली 20 करोड रुपये में से बालेश्वर, भद्रक, जगतसिंहपुर, पूरी, गंजाम पांच जिलों के डिस्ट्रिक्ट लेवल ऑफिसरों (डीएलओ) को देने के लिए निर्देशक पत्र लिखा था और पिछ्ले 27 मार्च को निर्देशक ने दिशा निर्देश जारी किया था।

लेकिन उप निर्देशक 15 करोड रुपये उन सभी जिलों को भेजने के बाद 5 करोड रुपये को अलग से नमक पानी योजना के लिए भेज दिया था । निर्देशक के दिशा निर्देश को उल्लंघन करते हुए यह कार्य की गई थी।

बाकी के 5 करोड़ रूपये में से 1 करोड़ 34 लाख रुपये उप निर्देशक के बैंक अकाउंट को जाने की बात जांच पड़ताल के दौरान सुबूत के तौर पर पता चला है। ऐसे में पुलिस घटना की अधिक छानबीन कर रही है।

ये भी पढे़ं-

ओडिशा में सीनियर अफसर 20 हजार रुपये की रिश्वत लेने के आरोप में गिरफ्तार, विजिलेंस टीम ने की कार्रवाई

Odisha News: लॉ प्रोफेसर ने पिता के सीने पर चाकू से किए ताबड़तोड़ वार, पैसा नहीं देने पर किया मर्डर

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें