Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पुरी के SP बोले- मंदिर परिसर में छात्र-छात्राओं के बेहोश होने के मामले में जांच शुरू, सफर के कारण बिगड़ी सेहत

पुरी के जगन्नाथ मंदिर में दर्शन के लिए आए स्कूली छात्र-छात्राओं के बेहोश होने की जांच शुरू हो गई है। स्थानीय एसपी का कहना है अव्यवस्था के जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कार्रवाई होगी। अब परिसर में वरिष्ठ नागरिक एवं छात्रों के लिए अलग कतार की व्यवस्था कर दी है।

By Sheshnath RaiEdited By: Yogesh SahuUpdated: Wed, 28 Dec 2022 05:52 PM (IST)
Hero Image
पुरी की घटना की जांच शुरू हो गई है, कार्रवाई होगी: एसपी

पुरी, जासं। पुरी में सोमवार देर शाम हुई उमड़ी भारी भीड़ के कारण छह स्कूली छात्राओं की दम घुटने से हालत गंभीर हो गई थी। इस मामले में पुरी एसपी कुंवर विशाल सिंह ने बताया कि घटना की जांच शुरू हो गई है। इसमें जो भी दोषी पाए जाएंगे, सख्त कार्रवाई की जाएगी।

पुरी एसपी ने कहा है कि किस परिस्थिति में यह घटना हुई है। किस परिस्थिति में 12 से 14 वर्ष के छात्र-छात्रा महाप्रभु के दर्शन के लिए घंटों तक कतार में खड़े रहे। स्कूल के अधिकारी छात्रों के लिए किस प्रकार की व्यवस्था की थी, लाखों भक्त दर्शन कर रहे हैं, वहां पर स्थानीय पुलिस तैनात होने के बावजूद किस प्रकार से ऐसी स्थिति उत्पन्न हुई, इन तमाम विषय को जांच के दायरे में लेकर जांच करने के लिए सिटी डीएसपी एवं कुम्हारपड़ा थाना अधिकारी को निर्देश दिया गया है।

एसपी सिंह ने कहा है कि मयूरभंज जिले के रासगोबिंदपुर प्रखंड के तुम्बाखुरी के हृदानंद सरकारी उच्च विद्यालय से 12 से 14 वर्ष के 70 छात्र, शिक्षक यतींद्रनाथ दत्त की जिम्मेदारी में पुरी आए थे। प्रारंभिक जांच के अनुसार, छात्रों ने दोपहर 2 बजे लंच किया और समुद्र तट पर टहलने गए थे। इसके बाद छात्र समूह में दर्शन के लिए मंदिर पहुंचे। इस बीच छात्र ना कुछ खाए था और ना ही पानी पीए थे। पुरी आने के दौरान कुछ छात्रों ने बस के अंदर भी उल्टी की थी। इस संदर्भ में भी जांच के आदेश दिए गए हैं। एसपी ने कहा है कि जहां भी लापरवाही के साक्ष्य मिलेंगी हैं, कानून के अनुसार पुलिस कार्रवाई की जाएगी।

मंदिर में बना दी अलग कतार

वहीं इस घटना के बाद अब पुरी जगन्नाथ मंदिर में छात्रों के दर्शन करने के लिए अलग से कतार बना दी गई है। बैरिकेड के बदले जगन्नाथ मंदिर के बाहर मार्ग यानी श्रीमंदिर सुचना केन्द्र के सामने से दर्शन के लिए जाने की अनुमति दी जा रही है। इसके बावजूद यदि किसी को भीड़ के कारण परेशानी होगी तो फिर उन्हें सिंहद्वार पुलिल चौकी से संपर्क करने को कहा गया है। पुलिस उन्हें दर्शन कराने में सहयोग करेगी। हालांकि इस संदर्भ में कोई विधिवत निर्देशनामा नहीं जारी किया गया है। इस व्यवस्था से छात्र एवं वरिष्ठ नागरिक मंगलवार से बड़े ही आराम से महाप्रभु का दर्शन कर रहे हैं।