Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ओडिशा में जल्द चलने जा रही Vande Metro Train, रेल मंत्री ने किया एलान; भुवनेश्वर स्टेशन के निर्माण कार्य का लिया जायजा

ओडिशा दौरे पर पहुंचे रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बड़ी घोषणा की है। इस दौरान रेल मंत्री ने कहा कि प्रदेश में अब अमृत भारत और वंदे भारत एक्सप्रेस के बाद जल्द ही वंदे मेट्रो ट्रेन की सौगात मिलने जा रही है। इस दौरान उन्होंने कहा कि 2014 से पहले ओडिशा हर साल रेलवे लाइनों का केवल 50 किमी विस्तार देखा था।

By Sheshnath Rai Edited By: Shashank ShekharUpdated: Sat, 06 Jan 2024 03:48 PM (IST)
Hero Image
ओडिशा में जल्द चलने जा रही Vande Metro Train, रेल मंत्री ने किया एलान;

जागरण संवाददाता, भुवनेश्वर। ओडिशा को अमृत भारत व वंदे भारत एक्सप्रेस के बाद बहुत जल्द वंदे मेट्रो ट्रेन की सौगात मिलने वाली है। 2014 से पहले ओडिशा ने हर साल रेलवे लाइनों का केवल 50 किमी विस्तार देखा था। हालांकि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सत्ता में आने के बाद ओडिशा में हर साल 450 किमी रेलवे लाइनों का विस्तार हुआ है।

शनिवार को भुवनेश्वर रेलवे स्टेशन को विश्वस्तरीय रेलवे स्टेशन में बदलने के लिए किए जा रहे निर्माण कार्य का जायजा लेने के दौरान सारी बातें रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कही।

पिछले साल 450 किमी रेल लाइन का विस्तार हुआ- रेल मंत्री

रेल मंत्री ने कहा कि पिछले वर्ष 450 किलोमीटर रेल लाइनों का विस्तार किया गया। इस वर्ष लगभग 450 किलोमीटर का विस्तार कार्य भी पूरा हो चुका है। ओडिशा के कई रेलवे स्टेशनों को भारत के 57 स्टेशनों में से चुना गया है, जिन्हें विश्व स्तरीय स्टेशनों में परिवर्तित किया जाएगा।

खुर्दा-बलांगीर रेल परियोजना दासपल्ला और बोलांगीर से सोनपुर तक पूरी हो गई है। पीएम मोदी ने ओडिशा को अमृत भारत और वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों की भी सौगात दी है। प्रधानमंत्री आने वाले दिनों में ओडिशा को वंदे मेट्रो ट्रेन भी भेंट करेंगे।

रेल मंत्री ने दसपल्ला रेलवे स्टेशन का किया उद्घाटन

इस बीच रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने दसपल्ला रेलवे स्टेशन का उद्घाटन किया और वहां से ट्रेन सेवाओं को हरी झंडी दिखाई। रेल सेवा के उद्घाटन के बाद दो यात्री ट्रेन, एक एक्सप्रेस और एक मेमू ट्रेन सहित चार ट्रेनें दसपल्ला के लिए नियमित रेलवे सेवाएं प्रदान करेंगी।

खुर्दा-बलांगीर रेलवे परियोजना के तहत खुर्दा रोड से नुआगांव तक 92 किलोमीटर रेलवे ट्रैक के एक खंड में ट्रेन सेवा फिर से शुरू हो गई है, जबकि नुआगांव से दसापल्ला स्टेशन तक 15 किलोमीटर रेलवे लाइन भी सक्रिय हो गई है। इसके अलावा, सोनपुर में बलांगीर से बिच्चुपाली तक रेल सेवा शुरू हो गई है।

डाक विभाग के कार्यक्रम में रेल मंत्री ने लिया भाग

बौद्ध जिले के पुरुनाकटक तक मार्च तक सेवा चलाने का लक्ष्य रखा गया है। खुर्दा से बोलांगीर तक 289 किलोमीटर लंबी रेल लाइन को 2026 तक सक्रिय करने का भी फैसला लिया गया है। उद्घाटन कार्यक्रम के लिए दसपल्ला रेलवे स्टेशन को आकर्षक रूप दिया गया था।

कार्यक्रम के बाद रेल मंत्री वैष्णव दोपहर में कांटिलो में डाक विभाग के एक कार्यक्रम में भाग लिया। मंत्री रविवार को आठगढ़, बडम्बा और नरसिंहपुर में अन्य कार्यक्रमों में भाग लेंगे।

ये भी पढ़ें: Hit And Run Law के खिलाफ ओडिशा ड्राइवर संघ, केंद्र सरकार को दी चेतावनी; बोली- कानून वापस नहीं ली तो...

ये भी पढ़ें: Bharat Jodo Nyay Yatra: ओडिशा में 341 KM की दूरी तय करेंगे राहुल गांधी, इन जिलों से होकर गुजरेगी यात्रा; यहां करेंगे आराम