Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

वरिष्ठ नागरिक तीर्थयात्रा रेलगाड़ी बालेश्वर से रवाना, 1000 बुजुर्गों को लेकर ऋषिकेश और हरिद्वार के लिए रवाना

आर्थि‍क रूप से कमजोर बुजुर्गों को तीर्थयात्रा कराने का बीड़ा उठाते हुए ओडिशा सरकार ने वरिष्ठ नागरिक तीर्थयात्रा नामक रेलगाड़ी का इंतजाम कराया है जो बिना एक पैसा लिए यात्रियों को तीर्थयात्रा पर ले जाएगी। इससे बुजुर्ग बेहद खुश हैं।

By Jagran NewsEdited By: Arijita SenUpdated: Mon, 20 Feb 2023 12:30 PM (IST)
Hero Image
बुजुर्गों को ले जाने के लिए स्‍टेशन पर खड़ी वरिष्ठ नागरिक तीर्थयात्रा

जागरण संवाददाता, बालेश्वर। बालेश्वर रेलवे स्टेशन से सोमवार को वरिष्ठ नागरिक तीर्थयात्रा नामक रेलगाड़ी उत्तर ओडिशा के 5 जिले बालेश्वर, भद्रक, जाजपुर, क्योंझर और मयूरभंज के करीब 1000 तीर्थ यात्रियों को लेकर ऋषिकेश और हरिद्वार के लिए रवाना हो गई। बालेश्वर रेलवे स्टेशन के चार नंबर प्लेटफार्म पर सुबह से ही यह विशेष रेलगाड़ी खड़ी थी। जैसे ही मुख्य प्रवेश द्वार से इन 5 जिलों से वरिष्ठ नागरिक स्टेशन परिसर में प्रवेश करने लगे इनका स्वागत गाजा बाजा बजाकर किया गया।

आर्थि‍क रूप से कमजोर बुजुर्गों को कराई जा रही तीर्थ यात्रा

जागरण से बातें करते हुए IRCTC की जॉइंट जनरल मैनेजर डॉ क्रांति सावरकर ने बताया कि साल 2016 से ही ओडिशा सरकार और आईआरसीटीसी के सहयोग से वरिष्ठ नागरिकों को ओडिशा से उत्तर भारत और दक्षिण भारत का सैर कराया जा रहा है, जो लोग आर्थिक रूप से कमजोर हैं, अधिक उम्र के हैं, तीर्थयात्रा नहीं कर पा रहे हैं ऐसे लोगों को राज्य सरकार की ओर से इस योजना के तहत विभिन्न तीर्थ स्थानों का दर्शन कराया जा रहा है।

यात्रा के लिए नहीं देने होंगे पैसे

इसके बदले में इन लोगों को कोई शुल्क या रुपया देना नहीं पड़ेगा। डॉ क्रांति ने बताया कि इसी साल 18 जनवरी को संबलपुर से आगरा और मथुरा के लिए 1000 तीर्थ यात्रियों को लेकर विशेष रेलगाड़ी तीर्थ यात्रा पर निकली थी तथा 26 जनवरी को भुवनेश्वर से प्रयागराज और वाराणसी के लिए 1000 वरिष्ठ नागरिकों को लेकर तीर्थ यात्रा के लिए विशेष रेलगाड़ी निकली थी। अब यह तीसरा मौका है जब बालेश्वर से उत्तरी ओडिशा के 5 जिलों के वरिष्ठ नागरिकों को लेकर ऋषिकेश और हरिद्वार दर्शन के लिए ले जाया जा रहा है।

25 तारीख की है बालेश्‍वर में वापसी 

उन्होंने बताया कि इसी महीने के 25 तारीख को यह रेलगाड़ी फिर से वापस बालेश्वर स्टेशन पर लौट आएगी तथा यहीं से वरिष्ठ नागरिकों को उनके घर तक पहुंचाने का इंतजाम किया जाएगा। वहीं तीर्थ यात्रा करने वाले विभिन्न जिलों से आए वरिष्ठ नागरिकों से बातें करने पर उन्होंने राज्य सरकार के प्रति इस तरह की योजना को लागू किए जाने के चलते आभार व्यक्त किया।

यात्रियों ने जताया सरकार का आभार

इन लोगों ने बताया कि आज राज्य सरकार तथा आईआरसीटीसी के सहयोग से हम जहां कभी नहीं पहुंच पाए थे वहां हमें पहुंचने का मौका मिल रहा है तथा तीर्थ यात्रा करने का मौका मिल रहा है इसके लिए हम राज्य सरकार तथा आईआरसीटीसी का आभार व्यक्त करते हैं।

यह भी पढ़ें- ओडिशा में दो IAS अधिकारियों की शादी की खूब हो रही चर्चा, दोनों पहले पार्टनर को दे चुके हैं तलाक

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें