Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Odisha: गणेश पूजा को लेकर तैयारी शुरु, चंदा मांगने पर होगी सख्त कार्रवाई, पुलिस ने जारी की ऐडवाइजरी

गणेश पूजा को लेकर तैयार शुरु हो गई है। गलत ढंग से चंद वसूली करने पर सख्त कार्रवाई होगी। पुलिस ने आगामी पूजा को लेकर ऐडवाइजरी भी जारी कर दी है। आगामी सितंबर 19 तारीख को गणेश पूजा का आयोजन होने जा रहा है। ऐसे में कमिश्नरेट पुलिस की तरफ से पूजा के दौरान हर गलत कृत्यों को लेकर चेतावनी दी गई है।

By Jagran NewsEdited By: Jagran News NetworkUpdated: Sun, 20 Aug 2023 02:00 PM (IST)
Hero Image
भगवान गणेश की सांकेतिक तस्वीर। फोटो- जागरण

संवाद सहयोगी,कटक: इस बार भी गणेश पूजा में गैर कानूनी तौर पर चंदा वसूली करने पर सख्त कार्रवाई होगी। किसी को भी जोर जबरदस्ती चंदा नहीं मांगा जा सकेगा। अगर कोई गलत तरीके से चंदा वसूली करता है तो, उस संबंध में कमिश्नरेट की ओर से पुलिस को जानकारी देने के लिए कहा गया है।

नंबर जारी करेगा कमिश्नरेट

इसको लेकर कमिश्नरेट पुलिस जल्द ही संपर्क करने के लिए एक नंबर जारी करेगी। मिली जानकारी के अनुसार, आगामी सितंबर 19 तारीख को गणेश पूजा का आयोजन होने जा रहा है। ऐसे में कमिश्नरेट पुलिस की ओर से एक तैयारी बैठक आयोजन की गई।

तालमेल पर हुई बैठक में चर्चा

पुलिस कमिश्नर सौमेंद्र प्रियदर्शी की अध्यक्षता में चली इस बैठक में किस प्रकार से तालमेल रखा जा सकेगा। इस बारे में चर्चा हुई। इसके अलावा, बैठक में गैरकानूनी चंदा वसूली न हो उस पर भी ध्यान देने के मुद्दे पर बात हुई। गलत ढंग से भगवान गणेश की प्रतिमा तैयार कर पूजा करने पर पाबंदी कैसे लगाई जाए, इसपर भी पुलिस की तरफ से ऐडवाइजरी जारी की गई है।

गलत कृत्यों के लिए दी गई चेतावनी

कमिश्नरेट पुलिस की तरफ से पूजा के दौरान हर गलत कृत्यों को लेकर चेतावनी दी गई है। कहा गया है कि विसर्जन के लिए तमाम पूजा कमेटी स्थानीय थाने से इजाजत लेंगे। हालांकि, इस साल गणेश पूजा के दौरान किसी भी तरह की सांस्कृतिक कार्यक्रम को लेकर अभी तक कोई निर्णय नहीं ली गई है। बाद की बैठक में उसके बारे में निर्णय लिया जाएगा।

इस दिन होगा विसर्जन

विसर्जन उत्सव 24 सितंबर, 1अक्टूबर , 8 अक्टूबर को किया जाएगा । विसर्जन शोभायात्रा के दौरान 65 डेसीबल से अधिक साउंड करने वाली यंत्रों को इजाजत नहीं दी जाएगी । डीजे और पटाखा के ऊपर पाबंदी लगाई गई है। विसर्जन के लिए कुल 6 तालाब कटक नगर निगम की ओर से तैयार की जाएगी।

पूजा के दौरान बिजली, पेयजल की व्यवस्था 24 घंटा बहाल रहेगा। गणेश पूजा से पहले बदहाल रास्तों की मरम्मत को लेकर भी चर्चा की गई। रास्तों की मरम्मत और परिमल व्यवस्था पर ध्यान दिया जाएगा, जिसके बारे में विस्तार से जानकारी कटक मेयर सुभाष सिंह ने दी।

इस बैठक में पुलिस कमिश्नर सोमेंद्र प्रियदर्शी, कटक डीसीपी पिनाक मिश्र, कटक नगर निगम के मेयर सुभाष सिंह, विधायक सौविक विश्वाल, कटक महानगर पूजा कमेटी के सचिव प्रभात त्रिपाठी,सभी पूजा कमेटी के कार्यकर्ता, क्लब के सदस्य, सभी जोन एसीपी, सभी थानों के अधिकारी मौजूद रहे।