Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

नर्चरिंग नेबरहुड चैलेंज में देश के 25 सबसे महत्वपूर्ण शहरों की सूची में शामिल हुआ राउरकेला

राउरकेला को नर्चरिंग नेवरहूड चैलेंज में देश के 25 सबसे महत्वपूर्ण शहरों की सूची में शामिल किए जाने के बाद सफलता को दूसरे स्‍तर पर ले जाने के लिए कई तरह के कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। राउरकेला में चाइल्ड केयर सेंटर भी स्थापित किया जा रहा है।

By Babita KashyapEdited By: Updated: Wed, 23 Jun 2021 02:31 PM (IST)
Hero Image
दिव्य ज्योति परिड़ा, आयुक्त, राउरकेला नगर निगम

राउरकेला, जागरण संवाददाता। राउरकेला महानगर निगम के आयुक्त दिव्य ज्योति परिड़ा ने कहा कि राउरकेला को छोटे बच्चों के लिए एक खुशहाल और उपयोगी शहर या बच्चों के अनुकूल शहर बनानेके लिए विभिन्न कार्यक्रम चल रहे हैं। राउरकेला स्मार्ट सिटी और राउरकेला नगर निगम के सहयोग से आंगनबाडी केंद्रों, पार्कों और विभिन्न स्लम क्षेत्रों को बच्चों के अनुकूल बनाने का प्रयास किया जा  रहा है। प्रशासन का उद्देश्य बच्चों के लिए स्वस्थ, सुरक्षित और खुशहाल वातावरण बनाना है।

25 सबसे महत्वपूर्ण शहरों की सूची में शामिल

राउरकेला को नर्चरिंग नेवरहूड चैलेंज में देश के 25 सबसे महत्वपूर्ण शहरों की सूची में शामिल करके हमें खुशी हो रही है। इसलिए इस सफलता को दूसरे स्तर पर ले जाने के लिए तरह-तरह के कार्यक्रम कर रहे है। बच्चों के मानसिक व बौद्धिक विकास के साथ ही खेलकूद की सहायक व्यवस्था के लिए आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं। उनके माता-पिता के लिए भी विशेष सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं। इसी तरह राउरकेला में क्रेज होम या चाइल्ड केयर सेंटर भी स्थापित किया जा रहा है। 

पिछले कुछ महीनों में, भारत सरकार के आवास और शहरी विकास मंत्रालय ने देश के आधुनिक शहरों को बच्चों के लिए अधिक सुलभ और मजेदार बनाने के लिए नर्चरिंग नेबरहुड चैलेंज' कार्यक्रम शुरू किया है। यह कार्यक्रम अंतरराष्ट्रीय सामाजिक संगठन बर्नार्ड वैन लियर फाउंडेशन और विश्व संसाधन संस्थान के सहयोग से आयोजित किया जा रहा है। राउरकेला नर्चरिंग नेबरहुड चैलेंज की श्रेणी में देश के शीर्ष 25 शहरों की सूची में है। इसी को ध्यान में रखते हुए राउरकेला शहर को चाइल्ड फ्रेंडली बनाने के लिए तरह-तरह की योजनाएं बनाई जा रही हैं।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें