Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ओडिशा में लगातार छठवें वर्ष नहीं होगा छात्र संसद चुनाव, युवा संगठनों में दरार नहीं पैदा करना चाहती बीजद

ओडिशा में लगातार छठवें वर्ष नहीं होगा छात्र संसद चुनाव नहीं होगा। उच्च शिक्षा विभाग की तरफ से प्रकाशित वार्षिक शिक्षा कैलेंडर इसका कोई जिक्र नहीं है। ऐसे में माना जा रहा है इस बार भी छात्र संघ चुनाव नहीं होंगे। दरअसल सत्तारूढ़ पार्टी आम चुनाव से पहले कैंपस में चुनाव कराकर छात्र और युवा संगठनों में दरार पैदा नहीं करना चाहती।

By Sheshnath RaiEdited By: Arijita SenUpdated: Thu, 14 Sep 2023 01:01 PM (IST)
Hero Image
ओडिशा में लगातार छठवें वर्ष नहीं होगा छात्र संसद चुनाव

जागरण संवाददाता, भुवनेश्वर। ओडिशा के काॅलेज एवं विश्वविद्यालयों में लगातार छठवें वर्ष छात्र संसद चुनाव नहीं होगा। राज्य सरकार ने पिछले वर्षों की तरह इस वर्ष भी विश्वविद्यालय और काॅलेज परिसरों में छात्र संघ चुनाव नहीं कराने का फैसला किया है।

कैंपस में दरार नहीं चाहती सत्तारूढ़ पार्टी

सत्तारूढ़ पार्टी कैंपस में चुनाव कराकर छात्र और युवा संगठनों में दरार पैदा नहीं करना चाहती क्योंकि आगे आम चुनाव है। उच्च शिक्षा विभाग की तरफ से प्रकाशित वार्षिक शिक्षा कैलेंडर से उक्त जानकारी मिली है।

इस कैलेंडर के अनुसार, कितने दिन पढ़ाई होगी, कौन से दिन छुट्टी रहेगी, दशहरे की छुट्टी कब शुरू होगी आदि का जिक्र किया गया है।

हालांकि, इस कैलेंडर में छात्र संघ चुनाव को लेकर कोई जानकारी नहीं दी गई है। ऐसे में माना जा रहा है कि ओडिशा में इस बार भी छात्र संघ चुनाव नहीं होंगे।

इस बार इतने दिन की रहेगी पूजा की छुट्टी

शैक्षणिक वर्ष 2023-24 में उच्च शिक्षा विभाग के अंतर्गत आने वाले विश्वविद्यालयों और कॉलेजों को एकल शैक्षणिक कैलेंडर को सख्ती से लागू करने के लिए निर्देशित किया गया है।

विश्वविद्यालयों में पीजी (स्नातकोत्तर) और यूजी (स्नातक) पाठ्यक्रमों के सभी सेमेस्टर में पढ़ाई शुरू हो गई है। इस बार पूजा की छुट्टी 21 से 28 अक्टूबर तक रहेगी।

यह भी पढ़ें: बीजद उपाध्यक्ष पद से हटाए गए सौम्य रंजन पटनायक, फाइव टी सचिव को लेकर कही थी यह बड़ी बात...

सेमेस्‍टर एग्‍जाम का टाइम टेबल

अक्टूबर के अंतिम सप्ताह में मिड सेमेस्टर की एड सेमेस्टर (प्रथम/तृतीय/5वीं) की परीक्षा होगी, जबकि इवेन सेमेस्टर (2/4/6वीं) की परीक्षा फरवरी के अंतिम सप्ताह में आयोजित की जाएगी।

अंतिम सेमेस्टर परीक्षा के एड सेमेस्टर (प्रथम/तृतीय/5वीं) दिसंबर के तीसरे सप्ताह में और इवेन सेमेस्टर (द्वितीय/चौथी/छठी) मई, 2024 के दूसरे सप्ताह में आयोजित की जाएगी। वार्षिक खेलकूद/सांस्कृतिक प्रतियोगिता 1 से 10 नवंबर तक आयोजित की जाएगी।

राज्य स्तरीय अंतर विश्वविद्यालय खेलकूद प्रतियोगिता 1 से 12 दिसंबर तक आयोजित की जाएगी। पूर्व छात्रों का सम्मेलन जनवरी, 2024 के अंतिम सप्ताह में आयोजित किया जाएगा। परीक्षा पूरी होने के 45 दिनों के भीतर परिणाम घोषित किए जाएंगे।

साल में बस 180 दिन ही होगी पढ़ाई

प्रत्येक सप्ताह के सोमवार को यूजी और मंगलवार को पीजी छात्रों को लेकर एक संगोष्ठी आयोजित की जाएगी। वर्तमान शैक्षणिक वर्ष में 180 दिन पढ़ाई होगी और रविवार को छोड़कर 72 छुट्टियां होंगी। उच्च शिक्षा विभाग द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार, ग्रीष्मकालीन अवकाश 5 मई से 19 जून, 2024 तक रहेगा।

इसी तरह डिग्री और स्वायत्त कॉलेजों में परीक्षाएं, पूजा की छुट्टियां, पूर्व छात्रों की बैठकें, परीक्षा परिणाम प्रकाशित किए जाते हैं, साप्ताहिक सेमिनार, पढ़ाई और छुट्टियां एक जैसी होती हैं। हालांकि, वार्षिक खेल और सांस्कृतिक सप्ताह 3 से 13 अक्टूबर तक आयोजित किया जाएगा।

ओडिशा में पिछली बार 2017 में छात्र संघ चुनाव हुए थे। उस वर्ष, बीजू छात्र जनता दल ने 95 प्रतिशत परिसरों में जीत का दावा किया, जबकि एबीवीपी ने 60 प्रतिशत और छात्र कांग्रेस ने 64 प्रतिशत परिसर में जीत का दावा किया था।

यह भी पढ़ें: ओडिशा को मिलने जा रहा दूसरा वंदे भारत, पुरी से ढेंकानाल होते हुए राउरकेला तक जाएगी ट्रेन, हुआ ट्रायल