Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

रविवार को राउरकेला आएंगे राष्ट्रपति, पांचवें राष्ट्रपति के तौर पर होगा इस्पात नगरी के धरती पर आगमन

Ram Nath Kovind to Visit Rourkela राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्‍द रविवार को राउरकेला के दौरे पर रहेंगे। राष्ट्रपति के साथ केंद्रीय इस्पात मंत्री धर्मेंद्र प्रधान भी राउरकेला पहुंचेंगे। श्री प्रधान राष्ट्रपति के साथ उनके विमान में आएंगे। 1959 में राउरकेला ने पहली बार राष्ट्रपति का स्वागत किया था।

By Babita KashyapEdited By: Updated: Sat, 20 Mar 2021 01:54 PM (IST)
Hero Image
राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्‍द रविवार को राउरकेला पहुंचेंगे।

राउरकेला, जागरण संवाददाता। राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्‍द रविवार को राउरकेला पहुंचेंगे। 21 तारीख को राष्ट्रपति की यात्रा के लिए स्टील सिटी राउरकेला तैयार है। सड़क निर्माण व मरम्मत का काम अंतिम चरण है। जिसके कारण सड़क चकाचक दिख रही है। प्रमुख चौराहों का भी विकास किया गया है। इसके साथ ही इन्हें रोशन किया गया है। 21 तारीख को राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्‍द नई दिल्ली से रवाना होकर भुवनेश्वर पहुंचेंगे। वहां से वे सुबह 9 बजे विशेष विमान से झारसुगुड़ा एयरपोर्ट पहुंचेंगे।

बाद में झारसुगुड़ा से एक और विमान से सुबह 10.45 बजे राउरकेला हवाई पट्टी आएंगे। वहां से सीधे एनआईटी दीक्षांत समारोह में जाएंगे। सुबह 11 बजे से 12 बजे तक एनआईटी में रहने के बाद वहां से लंच के लिए राउरकेला हाउस आएंगे। राउरकेला हाउस में थोड़ा आराम के बाद, वे 3:30 बजे आइजीएच सुपरस्पेशलिटी अस्पताल के उद्घाटन समारोह में शामिल होंगे। वहां से राउरकेला हवाई पट्टी से झारसुगुड़ा होकर शाम 4.40 बजे उनके भुवनेश्वर लौटने का कार्यक्रम  है। राष्ट्रपति के साथ केंद्रीय इस्पात मंत्री धर्मेंद्र प्रधान भी राउरकेला पहुंचेंगे। श्री प्रधान राष्ट्रपति के साथ उनके विमान में आएंगे। राष्ट्रपति के साथ 45 निजी सहायक, सुरक्षा अधिकारी, चिकित्सा कर्मचारी भी होंगे। राष्ट्रपति राउरकेला हाउस में आराम करेंगे। जबकि अन्य अधिकारी दूसरे स्थान पर रहेंगे।

राउरकेला हाउस के रूम 1 में आराम करेंगे राष्ट्रपति

वीवीआईपीओं का राउरकेला में कई बार आगमन होता है। इस्पात मंत्री से आरंभ कर सेल अधिकारियों, राज्यपाल, मुख्यमंत्री, मंत्री, वरिष्ठ आइएएस अधिकारी राउरकेला के दौरे के दौरान राउरकेला हाउस के कमरा नंबर 1 में रहते  हैं। यह प्रसिद्ध कमरा नंबर 1 राष्ट्रपति के विश्राम के लिए भी आरक्षित है। उक्त कमरे से जुड़े कमरा संख्या 2 में राष्ट्रपति के लिए एक निजी सहायक होंगे। ताकि आपातकाल की स्थिति में, वे कुछ ही समय में राष्ट्रपति के पास पहुंच सके।  कमरा नंबर 1 सीधे ऊपर कमरा नंबर 5 से स्थित है। इस कमरे में किसी अन्य मेहमान को नहीं रखा जाएगा। प्रोटोकॉल के अनुसार कमरे को बंद कर दिया गया है, क्योंकि ऊपरी कमरे में रहने पर अनावश्यक शोर, रुकावटों आदि का खतरा रहेगा।

 

पहले ही चार राष्ट्रपति आ चुके हैं

इस्पात शहर की धरती पर देश के पहले नागरिक से लेकर प्रख्यात व्यक्तियों के कदम पड़ चुके है। 1959 में राउरकेला ने पहली बार राष्ट्रपति का स्वागत किया।  राउरकेला स्टील प्लांट के पहले ब्लास्ट का उद्घाटन भारत के पहले राष्ट्रपति राजेंद्र प्रसाद ने किया था। इसी तरह, देश के तीसरे राष्ट्रपति, जाकिर हुसैन 1969 में राउरकेला आए थे। 1982 में, तत्कालीन राष्ट्रपति नीलम संजीव रेड्डी राउरकेला आए और कैप्टिव पावर प्लांट (सीपीपी) -2 की आधारशिला रखे थे। 2003 में, राष्ट्रपति अब्दुल कलाम का राउरकेला के लोगों को स्वागत करने का अवसर मिला। श्री कलाम ने इस्पात संयंत्र का दौरा किया और कारखाने में एक स्मारक का उद्घाटन किया। जबकि आगामी 21 मार्च को  राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद राउरकेला में पांचवें राष्ट्रपति के तौर यात्रा करेंगे। कई राष्ट्रपति ऐसे है जिन्होंने राष्ट्रपति बनने से पूर्व राउरकेला का दौरा कर चुके है। जाकिर हुसैन राष्ट्रपति बनने से पहले 1958 में राउरकेला पहुंचे थे और राष्ट्रपति बनने के बाद डॉ अब्दुल कलाम ने कई बार राउरकेला का दौरा किया।

कम नमक और मसाले के व्यंजन राष्ट्रपति को परोसे जाएंगे

राष्ट्रपति की यात्रा के दौरान परोसे जाने वाले व्यंजनों पर भी विशेष ध्यान दिया जाता है। राष्ट्रपति राउरकेला मे दोपहर का भोजन करेंगे। हालांकि खाने के मेनू क्या होगा, यह अब तक तय नहीं हुआ है। मेनू को अभी तक राष्ट्रपति भवन से जारी नहीं किया गया है। राष्ट्रपति के भोजन के लिए उनके रसोइए भी राउरकेला पहुंचेंगे। उसकी मदद करने के लिए स्थानीय मेफेयर होटल के 15 शेफ भी रहेंगे। कम नमक, तेल व चीनी मिश्रित खाने के अलावा सूखा भोजन भी उपलब्ध है।

कार्यक्रम के संचालन के लिए 7 कमेटी तथा 87 सदस्य नियुक्त

 राष्ट्रपति की यात्रा को सुचारू रूप से चलाने के लिए आरएसपी अधिकारी दिन-रात काम कर रहे हैं। कार्यक्रम को कारगर बनाने के लिए सात समितियों का गठन किया गया है। समिति में कुल 87 सदस्य हैं। गठित समितियों में वेन्यू मैनेजमेंट कमेटी (8 सदस्य), वेन्यू 2 कमेटी (33 सदस्य), क्रिएटिव कंटेंट  और मीडिया मैनेजमेंट (20 सदस्य), हॉस्पिटैलिटी कमेटी (11 सदस्य), सुरक्षा, सड़क और यातायात समिति (7 सदस्य), इनविटेशन प्रोग्राम और रिसेप्शन कमेटी (5 सदस्य) और एयरपोर्ट कमेटी (3 सदस्य) बनाई गई हैं। प्रत्येक कमेटी का मुख्य महाप्रबंधक को अध्यक्ष के तौर पर नियुक्त किया गया है। कमेटी के सदस्य के रुप में महाप्रबंधक, उप महाप्रबंधक, एजीएम, वरिष्ठ प्रबंधक, सहायक प्रबंधक, प्रबंधक, उप प्रबंधक हैं।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें