Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Odisha Budget Session: 22 जुलाई से शुरू होगा ओडिशा विधानसभा का सत्र, 25 को CM माझी पेश करेंगे बजट; ये होगा खास

ओडिशा विधानसभा का बजट सत्र 22 जुलाई से शुरू होगा। मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी 25 जुलाई को राज्य का पूर्ण बजट पेश करेंगे। ओडिशा के इस बार के बजट पर पूरे देश की नजर है। माना जा रहा है कि यह बजट पिछली सरकार के बजट से काफी ज्यादा होने वाला है। जानकारी के मुताबिक इस साल ओडिशा का बजट प्लान बढ़कर तीन लाख करोड़ तक पहुंच सकता है।

By Sheshnath Rai Edited By: Rajat Mourya Updated: Fri, 19 Jul 2024 08:09 AM (IST)
Hero Image
25 जुलाई को CM मोहन चरण माझी पेश करेंगे बजट।

जागरण संवाददाता, भुवनेश्वर। Odisha Assembly Budget Session ओडिशा विधानसभा सत्र 22 जुलाई से शुरू होने वाला है। भाजपा सरकार का पहला बजट 25 जुलाई को पेश किया जाएगा। लोक सेवा भवन में ओडिशा के मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी की अध्यक्षता में हुई बैठक में पूर्ण बजट प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई है।

बताया जा रहा है कि इस बार का बजट पिछली सरकार के बजट से काफी ज्यादा है। जानकारी के मुताबिक, इस साल ओडिशा का बजट प्लान बढ़कर तीन लाख करोड़ तक पहुंच सकता है। वित्त वर्ष 2024-25 के लिए पूर्ण बजट पेश किया जाएगा। नई सरकार का यह पहला बजट होगा।

मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी पेश करेंगे बजट

वित्त विभाग के प्रभारी मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी बजट पेश करेंगे। पिछली सरकार चार महीने का अंतरिम बजट लाई थी। बजट की वैधता 31 जुलाई को समाप्त हो रही है। चूंकि पूर्ण बजट पारित होने में देरी होगी, इसलिए लिखित विनियोग प्रस्ताव 30 जुलाई तक आएगा और व्यय विनियोग विधेयक 31 जुलाई को लाया जाएगा।

ओडिशा विधानसभा का सत्र

विधानसभा सचिवालय की ओर से जारी अधिसूचना के मुताबिक, 22 जुलाई को विधानसभा की शुरुआत में राज्यपाल का भाषण होगा। उस दिन राज्यपाल के भाषण पर धन्यवाद ज्ञापन किया जायेगा। सत्र 13 सितंबर तक दो चरणों में चलेगा। इसमें कुल 27 कार्य दिवस होंगे।

ये भी पढ़ें- Odisha News: नवीन पटनायक को एक और बड़ा झटका, CM माझी ने राज्य योजना बोर्ड को कर दिया भंग; बोले-24 साल से इसमें...

ये भी पढ़ें- Naveen Patnaik: माझी सरकार की टेंशन बढ़ाएंगे नवीन पटनायक, 50 विधायकों को दे दी बड़ी जिम्मेदारी