Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Puri Jagannath Rath Yatra: वापसी यात्रा में कड़ी रही सुरक्षा-व्यवस्था, ओडिशा पुलिस ने लिया टेक्नोलॉजी का सहारा

सोमवार को महाप्रभु जगन्नाथ जी की रथयात्रा के दौरान कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई। ओडिशा पुलिस ने ड्रोन का भी उपयोग किया। इसके अलावा 180 प्लाटुन पुलिस फोर्स और आरएएफ व सीआरपीएफ की कंपनियां तैनात भी तैनात की गईं। ओडिशा पुलिस ने यात्रा के दौरान पहली बार यातायात स्थान और मार्ग की जानकारी प्रदान करने के लिए व्हाट्सएप चैटबॉट का उपयोग किया है।

By Sheshnath Rai Edited By: Shoyeb Ahmed Updated: Mon, 15 Jul 2024 05:22 PM (IST)
Hero Image
जगन्नाथ जी की वापसी यात्रा में कड़ी सुरक्षा-व्यवस्था का किया गया इंतजाम (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, भुवनेश्वर। Rath Yatra Security रथयात्रा में 'जगा ड्रोन' का उपयोग करने के बाद ओडिशा पुलिस ने अब बाहुड़ा यात्रा के दौरान पहली बार यातायात स्थान और मार्ग योजना के बारे में वास्तविक समय की जानकारी प्रदान करने के लिए व्हाट्सएप चैटबॉट का उपयोग किया है।

ओडिशा पुलिस ने ट्वीट करते हुए जानकारी दी है कि श्री गुंडिचा यात्रा के दौरान उत्कृष्ट यातायात प्रबंधन के परिणामस्वरूप भक्तों से प्राप्त भारी प्रतिक्रिया और सहयोग के बाद, ओडिशा पुलिस बाहुडा और सोनावेश के लिए एक कदम आगे बढ़कर यह व्यवस्था की है।

ओडिशा पुलिस ने श्रद्धालुओं से निकटतम पार्किंग स्थलों तक पहुंचने और सुचारू यातायात नियमों के लिए व्हॉट्सएप चैटबॉट सहित सभी तकनीकी सुविधाओं का लाभ उठाने का आग्रह किया है।

ओडिशा के एडीजी ने क्या कहा?

ओडिशा के एडीजी (कानून और व्यवस्था) संजय कुमार ने बताया कि आज गुंडिचा मंदिर से पुरी श्रीमंदिर तक महाप्रभु जगन्नाथ, भगवान बलभद्र और देवी सुभद्रा की वापसी यात्रा के सुचारू संचालन के लिए पर्याप्त सुरक्षा और यातायात व्यवस्था की गई है।

उन्होंने कहा कि भक्तों को सुरक्षा मुहैया कराना, श्रद्धालुओं को महाप्रभु के अच्छे से दर्शन कराने के लिए हर संभवन कदम उठाए गए। इस बार हम दिशा और निर्देश देने के लिए उच्च शक्ति माइक प्रणाली का उपयोग कर रहे हैं।

वापसी की रथयात्रा में पहुंची भारी-भीड़

रथयात्रा की ही तरह वापसी यात्रा में भी श्रद्धालुओं की भारी भीड़ पुरी पहुंची है। ऐसे में भक्तों को किसी प्रकार की असुविधा ना हो इसके लिए हम अपनी तैयारी पहले से कर रखी है। कुमार ने आगे बताया कि विशेष सामरिक इकाइयों के साथ विशिष्ट बिंदुओं पर विशेष ड्रोन रखे गए हैं।

पूरा बड़दांड सीसीटीवी कैमरों से लैस है। उन्होंने कहा कि पहले लेयर में आरएएफ, दूसरे लेयर में एसओजी और तीसरे लेयर में सामान्य पुलिसकर्मी हैं। बाहुड़ा यात्रा के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। वहीं 180 प्लाटुन पुलिस फोर्स और आरएएफ व सीआरपीएफ की कंपनियां तैनात भी तैनात की गईं।

भगवान जगन्नाथ और उनके भाई-बहन भगवान बलभद्र और देवी सुभद्रा की पवित्र त्रिमूर्ति आज जगन्नाथ मंदिर के लिए यात्रा शुरू की हैं। वे अपने मौसी के घर गुंडिचा मंदिर गए थे। चतुर्धा विग्रहों की शांतिपूर्ण पहंडी के बाद तीनों भाई-बहन अपने-अपने रथों पर पहुंचे।

तीन रथ जो नंदीघोष, दर्पदलन और तालध्वज के जरिए भगवान अपने निवास श्रीमंदिर के लिए रवाना हुए। गुंडिचा मंदिर के नाकचणा द्वार के पास पवित्र त्रिमूर्ति के तीन रथ पहले से रखे गए थे। बाहुड़ा यात्रा के लिए विभिन्न अनुष्ठान कल शाम से शुरू हो गए थे।

रथ के ऊपर तमाम रीति नीति सम्पन्न होने के बाद रथ खींचने की प्रक्रिया शुरू हुई। गौरतलब है कि किसी भी प्रकार की अप्रीतिकर स्थिति से निपटने के लिए पुलिस और प्रशासन की ओर से तरह-तरह के कदम उठाए गए हैं।

सशस्त्र पुलिस बलों की तैनात की गईं कंपनियां

ओडिशा एडीजी (लॉ एंड ऑर्डर) संजय कुमार ने कहा है कि भगवान के आशीर्वाद से हमारी सभी व्यवस्थाएं की गई हैं। पुलिस बल, पुलिस कर्मी, अधिकारी, हर कोई अपनी अपनी ड्यूटी को पूरी मुस्तैदी से निभा रहा है।

उन्होंने आगे कहा कि सीसीटीवी, सुरक्षा बल की तैनाती, यातायात मंजूरी, भीड़ नियंत्रण जैसी सभी व्यवस्थाएं की गई हैं। सुरक्षा व्यवस्था को दुरुस्त रखने के लिए पहले अभ्यास किया गया था। इसलिए आज हम किसी समस्या का अनुमान नहीं लगा रहे हैं।

180 प्लाटून फोर्स तैनात की गई है। उन्होंने कहा कि सशस्त्र पुलिस बलों को यहां तैनात किया गया है। आरएएफ की तीन कंपनियों के अलावा सीआरपीएफ की दो कंपनियां तैनात की गई हैं।

ये भी पढे़ं-

Puri Jagannath Temple Ratna Bhandar: एक बार फिर खोला जाएगा रत्न भंडार, कमेटी की बैठक में तारीख की जाएगी फिक्स

Puri Jagannath Yatra: महाप्रभु जगन्नाथ जी की वापसी यात्रा निकलेगी कल, लाखों भक्तों का होगा समागम

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर