Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jagannath Temple: 46 वर्षों बाद आज खुलेगा श्री जगन्नाथ मंदिर का रत्न भंडार, यहां है सांपों का डेरा; तैनात रहेगी मेडिकल टीम

ओडिशा के पुरी में स्थित श्रीजगन्नाथ मंदिर का रत्न भंडार 46 वर्षों बाद रविवार को खुलेगा। रत्नों की गणना के दौरान रिजर्व बैंक के प्रतिनिधि भी मौजूद रहेंगे। उन्होंने बताया कि रत्नभंडार आखिरी बार 1978 में खोला गया था। उस वक्त रत्नभंडार के आभूषणों की गणना में लगभग 72 दिन लगे थे। तकनीक की मदद से इस बार गणना कम समय में होने की उम्मीद है।

By Jagran News Edited By: Jeet Kumar Updated: Sun, 14 Jul 2024 05:45 AM (IST)
Hero Image
46 वर्षों बाद आज खुलेगा श्री जगन्नाथ मंदिर का रत्न भंडार

जागरण संवाददाता, भुवनेश्वर। ओडिशा के पुरी में स्थित श्रीजगन्नाथ मंदिर का रत्न भंडार 46 वर्षों बाद रविवार को खुलेगा। ओडिशा के कानून मंत्री पृथ्वीराज हरिचंदन ने बताया कि रत्नभंडार की मरम्मत और गिनती से संबंधित कार्य में अत्यधिक पारदर्शिता और सुचारू संचालन सुनिश्चित करने के लिए विभिन्न समितियों का गठन किया गया है।

रिजर्व बैंक के प्रतिनिधि भी मौजूद रहेंगे

रत्नों की गणना के दौरान रिजर्व बैंक के प्रतिनिधि भी मौजूद रहेंगे। उन्होंने बताया कि रत्नभंडार आखिरी बार 1978 में खोला गया था। उस वक्त रत्नभंडार के आभूषणों की गणना में लगभग 72 दिन लगे थे। तकनीक की मदद से इस बार गणना कम समय में होने की उम्मीद है। इससे भगवान के दर्शन के समय में कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा।

अपराह्न में रत्न भंडार खोला जाएगा

रत्न भंडार निगरानी समिति के अध्यक्ष न्यायमूर्ति विश्वनाथ रथ ने कहा कि अपराह्न में रत्न भंडार खोला जाएगा। कहा कि यदि चाबी से रत्नभंडार का ताला नहीं खुला तो ताला तोड़ा जाएगा। टीम बुलाई गई है। रत्न भंडार में सांपों की उपस्थिति को देखते हुए स्नेक हेल्पलाइन और मेडिकल टीम को भी तैनात किया जा रहा है।