Move to Jagran APP

Cuttack: ट्रेडिंग ऐप में फंसकर सरकारी अधिकारी ने गंवाए 17 लाख, साइबर ठगों ने बेच दी नकली क्रिप्टोकरेंसी

पार्ट टाइम नौकरी देने के नाम पर साइबर अपराधियों ने कटक में एक सरकारी अधिकारी के अकाउंट से 17 लाख रुपये की चपत लगा दी है। बताया जा रहा है कि ठगों ने उन्हें नकली क्रिप्टोकरेंसी बेची है। साइबर थाने में इस मामले की शिकायत दर्ज कराई गई है। अब पुलिस पूरी तरह से इस मामले की तफ्तीश में जुट गई है।

By Jagran NewsEdited By: Jagran News NetworkUpdated: Sun, 13 Aug 2023 04:25 PM (IST)
Hero Image
ठगी की सांकेतिक तस्वीर। फोटो साभार- जागरण

संवाद सहयोगी,कटक: ट्रेडिंग ऐप के जरिए कटक शहर के एक सरकारी अधिकारी बड़ी ठगी का शिकार हुए हैं। पार्ट टाइम नौकरी मुहैया कराने की आड़ में साइबर अपराधियों ने उनके बैंक अकाउंट से 17 लाख रुपये लूट लिया है।

इस संबंध में उन्होंने साइबर थाने में शनिवार को शिकायत दर्ज कराई है। जिसके पश्चात साइबर थाना पुलिस घटना की जांच शुरू कर दी है।

ज्यादा पैसे की दी गई लालच

मिली जानकारी के अनुसार, सरकारी नौकरी करने वाले विनोद कुमार महापात्र के व्हाट्सऐप पर कुछ दिन पहले एक मैसेज आया। जिसमें इंटरनेट के माध्यम से ऑनलाइन नौकरी पाने लालच दी गई।

विनोद को बताया गया कि वह घर बैठे बड़ी आसानी से लाखों रुपये की कमाई कर सकते हैं। जिसके बाद उनके पास एक लिंक भेजा गया और उसपर क्लिक करने को कहा गया।

पैसों से खरीदी क्रिप्टोकरेंसी

ऐसे में ज्यादा रुपये कमाने का सपना देख रहे विनोद ने उस लिंक पर क्लिक कर दिया। जिसके बाद उनके द्वारा भेजे जाने वाली बैंक अकाउंट में कुछ रुपये आ गए।

इसके बाद विनोद को प्रीमियम सदस्य बनने के लिए कहा गया। रातों-रात मोटा रकम कमाने के लिए क्रिप्टोकरेंसी और बिटकॉइन में रुपये निवेश करने का भी सुझाव दिया गया।

रातोंरात कर दिया लाखों निवेश

विनोद ने बिना कुछ सोचे लाखों रुपये का निवेश कर दिया। लेकीन बाद में जब उस अकाउंट से फिर विनोद ने रुपये निकालने की कोशिश की तो, अकाउंट में गड़बड़ी होने की बात कही गई।

इसके बाद, उन्हें कुछ और रुपये निवेश करने के लिए कहा गया। जिसके बाद उन्हें दुगना रकम मिलेगा फिर इस बात की लालच दी गई। जिसमें फंसकर विनोद ने अपने 17लाख रुपये गंवा दिए।

बाद में विनोद ने अपनी खरीदी हुई क्रिप्टो कॉइन को जब भारतीय मुद्रा में तब्दील करना चाहा तो, पता चला कि वह सब नकली हैं। ठगी का शिकार होने की बात जानने के बाद विनोद शनिवार को साइबर थाना पहुंचे और शिकायत दर्ज कराई। अब इस मामले की जांच जारी है।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।