Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Vande Bharat Express: ओडिशा को तीसरी वंदे भारत की सौगात... पटरी पर सरपट दौड़ते हुए इन दो शहरों की दूरी करेगी कम

ओडिशा में तीसरी वंदे भारत एक्सप्रेस की सेवा आज से शुरू हुई जो फिलहाल भुवनेश्वर-विशाखापट्टनम के बीच चलेगी। बाद में पुरी तक इसका विस्‍तार किया जाएगा। विशाखापट्टनम से भुवनेश्वर के बीच खुर्दा बालूगांव और बरहमपुर स्टेशन पर होगा। यह शनिवार को छोड़कर सप्ताह में छह दिन चलेगी। इसी के साथ पीएम मोदी ने आज ओडिशा में 274 रेल परियोजनाओं की आधारशिला रखी और उद्घाटन किया है।

By Sheshnath Rai Edited By: Arijita Sen Updated: Tue, 12 Mar 2024 12:58 PM (IST)
Hero Image
ओडिशा का मिली तीसरी वंदे भारत की सौगात।

जागरण संवाददाता, भुवनेश्वर। ओडिशा में तीसरी वंदे भारत एक्सप्रेस सेवा आज से शुरू हुई है।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को भुवनेश्वर-विशाखापट्टनम-भुवनेश्वर वंदे भारत एक्सप्रेस को वीडियो कान्फ्रेंस के माध्यम से हरी झंडी दिखाकर विशाखापट्टनम से रवाना किया।

पुरी तक चलाई जाएगी वंदे भारत

इसके साथ प्रधानमंत्री ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ओडिशा में 274 रेल परियोजनाओं की आधारशिला रखी और उद्घाटन किया है।

प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर 10 वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाने के साथ ही देश के विकास के लिए 85,000 करोड़ रुपये की रेलवे परियोजना की आधारशिला रखी और उद्घाटन किया।

विशाखापट्टनम से शुरू हुई नई वंदे भारत एक्सप्रेस फिलहाल भुवनेश्वर तक चलेगी, बाद में इसे पुरी तक संप्रसारित करने की योजना है।

ओडिशा को तीसरी वंदे भारत की सौगात

भुवनेश्वर-विशाखापट्नम-भुवनेश्वर वंदे भारत एक्सप्रेस का ठहराव विशाखापट्टनम से भुवनेश्वर के बीच खुर्दा, बालूगांव और बरहमपुर स्टेशन पर होगा। यह शनिवार को छोड़कर सप्ताह में छह दिन चलेगी।

जानकारी के मुताबिक, ओडिशा में पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन पिछले साल मई में शुरू की गई थी। यह पुरी और हावड़ा के बीच चलती है।

इसी तरह, दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन ओडिशा में सितंबर 2023 में शुरू की गई थी जो पुरी और राउरकेला के बीच चल रही है।अब तीसरी वंदे भारत एक्सप्रेस भुवनेश्वर से विशाखापट्टम के बीच चलेगी।

इन योजनाओं की रखी गई नींव

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज ओडिशा में 274 रेल परियोजनाओं की आधारशिला रखी और उद्घाटन किया है।इन परियोजनाओं में 162 इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग सिस्टम, 41 एक स्टेशन एक उत्पाद स्टॉल, 50 सौर ऊर्जा स्टेशन,पांच गुड्स शेड, नौ नई लाइन दोहरीकरण और तीसरी लाइन परियोजनाएं, चार ऑटो सिग्नल सिस्टम, एक स्पीड पावर टर्मिनल, एक जन औषधि केंद्र और एक रेल कोच शामिल हैं। इस अवसर पर रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि 2014 से 2024 के बीच रेल विकास काफी तेजी से हुआ है। विकसित भारत में टेक्नोलाजी का काफी महत्व रहने वाला है। बंदरगाहों तक ट्रेन संयोगीकरण किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें: Agni 5 Missile का सफल परीक्षण, PM Modi ने DRDO को दी बधाई; खूबियां ऐसी... पाकिस्तान-चीन की उड़ेगी नींद

यह भी पढ़ें: Odisha News: डॉक्टर की लापरवाही आई सामने! गलत ऑपरेशन से गई महिला की जान... जानें पूरा मामला