Move to Jagran APP

दक्षिण पूर्व रेलवे ने सुरक्षा क्षेत्र में किया सेवा विस्तार

दक्षिण-पूर्व रेलवे ने कोरोना के दौरान लाक डाउन और अनलाक होने की अवधि जारी रखने के दौरान क्षेत्र के श्रमिकों और अधिकारियों द्वारा गंभीर प्रतिकूल स्थिति के बावजूद रेलवे के बुनियादी ढांचे में विकास कार्य पर जोर दिया है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 27 Dec 2020 09:53 PM (IST)Updated: Sun, 27 Dec 2020 09:53 PM (IST)
दक्षिण पूर्व रेलवे ने सुरक्षा क्षेत्र में किया सेवा विस्तार

संवादसूत्र, बंडामुंडा : दक्षिण-पूर्व रेलवे ने कोरोना के दौरान लाक डाउन और अनलाक होने की अवधि जारी रखने के दौरान क्षेत्र के श्रमिकों और अधिकारियों द्वारा गंभीर प्रतिकूल स्थिति के बावजूद रेलवे के बुनियादी ढांचे में विकास कार्य पर जोर दिया है। दपूरे के सिविल इंजीनियरिग विभाग ने इसे चुनौती के रूप में लेते हुए, सभी चार प्रभागों, खड़गपुर, आद्रा, चक्रधरपुर और रांची में अपने पूरे नेटवर्क को बढ़ा दिया है।

कोरोना गाइडलाइन व स्वास्थ्य प्रोटोकॉल के सख्त पालन के संबंध में कड़े उपायों को अपनाने के साथ, इंजीनियरिग विभाग ने सुरक्षा संबंधी कार्यों का रखरखाव, ट्रैक संरचना सुदृढ़ीकरण, ट्रैक नवीकरण, उचित गिट्टी, रेल फ्रैक्चर की नियमित जांच, वेल्ड, रेलों की पेंटिग, उचित गेजिग आदि सभी कार्यों में अच्छी तरह से भाग लिया गया है और वार्षिक लक्ष्य प्राप्त किया है। इसके अलावा ट्रैक की विश्वसनीयता में सुधार से संबंधित अन्य कार्य, अनुभागीय गति को बढ़ाना, मानवयुक्त स्तर के क्रॉसिग को समाप्त करना नवंबर के महीने के दौरान इंजीनियरिग विभाग द्वारा सफलतापूर्वक पूरा कर लिया गया है। नतीजतन नवंबर में इंजीनियरिग की दृष्टि से दुर्घटना की कोई घटना नहीं हुई। रेल फ्रैक्चर की घटनाओं के साथ-साथ वेल्ड विफलता भी नियंत्रण में है। नवंबर में पिछले वर्ष की इसी अवधि की तुलना में 49 के मुकाबले केवल 17 संख्या में रेल फ्रैक्चर पाए गए, जो पिछले साल की तुलना में 65 फीसद कम है। लेवल क्रॉसिग के उन्मूलन के एक हिस्से के रूप में दपूरे ने महीने के दौरान 3 लेवल क्रॉसिग को बंद कर दिया है, इसके परिणामस्वरूप 2020-21 में कुल 24 लेवल क्रासिंग बंद हो गए हैं।

स्क्रैप लदे तीन वाहन जब्त, तीन लोग गिरफ्तार : भष्मा थाना अंतर्गत जौरमाल चौक के पास पुलिस के द्वारा स्क्रैप लदे तीन वाहनों को जब्त किया गया तथा इस कारोबार में संलिप्त तीन लोगों को गिरफ्तार कर इसकी छानबीन की जा रही है।

पुलिस गश्ती के दौरान दर्लीपाली की ओर से आ रहे तीन वाहनों को रोका गया एवं उनकी जांच की गई। इसमें पुराने लोहा पाइप, आक्सीजन सिलेंडर एवं अन्य सामान लदे थे। इस मामले में सुंदरगढ़ के गुलाम हुसैन, असलम मीर, मो. सलाउद्दीन को गिरफ्तार किया गया है। उनके पास से तीन मोबाइल व नकद 30,600 रुपये भी जब्त किए गए हैं। इनके द्वारा चोरी के सामान विभिन्न क्षेत्रों में भेजा जा रहा था।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.