Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ओडिशा में एक दिन में 9 दुष्कर्म और 8 हत्याएं, कहां है लोगों की सुरक्षा? भाजपा ने बीजद को घेरा

भाजपा की ओडिशा इकाई ने साल 2024 के आम चुनाव से पहले जनता के सामने राज्‍य सरकार की नाकामयाबियों को पेश करने के मकसद से कई राजनीतिक प्रस्‍ताव पारित किए हैं और कई मुद्दों को लेकर सरकार को घेरा भी है।

By Jagran NewsEdited By: Arijita SenUpdated: Mon, 23 Jan 2023 11:39 AM (IST)
Hero Image
भाजपा ने राज्‍य सरकार के खिलाफ पेश किए कई राजनीतिक प्रस्‍ताव

जासं भुवनेश्वर। बिगड़ती कानून व्यवस्था के कारण राज्य के लोग असुरक्षित महसूस कर रहे हैं। यह सरकार लोगों की शांति की रक्षा करने और लोगों के जीवन और संपत्ति की रक्षा करने में विफल रही है। प्रदेश में एक दिन में नौ दुष्कर्म और आठ हत्याएं होती हैं। हत्याओं में मंत्री और विधायक भी शामिल हैं। रक्षक यहां भक्षक बन गया है। भारतीय जनता पार्टी ने इस मुद्दे की निंदा करते हुए एक राजनीतिक मसौदा प्रस्ताव पारित किया। विपक्ष के मुख्य सचेतक मोहन चरण मांझी ने यह बात कही।

पीएम आवास योजना के लाभार्थियों का चयन दलगत आधार पर: मांझी

भाजपा नेता ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत केंद्र सरकार द्वारा ओडिशा को 28 लाख से अधिक घर प्रदान किए गए हैं। कुछ दिन पहले ही 9.5 लाख घर दिए गए थे। लेकिन लाभार्थियों का चयन दलगत आधार पर किया गया है। 16 तारीख को जारी लाभार्थियों की सूची को लेकर गांवों में नाराजगी है। उनकी मांग है कि 018-19 में स्थायी वेटिंग सूची के आधार पर सूची तैयार की जाए क्‍योंकि योग्य लोगों को आवास से वंचित कर दिया गया है। ऐसे में पार्टी की तरफ से राजनीतिक मसौदा प्रस्ताव पारित करने के साथ ही आंदोलन करने का निर्णय लिया गया है।

मंडियों में बिचौलियों का राज: मांझी

धान मंडियों के कुप्रबंधन का मुद्दा आज किसानों के सिर चढ़ गया है। कटौती बढ़ गई है। मंडी में बिचौलियों का राज है। इसे आज एक राजनीतिक मसौदा प्रस्ताव में पारित किया गया है और पार्टी ने 'मंडी चलो' अभियान शुरू करने का फैसला किया है।

राज्‍य में बढ़ रही है बेराजगारी: भाजपा नेता मांझी

उन्‍होंने आगे कहा, बेरोजगारी बढ़ रही है। मेक इन ओडिशा में ऐसी कोई नौकरी या निवेश नहीं हुआ है। केवल एक प्रतिशत निवेश किया गया है। केवल 5878 लोगों को रोजगार मिला है, जो 0.76 प्रतिशत है। कोविड के दौरान 20 लाख लोगों को रजिस्टर करने या रोजगार देने के बजाय ठगी का शिकार होना पड़ा इसलिए लोग फिर से काम करने के लिए बाहर चले गए। इसे आज एक राजनीतिक मसौदा प्रस्ताव में पारित किया गया है।

ओडिशा में महिलाओं की सुरक्षा खतरे में: मांझी

भाजपा नेता माझी ने हिंसा और महिला उत्पीड़न को लेकर राज्य सरकार पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि सरकार महिलाओं की रक्षा करने में सक्षम नहीं है। पुलिस व्यवस्था पूरी तरह से विफल हो चुकी है। हॉकी विश्व कप के दौरान राज्य की राजधानी में सामूहिक दुष्कर्म की घटना हुई थी। यह दुर्भाग्यपूर्ण है। राज्य कार्यकारिणी ने राजनीतिक मसौदा प्रस्ताव में इसकी निंदा की है।

राज्‍य में पैसे की हो रही है धांधली: भाजपा नेता

हॉकी वर्ल्ड कप पर कितना पैसा खर्च किया जा रहा है, यह संदिग्ध है। बिरसामुंडा हॉकी स्टेडियम बन गया, लेकिन विज्ञापन में उसकी तस्वीर नहीं थी। स्टेडियम का इस्तेमाल मोदी के पैसे से किया गया। लेकिन राज्य सरकार ने अपने नाम पर प्रचार किया। इसके अलावा, 168 करोड़ रुपये का एक होटल बनाया गया है। इसमें भी धांधली होने का संदेह है, जांच की जरूरत है। भाजपा इन मुद्दों को लेकर जनता के बीच जाएगी।

ये भी पढ़ें- ओडिशा पहुंचे अ‍नुपम खेर, सीएम से की मुलाकात, कहा- खेल, कला-संस्कृति के प्रचार-प्रसार में यहां का नहीं कोई जवाब

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें