Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ओडिशा में आज से तीन दिवसीय ट्रैवल बाजार का आगाज: भाग ले रहे हैं देश-विदेश के 125 टूर ऑपरेट

ओडिशा सरकार के पर्यटन विभाग एवं भारतीय व्यापार तथा उद्योग महासंघ (एफआईसीसीआई) के संयुक्त सहयोग से बुधवार 7 फरवरी से तीन दिवसीय इको रिट्रिट कोणार्क में ओडिशा ट्रैवल बाजार (ओटीबी) 2023-24 का पांचवां संस्करण शुरू हो रहा है। सीएम पटनायक इसका उद्घाटन करेंगे। इस कार्यक्रम में देश भर से 70 टूर ऑपरेटर भाग लेंगे। इसके तहत ओडिशा में पर्यटन को बढ़ावा दिया जाएगा।

By Jagran News Edited By: Arijita Sen Updated: Wed, 07 Feb 2024 12:36 PM (IST)
Hero Image
इको रिट्रिट कोणार्क में आज से शुरू हो रहा है तीन दिवसीय ओडिशा ट्रावेल बाजार।

जागरण संवाददाता, भुवनेश्वर। ओडिशा सरकार के पर्यटन विभाग एवं भारतीय व्यापार तथा उद्योग महासंघ (एफआईसीसीआई) के संयुक्त सहयोग से बुधवार 7 फरवरी से तीन दिवसीय इको रिट्रिट कोणार्क में ओडिशा ट्रैवल बाजार (ओटीबी) 2023-24 का पांचवां संस्करण शुरू हो रहा है। विडियो कान्फ्रेंस के माध्यम से मुख्यमंत्री नवीन पटनायक इसका उद्घाटन करेंगे।

7 से 9 फरवरी तक चलेगा कार्यक्रम

इससे पहले यहां आयोजित एक पत्रकार सम्मेलन में ओडिशा पर्यटन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव सुरेन्द्र कुमार ने ओटीबी के संदर्भ में जानकारी देते हुए कहा कि 7 से 9 फरवरी तक चलने वाले इस कार्यक्रम राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर के ट्रैवल एवं टूर ऑपरेटर, डेस्टिनेशन मैनेजमेंट कंपनियां एक ही छत के नीचे एकत्र होंगी और ओडिशा में पर्यटन की संभावना पर चर्चा की जाएगी। इस दौरान क्रेता विक्रेता सम्मेलन, पर्यटन स्थल के साथ परिचित होने के लिए फाम टूर आदि का आयोजन किया जाएगा।

देश के इन राज्यों भाग ले रहे हैं 70 टूर ऑपरेटर

इसमें असम, छत्तीसगढ़, दिल्ली, गोआ, गुजरात, जम्मू-कश्मीर, झारखंड, कर्नाटक, केरल, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, राजस्थान, तमिलनाडु, तेलेंगाना, त्रिपुरा, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड एवं पश्चिम बंगाल से 70 निजी टूर आपरेटर भाग ले रहे हैं।

विश्व के इन देशों के 55 विदेशी टूर ऑपरेटर

उसी तरह से बेल्जियम, इंडोनेशिया, मलेशिया, म्यांमार, नेदरलैंड, सिंगापुर, दक्षिण अफ्रिका, स्पेन, श्रीलंका, थाइलैंड, तुर्की, ब्रिटेन एवं वियतनाम जैसे देश से 55 विदेशी टूर आपरेटर शामिल हुए हैं। निवेशकों के साथ विभिन्न प्रसंग पर चर्चा करने के ली बी टू बी बैठक की जाएगी।

टूर ऑपरेटरों को इन जगहों पर घुमाने की है व्यवस्था

टूर ऑपरेटरों को पिपिली, रघुराजपुर, धौली, इको रिट्रिट, भीतरकनिका एवं सातकोशिया का भ्रमण कराया जाएगा।

ओडिशा पर्यटन उद्योग को बढ़ाने के लिए होगी बी टू बी बैठक

ओडिशा पर्यटन विभाग के निदेशक सचिन रामचन्द्र जादव ने कहा कि ओडिशा को अंतर्राष्ट्रीय स्तर का पर्यटन केन्द्र विकसित करने के लिए राज्य सरकार की तरफ से रणनीतिक कदम उठाए जा रहे हैं।

इस कार्यक्रम में डोमेस्टिक टूर ऑपरेटर (डीटीओ) एवं फाॅरेन टूर ऑपरेटर (एफटीओ) के साथ टुरिजिम फ्रांटर्निटी ऑफ ओडिशा (सेलर) के बी टू बी (बिजिनेस टू बिजिनेस) बैठक के साथ ओडिशा के विभिन्न पर्यटन गंतव्य स्थलों के ट्रिप पर महत्व दिया जाएगा। इस कार्यक्रम में निवेशक एवं एयरलाइन ऑपरेटरों के साथ बी टू बी बैठक होगी। तीन दिवसीय इस प्रदर्शनी में सेलरों को उनके उत्पाद बिक्री करने का अवसर मिलेगा।

ओडिशा ट्रवेल बाजार के महत्व पर होगी चर्चा

सम्मेलन में ओटीडीसी अध्यक्ष डा.लेनिन महांति पर्यटन क्षेत्र में विकास के लिए ओडिशा पर्यटन विभाग द्वारा किए गए विभिन्न प्रयास एवं राज्य के गैर विकसित गंतव्य स्थलों को लोकाभिमुखी बनाने के लिए भ्रमण एवं पर्यटन उद्योग के हिताधिकारियों की सक्रिय सहभागिता की आवश्यकता पर रोशनी डाली।

एफआइसीसीआइ ट्रावेल टुरिजिम तथा हास्पिटालिटी कमेटी के उपाध्यक्ष एवं स्वस्ति होटल के सीएमडी जे.के.महांति समग्र विश्व के भ्रमण एवं पर्यटन उद्योग के हितधारकों के साथ संपर्क बनाने के लिए एक प्लेटफार्म देना तथा उन्हें राज्य के पर्यटन क्षेत्र का अनुभव कराने के लिए सहयोग करने जैसे प्रसंग में ओड़िशा ट्रावेल बाजार के महत्व पर चर्चा की जाएगी।

यह भी पढ़ें: Odisha Crime: शिक्षक की शर्मनाक करतूत! नाबालिग छात्रा से की घिनौनी हरकत; पुलिस ने किया गिरफ्तार

यह भी पढ़ें: दूसरी मिलते ही पहली वाली को नहीं दे रहा था भाव, गुस्‍से से तिलमिलाई प्रेमिका; जैसे-तैसे पैसों का किया जुगाड़ फिर...

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर