Move to Jagran APP

Odisha: CM पटनायक ने कटक में 541 करोड़ रुपये की परियोजना का किया उद्घाटन-शिलान्यास, विपक्ष ने किया प्रदर्शन

ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक ने शनिवार की शाम के समय कटक पहुंचकर 541 करोड़ रुपये की विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन और कुछ का शिलान्यास किया। इस मौके पर उन्होंने झंडा दिखाते हुए पहली बस पुरी के लिए रवाना किया। दूसरी ओर भाजपा और कांग्रेस पार्टी ने जमकर विरोध प्रदर्शन किया। बाद में पुलिस की ओर से कुछ को हिरासत में भी लिया गया।

By Jagran News NetworkEdited By: Jagran News NetworkUpdated: Sun, 17 Sep 2023 02:58 PM (IST)
Hero Image
CM पटनायक ने कटक में 541 करोड़ रुपये की परियोजना का किया उद्घाटन-शिलान्यास।फाइल फोटो

संवाद सहयोगी, कटक। मुख्यमंत्री नवीन पटनायक शनिवार की शाम के समय कटक पहुंचकर कुल 541 करोड़ रुपये का उद्घाटन एवं शिलान्यास किया। कटक खान नगर में तैयार होने वाली कटक नेताजी बस टर्मिनल यानि सीएनबीटी परिसर में आयोजित कार्यक्रम में हिस्सा लेते हुए मुख्यमंत्री श्री पटनायक ने एक से अधिक प्रकल्प का उद्घाटन एवं शिलान्यास किया है।

नए सिरे से तैयार होने वाली सीएनबीटी को उद्घाटन करते हुए मुख्यमंत्री उसे राज्य के लोगों के उद्देश्य से समर्पित किया। 90.02 करोड़ की लागत से तैयार सीएनबीटी का उद्घाटन करने के मौके पर झंडा दिखाते हुए मुख्यमंत्री पहली बस पुरी को रवाना किया।

 इसके अलावा मुख्यमंत्री ने शहर के कुल 341 करोड़ रुपये की लागत से तैयार नवनिर्मित प्रकल्प का उद्घाटन किया। जबकि 200 करोड़ रुपये की लागत से तैयार होने वाले अन्य 4 प्रकल्प का शिलान्यास किया है। इस कार्यक्रम में हिस्सा लेते हुए मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने कहा कि कटक शहर के लिए एक उत्सव का दिन है। कटक शहर ओडिशा के लोगों का प्यारा शहर है। कटक में पूजा, बालीयात्रा मेला, बारबाटी क्रिकेट मैच, हाईकोट, एससीबी मेडिकल के लिए जाना जाता है।

कटक शहर कई महान नेताओं का जन्म स्थली-CM

कटक शहर अब नए रूप में ढल रहा है। कटक शहर कई महान नेताओं का जन्म स्थली है। इस कार्यक्रम में सम्मानित अतिथियों के तौर पर कटक लोक सभा क्षेत्र के सांसद भर्तृहरि महताब, कृषि मंत्री रणेद्र प्रताप स्वाइं, चौद्वार कटक विधायक सौविक विश्वाल, कटक सदर विधायक चंद्र सारथी बेहेरा प्रमुख तौर शामिल थे।

यह भी पढ़ें:  Odisha: शिक्षकों के आंदोलन के चलते छात्रों की पढ़ाई ठप, करीब दो लाख शिक्षक सड़कों पर, 40 लाख छात्र प्रभावित

इस कार्यक्रम में कटक के जिलाधीश भवानी शंकर चयनी ने स्वागत भाषण दिया। जबकि 5टी सचिव वी.के पांडियन, मेयर सुभाष सिंह, विधायक प्रशांत बेहेरा, सीडीए अध्यक्ष अनिल सामल की मौजूदगी में सीएससी कमिश्नर निखिल पवन कल्याण ने अंत में धन्यवाद दिया।

मुख्यमंत्री ने इस मौके पर वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से 66.65 करोड़ रूपये की लागत से तैयार होने वाली रवेंशा विश्वविद्यालय की नई कैंपस, 30 करोड़ रूपये की लागत से तैयार होने वाली राष्ट्रीय कानून विश्वविद्यालय का लाइब्रेरी इमारत, 23.85 करोड़ रूपये की लागत से तैयार होने वाली डीएवी एससीबी मेडिकल पब्लिक स्कूल, 88.31 करोड़ रूपये की लागत से तैयार हाउसिंग प्रकल्प का लोकार्पण किया।

मुख्यमंत्री ने कई परियोजनाओं का किया उद्घाटन

ठीक उसी प्रकार 22.39 करोड़ रूपये की लागत से तैयार होने वाली सिल्वर सिटी वोटिंग क्लब विकास कार्य का भी मुख्यमंत्री ने उद्घाटन किया। मुख्यमंत्री नवीन पटनायक 5.23 करोड़ की लागत से तालदंडा कैनाल के सामने तैयार फूड कोर्ट, वॉटर स्पोर्ट्स जोन, 3.22 करोड़ रूपये की लागत से बनी अर्बन मार्केट, 54 लाख रूपये की लागत से तैयार रानीहाट क्लॉक टावर, 23.35 करोड़ की लागत से तैयार होने वाले तालदंडा कनाल पुल आदि का उद्घाटन किया है।

यह भी पढ़ें: PM Vishwakarma Yojana: 'यह खुशी की बात है...', पीएम विश्वकर्मा योजना की शुरुआत पर बोले अश्विनी वैष्णव

इसके अलावा 200 करोड़ रूपये की लागत से आगे निर्माण के लिए तैयार की जाने वाली अन्य कई परियोजनाओं का शिलान्यास भी मुख्यमंत्री ने इस मौके पर किया। कटक नेताजी बस टर्मिनल का उद्घाटन से पहले भारतीय जनता पार्टी की ओर से प्रदर्शन किया गया। भाजपा कार्यकर्ता एवं नेताओं को एक शोभायात्रा में नेताजी बस टर्मिनल के पास जाते समय पुलिस ने उन्हें रास्ते से गिरफ्तार कर लिया। उद्घाटन से पहले कुछ मांगों को नजरअंदाज किया गया है।

BJP-कांग्रेस ने दर्ज कराया अपना विरोध

शहर के लोगों को सीएनबीटी में नियुक्ति नहीं दी गई है। यह आरोप भाजपा की ओर से लगाया गया है। जबकि उद्घाटन होने वाले कई कार्य में भ्रष्टाचार होने का आरोप लगाते हुए उसकी उच्च स्तरीय जांच के लिए भी भाजपा ने मांग किया है। इस आंदोलन में भाजपा के नगर अध्यक्ष ललाटेंदु बडू, वरिष्ठ नेता नयन किशोर मोहंती, सिकंदर अली एवं अन्य नेता शामिल थे। ठीक इसी प्रकार कांग्रेस पार्षदों की ओर से पुरीघाट गांधी प्रतिपूर्ति के पास प्रदर्शन किया गया।

शहर के लोगों के स्वार्थ को नजरअंदाज किया गया। इसके अलावा अन्य कुछ मांगों को लेकर धरना प्रदर्शन किया गया। जिसकी अगुवाई कांग्रेस के पार्षद संतोष भोल ने किया। जिसमें अन्य कांग्रेस पार्षद स्वर्णालता पशायत, के. कामेश राव, कांग्रेस के युवा नेताजी विकी चक्रवर्ती,केदार पृष्टि, शुभाशीष पटनायक प्रमुख शामिल थे।

ठीक उसी प्रकार सीएनबीटी में शहर के बेरोजगार युवक और युवतियों को नियुक्ति देने की मांग करते हुए हिंदू सेवा की ओर से शहर में प्रदर्शन किया गया। काला बैलून हाथ में पकड़कर कार्यकर्ताओं ने प्रदर्शन किया और इन प्रदर्शकारियों को पुलिस ने उद्घाटन से पहले गिरफ्तार कर लिया। जिसकी अगुवाई हिंदू सेना के राज्य अध्यक्ष देवाशीष राउत, मुख्य सलाहकार संजीत सामल, सूजीत दास,अमित स्वाइं, राकेश जेना प्रमुख ने किया।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।