Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Covid Alert: कोविड के नए वैरिएंट को लेकर राज्य सरकार का अलर्ट, भीड़-भाड़ वाली जगहों पर मास्क पहनने की सलाह

Latest corona news चीन समेत दुनिया के कुछ देशों में कोरोना की खतरनाक स्थिति और ओडिशा में कोविड के नए वैरिएंट का पता चलने के बाद शुक्रवार को राज्य के स्वास्थ्य विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक होगी और आगे का निर्णय लिया जाएगा।

By Jagran NewsEdited By: Nirmal PareekUpdated: Thu, 22 Dec 2022 12:55 PM (IST)
Hero Image
कोविड के नए वैरिएंट को लेकर राज्य सरकार ने लोगों को किया सतर्क (सांकेतिर तस्वीर)

जागरण संवाददाता, भुवनेश्वर: चीन समेत दुनिया के कुछ देशों में कोरोना की खतरनाक स्थिति और ओडिशा में कोविड के नए वैरिएंट का पता चलने के बाद राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने तत्परता दिखाई है। इस संदर्भ में शुक्रवार को स्वास्थ्य विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक की जाएगी और आगे का निर्णय लिया जाएगा। इससे पहले राज्य की स्वास्थ्य सचिव शालिनी पंडित ने राज्य में कोविड-19 के प्रसार पर पैनी नजर रखने के लिए जिलाधिकारी और जिला मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को पत्र लिखा है।

फाइ​व-टी प्रणाली होगी लागु

राज्य स्वास्थ्य सचिव श्रीमती पंडित ने लिखे पत्र में संभावित कोविड स्थिति के बारे में आगाह किया और बताया कि चीन, जापान, अमेरिका, ब्राजील और कोरिया में फिर से कोविड-19 की स्थिति फैल रही है। इसके लिए भारत सरकार द्वारा इस वर्ष जून में जारी संशोधित सर्वेक्षण नीति का पालन करने की अनुशंसा की जाती है। इसे फाइ​व-टी अर्थात् परीक्षण, ट्रैकिंग, उपचार, टीकाकरण और संपर्क ट्रेसिंग के साथ-साथ कोविड-19 के लक्षणों वाले लोगों का परीक्षण एवं नये वायरस की पहचान होने पर तुरन्त उनका इलाज करने तथा कैंटेनमेंट के लिए कदम उठाने को कहा गया है। जो नमूने पाजिटिव पाए जाएंगे उन्हें नजदीक के आईएनएसएसओजी लाब्रोटारी या भुवनेश्वर में मौजूद आरएमआरसी या आईएलएस को भेजने के लिए स्वास्थ्य सचिव ने सलाह दी है। भारत सरकार की गाइड लाइन के आधार पर तुरन्त क्लस्टर कैंटेनमेंट कदम उठाने को कहा है।

नए वैरिएंट को लेकर शुक्रवार को सचिवालय में बैठक

वहीं स्वास्थ्य निदेशक विजय महापात्र ने कहा है कि कोविड के नए वैरिएंट को लेकर शुक्रवार को सचिवालय में स्वास्थ्य विभाग की बैठक होगी। इस बैठक में सभी स्वास्थ्य विभाग के वरिष्ठ अधिकारी एवं मेडिकल कालेज के अधिकारी भाग लेंगे और नए वैरिएंट से निपटने के लिए क्या कदम उठाए जाएंगे, उस पर निर्णय लिया जाएगा। ओडिशा में प्रत्येक दिन लगभग 6000 लोगों का कोविट टेस्ट हो रहा है, मगर प्रत्येक दिन पाजिटिव संख्या सिंगल डिजिट में आ रही है। हालांकि चीन में स्थिति भयानक हो गई है इसके लिए सतर्क रहने की जरूरत है और इसी संदर्भ में शुक्रवार को स्वास्थ्य विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों की उच्च स्तरीय बैठक होगी जिसमें आगे का निर्णय लिया जाएगा। गौरतलब है कि राज्य सरकार ने पिछले ही महीने कोविड के ऊपर लगे सभी प्रकार के प्रतिबंध को हटा दिया था।

राज्य में नहीं है कोविड BF.7 का एक भी मरीज

सरकार की तरफ से कहा गया है कि कोविड के नए वेरिएंट BF.7 से तीन महीने पहले 30 सितम्बर को खुर्दा जिले की एक महिला मरीज संक्रमित पायी गई थी। हालांकि इस बीच तीन महीने के समय निकल गया है मगर इस वेरिएंट का एक भी मरीज नहीं मिला है। यह जानकारी राज्य मुख्य सचिव सुरेश चन्द्र महापात्र के कार्यालय से दी गई है। गौरतलब है कि ओमिक्रन BF.7 वेरिंएट ओडिशा में पिछले 30 सितम्बर को आरटीपीसीआर जांच के समय सामने आया था। उस दिन डाक्टर की सलाह पर यह एक ही नमूना परीक्षण किया गया था। आरएमआरसी द्वारा यह नमूना परीक्षण किए जाने के साथ जिनोम सिक्वेंसी भी किया गया था।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें