Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Paris Olympics 2024 के लिए AI की मदद ले रहे हैं भारतीय खिलाड़ी, टेबल टेनिस कोच ने किया खुलासा

भारती टेबल टेनिस टीम ने पहली बार ओलंपिक के टीम इवेंट के लिए क्वालिफाई किया है। टीम की शानदार रैंकिंग और खेल के कारण उसे ये सफलता हासिल हुई। टीम के कोच और खिलाड़ी ओलंपिक में कोई कसर नहीं छोड़ना चाहते हैं और इसलिए जमकर मेहनत कर रहे हैं। इसके लिए खिलाड़ी और कोच AI की मदद ले रहे हैं।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Sun, 21 Jul 2024 03:58 PM (IST)
Hero Image
टेबल टेनिस टीम ने पेरिस ओलंपिक लिए झोंकी जान

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। AI यानी अर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के आने से कई काम काफी आसान हो गए हैं। AI ने कई तरह की मुश्किलों का आसान हल मुहैया कराया है। फिर चाहे किसी जटिल सवाल का जवाब हो या इतिहास के कोने में पड़ी कोई बारिक जानकारी या न्यूज पढ़ने के लिए एंकर, AI से सब मुमकिन है, लेकिन AI क्या खिलाड़ियों को ट्रेनिंग दे सकता है। सुनने में हैरान करने वाली बात लगती है लेकिन ऐसा हो रहा है। भारत के टेबल टेनिस खिलाड़ी पेरिस ओलंपिक की तैयारी के लिए AI की मदद ले रहे हैं।

ये खुलासा खुद टीम के कोच मासिनो कोस्टाटिनी ने किया है। कोच ने बताया है कि नई तरीके खिलाड़ियों को ट्रेनिंग के दौरान अहम बारिकियों से पहचान करा रहे हैं और उनकी मदद कर रहे है। कोच ने कहा कि वह AI से मिलने वाली जानकारी से खिलाड़ियों को सुधार रहे हैं।

यह भी पढ़ें- कौन हैं Tanuja Kanwar? जिन्हें महिला एशिया कप 2024 में यूएई के खिलाफ भारत की तरफ से डेब्यू करने का मौका मिला

इस तरह कर रहे हैं मदद

कोस्टाटिनी ने समाचार एजेंसी रॉयटर्स से कहा कि कई बार खिलाड़ियों को लगता है कि उन्होंने अच्छा खेल दिखाया लेकिन उसमें कई तरह की खामी होती है और AI इसी में खिलाड़ियों की मदद कर रहा है। कोच ने कहा, "आपको लगता है कि आपने बेहतरीन मैच खेला, लेकिन रिपोर्ट और डेटा से हमें पता चलता है कि आप सिर्फ ठीक ही खेले। कई बार आपको लगता है कि आप काफी बुरा खेले लेकिन असल में होता है कि आप ने शानदार खेल दिखाया होता है।"

उन्होंने कहा, "हम सब थोड़े से एडजस्टमेंट्स कर रहे हैं, जैसे मोटरस्पोर्ट में करते हैं। जहां छोटी सी चीजें समय बचा लेती हैं, शायद एक मिलीसेकेंड। टेबल टेनिस में भी यही है।"

टीम इवेंट में पहली बार लेगी हिस्सा

भारतीय टीम ओलंपिक में टीम इवेंट में पहली बार हिस्सा लेगी। देश के लिए यह ऐतिहासिक बात है। भारतीय टेबल टेनिस में कॉमनवेल्थ गेम्स में सफलता हासिल की। लेकिन ओलंपिक और एशियाई खेलों में उस सफलता को दोहरा नहीं पाया। कोच ने इसे लेकर कहा, "मुझे लगता है कि टीम इवेंट में पहुंचना बड़ी उपलब्धि है क्योंकि टॉप-16 में रहना आसान नहीं है। लेकिन मेरा लक्ष्य टॉप-16 नहीं है बल्कि टॉप-10 है।

यह भी पढ़ें- Tushar Deshpande ने MS Dhoni को खास अंदाज में Guru Purnima पर किया विश, एक पल में इंस्टाग्राम स्टोरी हुई वायरल