Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

एलेप्पी को उड़ाने की साजिश नाकाम, मिले छह आइईडी

ट्रेन में विस्फोटक पाए जाने के बाद से रेल प्रशासन, आरपीएफ व स्थानीय प्रशासन मामले की छानबीन कर रहा है

By BabitaEdited By: Updated: Sat, 28 Apr 2018 04:03 PM (IST)
Hero Image
एलेप्पी को उड़ाने की साजिश नाकाम, मिले छह आइईडी

झारसुगुड़ा, जेएनएन। अल्लापूजा-बोकारो-धनबाद (एलेप्पी डाउन) एक्सप्रेस को उड़ाने की बड़ी साजिश को नाकाम कर दिया गया है। शुक्रवार को ओडिशा में झारसुगुड़ा रोड स्टेशन पर ट्रेन की एस-3 बोगी में 71 नंबर सीट के नीचे रखे गए छह आइईडी (इंप्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस) बरामद किए गए। आइईडी एक प्लास्टिक में रखे थे। इस प्लास्टिक में जब आग लगी तो यात्रियों में हड़कंप मच गया और उन्होंने शोर मचाना शुरू किया।

आरपीएफ के हेड कांस्टेबल फिरोज खान ने तत्परता दिखाते हुए इस प्लास्टिक को बाहर फेंक दिया। इससे बड़ा हादसा टल गया। बाद में बम स्क्वॉयड ने इसे निष्क्रिय कर दिया। ट्रेन में विस्फोटक पाए जाने के बाद से रेल प्रशासन, आरपीएफ व स्थानीय प्रशासन मामले की छानबीन कर रहा है। प्राथमिक जांच में आइईडी का इस्तेमाल उग्रवादी संगठनों द्वारा किए जाने की बात सामने आई है। ट्रेन से फेंकी गई प्लास्टिक से छिटके सामान को देखा गया तो लोगों के होश उड़ गए। प्लास्टिक की थैली में छह आइईडी थे, जिसमें छोटी बैटरी लगी थी और तार से स्विच को जोड़ा गया था।

सूचना मिलते ही जीआरपी के डीएसपी केसी नायक तथा झारसुगुड़ा के एसडीपीओ (सब डिवीजनल पुलिस ऑफिसर) कैलाश आचार्य सहित तमाम अधिकारी मौके पर पहुंचे और बम को निष्क्रिय करने के लिए बम निरोधक दस्ते को बुलाया गया। इसके बाद सभी आइईडी को निष्क्रिय किया गया। टीम ने जांच के लिए बारूद का संग्रह किया। साथ ही राउरकेला में सूचना देकर ट्रेन रुकवाकर पूरी ट्रेन को एक बार फिर चेक किया गया, लेकिन कुछ नहीं मिला। इसके बाद ट्रेन को आगे रवाना किया गया।

हेड कांस्टेबल फिरोज खान ने बताया कि रात के समय वह ड्यूटी पर था। सुबह सवा तीन बजे ट्रेन झारसुगुड़ा रोड स्टेशन पहुंची तो ट्रेन की बोगी संख्या एस-3 से हो-हल्ला हो रहा था। यात्री बोगी से तेजी से भागते हुए निकल रहे थे। यह देख वह तुरंत वहां पहुंचा। देखा कि बोगी की सीट नंबर-सात के नीचे कुछ जल रहा है। तुरंत पॉलीथिन में लगी आग को पैर से बुझाने की कोशिश की, लेकिन बुझी नहीं तो बाहर उठाकर फेंक दिया। यात्रियों को समझाकर बैठाया। ट्रेन छूटने के बाद आरपीएफ एवं जीआरपी को सूचना दी।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें