Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ओडिशा में सर्च ऑपरेशन के दौरान सुरक्षा बलों को बड़ी कामयाबी, कालीमेला के जंगलों से हथियारों को जखीरा बरामद

ओडिशा में सेना को सर्च ऑपरेशन के दौरान सोमवार को बड़ी कामयाबी हाथ लगी है। इस दौरान आंध्र प्रदेश की सीमा से लगे कालीमेला जंगल से माओवादियों के कैंप से हथियारों का जखीरा बरामद किया है। दरअसल एसओजी के जवान डिस्ट्रिक वैल्यूंटरी फोर्स (डीवीएफ) के साथ मिलकर कालीमेला क्षेत्र के जंगलों में माओवादी गतिविधियों के खिलाफ सर्च ऑपरेशन चला रहे हैं।

By Sheshnath Rai Edited By: Shashank ShekharUpdated: Tue, 26 Dec 2023 03:21 PM (IST)
Hero Image
ओडिशा में सर्च ऑपरेशन के दौरान सुरक्षा बलों को बड़ी कामयाबी, कालीमेला के जंगलों से हथियारों को जखीरा बरामद

जागरण संवाददाता, भुवनेश्वर। आंध्र प्रदेश की सीमा से लगे कालीमेला पुलिस क्षेत्र के एक जंगल से सुरक्षा बलों ने सोमवार को माओवादियों का जखीरा बरामद किया। सूत्रों ने बताया कि इस बरामदगी से सुरक्षा बलों को निशाना बनाने वाला एक बड़ा हमला टल गया है।

जानकारी के मुताबिक, स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप (एसओजी) के जवान डिस्ट्रिक वैल्यूंटरी फोर्स (डीवीएफ) के साथ कालीमेला क्षेत्र के जंगलों में माओवादी विरोधी अभियान चला रहे हैं।

माओवादी विरोधी अभियान जंगली इलाकों में जारी

सोमवार को सर्च अभियान के दौरान उन्हें माओवादियों के सामान मिले, जो पड़ोसी आंध्र प्रदेश में फैले कुरमानूर जंगल में जमीन के नीचे दबे हुए थे। जंगल से बरामद वस्तुओं में एक बंदूक, स्टील का बक्सा, लोहे की छड़ें, टॉर्च, एक गैस सिलेंडर और टिफिन बम और विस्फोटक बनाने में इस्तेमाल होने वाली 34 प्रकार की सामग्री शामिल हैं।

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, माओवादी विरोधी अभियान जंगली इलाकों में चलाया जा रहा है। इसलिए संदेह है कि नक्सली सुरक्षा बलों को निशाना बनाने के लिए इन वस्तुओं का उपयोग करने की योजना बना रहे थे।

सुरक्षा बलों ने इलाके में तलाशी अभियान तेज

इस घटनाक्रम के मद्देनजर सुरक्षा बलों ने इलाके में तलाशी अभियान तेज कर दिया है। इस तरह के और भी डंप मिलने की उम्मीद है। पड़ोसी राज्यों झारखंड और छत्तीसगढ़ में माओवादी गतिविधियां बढ़ रही हैं। यह ओडिशा पुलिस के लिए चिंता का विषय बना हुआ है, जबकि मलकानगिरी में सुरक्षा बल मुस्तैद हैं।

ये भी पढ़ें: Jagannath Dham में बनकर तैयार भव्य 'परिक्रमा कॉरिडोर', 17 जनवरी को होगा शुभारंभ; मेहमानों को निमंत्रण देने की प्रक्रिया शुरू

ये भी पढ़ें: ओडिशा में Covid पॉजिटिव का एक और मामला आया सामने, कुल संक्रमितों की संख्या हुई तीन

ये भी पढ़ें: बीजू जनता दल का 27 वर्ष का सफर पूरा, पिता की बनाई पार्टी से नवीन पटनायक पर बरसा जनता का आशीर्वाद; अस्तित्व में आकर किए ये काम