Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Odisha: हीराकुंड बांध से पानी छोड़े जाने के बाद संबलपुर में बाढ़ जैसे हालात

Odisha Rain ओडिशा में हीराकुंड बांध से पानी छोड़े जाने के बाद संबलपुर में बाढ़ जैसे हालात हैं। लगातार हो रही बारिश और हीराकुंड बांध के गेट 34 के खुलने से संबलपुर में बाढ़ जैसी स्थिति पैदा हो गई है। 100 से ज्यादा घर जलमग्न राहत केंद्र खोले गए।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Updated: Sun, 14 Aug 2022 04:44 PM (IST)
Hero Image
ओडिशा में हीराकुंड बांध से पानी छोड़े जाने के बाद संबलपुर में बाढ़ जैसे हालात। फोटो एएनआइ

संबलपुर, एजेंसी। Odisha Rain: ओडिशा में हीराकुंड बांध (Hirakud Dam) से पानी छोड़े जाने के बाद संबलपुर (Sambalpur) में बाढ़ (Flood) जैसे हालात हैं। लगातार हो रही बारिश और हीराकुंड बांध के गेट 34 के खुलने से संबलपुर में बाढ़ जैसी स्थिति पैदा हो गई है। 100 से ज्यादा घर जलमग्न राहत केंद्र खोले गए। रविवार को यह जानकारी संबंलपुर की डीएम अनन्या दास ने दी। इधर, महानदी में बाढ़ का खतरा बरकरार है। बरगढ़ के कई गांव जलमग्न हैं। हीराकुंड बांध के 34 गेट खोले जाने से तटीय जिलों को अलर्ट किया गया है। जल संसाधन विभाग के अभियंता ने कहा कि स्थिति पर पैनी नजर रखी जा रही है

Incessant downpour & opening of Gate 34 of Hirakud dam have led to a flood-like situation in Sambalpur. Over 100 houses submerged. Relief centres opened: Ananya Das, DM, Sambalpur pic.twitter.com/23rwyLqbqL

हीराकुंड बांध के 34 गेट खुलने से महानदी में बाढ़

संवाद सूत्र, संबलपुर : मंगलवार के शाम से संबलपुर में रुक रुककर जारी वर्षा से शहर के लोग मुश्किल में हैं। निचले इलाकों समेत कई कालोनियों में जलजमाव हो गया है। महानदी में हीराकुंड बांध से बाढ़ का पानी छोड़े जाने से शहर का गंदा पानी महानदी में भी छोड़ा नहीं जा सकता। ऐसे में, शहर के नाली नालों का पानी अब निचले इलाकों में भरता जा रहा है।

निचले इलाके में घुसा पानी, लोग बेहाल

राजगांगपुर, संवाद सूत्र। तेज हवा के साथ हुई बारिश से नगर के नाली-नाला उफना गए, जिससे शहर की सड़कें जलमग्न हो गईं और राहगीरों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। वार्ड नंबर 18 स्थित ट्रैक्शन कालोनी, बांठू पाड़ा, अरबिंदो स्कूल के निचले इलाके में कुछ घरों सहित सड़कों में बारिश का पानी भर जाने से पूरा इलाका जलमग्न हो गया। वहीं, नगरपालिका क्षेत्र में तेज बारिश के कारण निचले इलाकों में पानी भर जाने से वहां रह रहे लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। कुछ लोगों के घरों में बारिश का पानी घुस जाने से काफी नुकसान होने की खबर है। 

महानदी और काठजोड़ी उफान पर

उतरी बंगाल की खाड़ी में कम दबाव क्षेत्र के चलते पूरे राज्य में इन दिनों बारिश  जारी है। लगातार हो रही बारिश के चलते कटक जिले में मौजूद दो प्रमुख नदी काठजोड़ी और महानदी का जलस्तर बढ़ रहा है। दोनों नदी उफान पर होने से कई जगह पर खतरा  मंडरा रही है। हीराकुंड में अधिक गेट खोले जाने से नदियों का जलस्तर काफी अधिक मात्रा में बढ़ने का अनुमान लगाया जा रहा है। कटक जिले का बडंबा में मौजूद भटारिका मंदिर परिसर में महानदी का पानी में घुस चुका है। यह जानकारी कटक के जिलाधीश भवानी शंकर चयनी ने गण माध्यम को दी है। दूसरी ओर, कटक शहर के लिए बाढ़ का खतरा नहीं है। यह बात कटक मेयर सुभाष सिंह ने कही। हालांकि बारिश के चलते कटक शहर में जलभराव की समस्या उपजने की काफी ज्यादा संभावना है। ऐसे में कटक शहर से बारिश का जल निष्कासन के लिए कटक नगर निगम की ओर से बंदोबस्त किया गया है ।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें