Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

2 दिनों से लापता महिला क्रिकेटर का जंगल से मिला शव, कोच पर लगा आरोप, खेल मंत्री के पास पहुंचा परिवार

ओडिशा की महिला क्रिकेटर राजश्री स्‍वांई का शव शुक्रवार को पेड़ से लटकते हुए अवस्‍था में बरामद किया गया। पुडुचेरी में खेले जाने वाले एक दिवसीय मैच की अंतिम सूची में नाम शामिल न होने के चलते खिलाड़ी के तनाव में होने की बात कही जा रही है।

By Jagran NewsEdited By: Arijita SenUpdated: Fri, 13 Jan 2023 02:49 PM (IST)
Hero Image
महिला क्रिकेटर राजश्री स्वांई की मौत, जंगल से शव बरामद

जागरण संवाददाता, कटक। 11 जनवरी से लापता ओडिशा की महिला क्रिकेट खिलाड़ी राजश्री स्वांई का शव शुक्रवार को पेड़ से लटकते हुए अवस्था में मिला है। कटक जिला गुरुड़ीझाटिया थाना अन्तर्गत सुबाषी रिजर्व जंगल में एक पेड़ पर लटकते हुए अवस्था में महिला क्रिकेटर का शव पुलिस ने बरामद किया है। इससे पहले महिला क्रिकेटर के लापता होने की शिकायत कटक के मंगलाबाग थाना में कोच पुष्पांजलि सरकार की तरफ से दर्ज करायी गई थी। कोच ने अपने शिकायत पत्र में राजश्री के 11 जनवरी से लापता होने की बात कही थी। पुलिस तभी से एक मामला दर्ज कर राजश्री की तलाश कर रही थी।

हेलमेट व स्‍कूटी से कुछ दूर बरामद हुआ शव

पहले राजश्री की स्कूटी एवं हेलमेट आठगड़ के ओरंदा जंगल में मिली थी। इसी आधार पर पुलिस जंगल में महिला क्रिकेटर की तलाश कर रही थी। पुलिस को जहां से हेलमेट एवं स्कूटी मिली थी वहां से मात्र 200 मीटर की दूरी पर जंगल में राजश्री का लटके हुए अवस्था में शव बरामद हुआ है। हालांकि, यह हत्या है या आत्महत्या इस संदर्भ में पुलिस ने कुछ स्पष्ट नहीं कहा है। पुलिस दोनों संभावनाओं को लेकर जांच कर रही है।

बहन ने मौत के लिए कोच को ठहराया जिम्मेदार

राजश्री की बहन जयश्री ने कहा है कि अगर राजश्री ने आत्महत्या की है तो इसके लिए ओसीए और कोच पुष्पांजलि सरकार जिम्मेदार हैं। राजश्री की मौत की खबर से उसके माता-पिता सदमे में हैं और उसके गांव में मातम छा गया है। राजश्री का घर पुरी जिले के कोणार्क के रामचंड़ी पुलिस थाना क्षेत्र के भुआरे इलाके में है। वहीं कोच पुष्पांजलि सरकार ने कहा कहा है कि राजश्री खुशमिजाज रहने वाली खिलाड़ी थी। मैंने उसे कभी गुस्सा होते नहीं देखा। टीम के चयन में कोई अनियमितता नहीं हुई है।

टीम लिस्ट में नाम न होने से तनाव में थी राजश्री

गौरतलब है कि राजश्री ओडिशा महिला सीनियर टीम में खेलती थी। पुडुचेरी में होने वाले एक दिवसीय मैच में खेलने के लिए 25 सदस्यीय टीम की घोषणा हुई थी, जिसमें राजश्री का नाम भी शामिल था। टीम के साथ राजश्री कटक बज्रकबाटी में मौजूद एक होटल में रहकर प्रशिक्षण ले रही थी। 11 जनवरी को वह अपने होटल से निकली और फिर वापस नहीं आयी।

काफी देर तक जब वह प्रशिक्षण शिविर में नहीं पहुंची, तो कोच ने उन्हें फोन लगाया, मगर उनका फोन नहीं लगा। इसके बाद आस-पास में राजश्री को खोजा गया, मगर कहीं पता नहीं चला। अंत में कोच ने मंगलाबाग थाना में शिकायत की। कोच पुष्पांजलि सरकार ने थाने में लिखित शिकायत की है कि पुडुचेरी में एक दिवसीय मैच खेलने के लिए अंतिम खिलाड़ियों की सूची घोषित की गई थी। अंतिम सूची में राजश्री का नाम नहीं था। इससे वह मानसिक तनाव में थी।

खेल मंत्री से मिलने पहुंचा परिवार, मां ने लगाई न्याय की गुहार

बेटी के लापता होने की सूचना मिलने के बाद महिला क्रिकेटर राजश्री स्वांई का परिवार शुक्रवार सुबह-सुबह राजधानी भुवनेश्वर में खेल मंत्री तुषारकांति बेहरा के आवास पर उनसे मिलने के लिए पहुंचा। हालांकि, आवास पर खेल मंत्री के न होने से परिवार को निराश होना पड़ा। राजश्री स्वांई की मां ने कहा है कि टीम चयन प्रक्रिया में उनकी बेटी के साथ अन्याय हुआ है। अंतिम समय में मेरी बेटी का नाम काट दिया गया। बेटी ने घर पर फोन कर कहा था कि मैं अच्छा खेलती हूं, मैं आलराउंडर हूं, अंतिम क्षण में मेरा नाम काटकर अन्य नाम जोड़ दिया गया है। मुझे अच्छा नहीं लग रहा है, मैं जा रही हूं और कुछ कर लूंगी। इसके बाद से ही उसका फोन बंद आ रहा था। मेरी बच्ची के साथ चयन प्रक्रिया में अनियमितता हुई है।

पिता से मिलने जाने की बात कह निकली थी राजश्री

गौरतलब है कि पुडुचेरी में शुरू होने जा रहे वरिष्ठ महिला एक दिवसीय क्रिकेट सीरीज के पहले तीन मैच के लिए बज्रकबाटी रोड महावीर गलेक्सी में 25 महिला खिलाड़ियों का कैंप लगा था। 15 जनवरी को ये खिलाड़ी पुडुचेरी जाने वाले थे। इसके लिए 10 जनवरी, मंगलवार को ओडिशा टीम की घोषणा हुई थी। इस सूची में राजश्री का नाम शामिल नहीं था। इसके बाद 11 जनवरी को सभी खिलाड़ी टांगी स्थित ड्रिम्स कालेज में अभ्यास करने गए थे,  लेकिन राजश्री ने कोच से कहा कि वह अपने पिता से मिलने जा रही है। इसके बाद उसका फोन स्विच आफ हो गया। वह ना ही कटक सीडीए स्थित रूम पर गई और ना ही अपने घर गई। इसके बाद टीम के कोच पुष्पांजलि सरकार ने कटक मंगलाबाग थाना में शिकायत की।

पुलिस ने शुरू की जांच, जल्‍द होगा खुलासा

मंगलाबाग थाना अधिकारी सुधांशु भूषण जेना ने कहा है कि पुलिस ने शिकायत के आधार पर खोजबीन शुरू कर दी है। राजश्री की बाइक एवं हेलमेट आठगड़ के ओरंदा जंगल से बरामद होने के बाद 200 मीटर अंदर जंगल से राजश्री का शव लटकते हुए अवस्था में बरामद किया गया है। पुलिस मामला दर्ज कर घटना की जांच कर रही है। फोरेंसिक टीम भी मौके पर पहुंच गई है। यह हत्या है या आत्महत्या जांच के बाद स्पष्ट हो जाएगा।

ये भी पढ़ें- मल्कानगिरी का बुधिया: 6 साल के रुद्र ने लगाई 17 किमी की दौड़, देखने वालों के उड़े होश, चेहरे पर नहीं थी थकान

Odisha Weather: ओडिशा में रात के न्यूनतम तापमान में नहीं हो रहा है सुधार, जानें आगे कैसा रहेगा मौसम का हाल

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर