Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'अनमोल निकले अमन', ओलंपिक में पदक जीतने वाले बने सबसे कम उम्र के भारतीय एथलीट; पीवी सिंधू को पछाड़ा

भारत के पहलवान अमन सहरावत ने ब्रॉन्‍ज मेडल जीतकर इतिहास रच दिया। सहरावत सबसे कम उम्र में ओलंपिक मेडल जीतने वाले भारतीय एथलीट बने। उन्‍होंने स्‍टार महिला बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधू का रिकॉर्ड तोड़ा। अपने पहले ही ओलंपिक में अमन ने प्‍यूर्तो रिको के डेरियन क्रूज को एकतरफा मुकाबले में मात देकर भारत को मेडल दिलाया। पेरिस में भारत के मेडल की संख्‍या कुल 6 हुई।

By Jagran News Edited By: Abhishek Nigam Updated: Sat, 10 Aug 2024 02:20 PM (IST)
Hero Image
अमन सहरावत ने पेरिस ओलंपिक्‍स में ब्रॉन्‍ज मेडल जीता

जेएनएन, नई दिल्ली। पेरिस में भारत की ओर से कुश्ती में चुनौती पेश कर रहे एकमात्र पुरुष पहलवान अमन सहरावत ने शुक्रवार को 57 किग्रा फ्रीस्टाइल वर्ग में कांस्य पदक जीतकर इतिहास रच दिया। ओलंपिक में पदार्पण कर रहे अमन ने दमदार दांवों से प्यूर्तो रिको के डेरियन क्रूज को एकतरफा मुकाबले में 13-5 से हराया और 2008 से कुश्ती में भारत के पदक जीतने के क्रम को जारी रखा।

21 वर्षीय अमन ओलंपिक में केडी जाधव, सुशील कुमार, योगेश्वर दत्त, बजरंग पूनिया, रवि दहिया और साक्षी मलिक के बाद पदक जीतने वाले भारत के सातवें पहलवान हैं। 1952 में हेलेंस्की ओलंपिक में केडी जाधव के कांस्य जीतने के बाद भारत को दूसरा पदक 2008 बीजिंग ओलंपिक में मिला था, जब सुशील कुमार ने 56 साल बाद पदक दिलाया था और तब से भारत ने हर ओलंपिक में कुश्ती में पदक जीता है।

यह भी पढ़ें: कौन हैं अमन सेहरावत? बचपन में ही उठा माता-पिता का साया; दादा ने पाला

इसे बरकरार रख अमन ने खुद को अनमोल साबित कर दिया। अमन को गुरुवार को सेमीफाइनल में जापान के शीर्ष वरीय रेई हिगुची के विरुद्ध 10-0 से हार से पहले अपने दोनों मुकाबले श्रेष्ठता के आधार पर जीते थे। अमन ने पहले प्री क्वार्टर फाइनल में उत्तर मैसेडोनिया के प्रतिद्वंद्वी व्लादिमीर इगोरोव को 10-0 से हराया, फिर क्वार्टर फाइनल में अल्बेनिया के जेलिमखआन अबाकारोव को 12-0 से मात दे दी थी।

भारत ने पेरिस में छह पहलवानों को भेजा था, जिनमें से केवल अमन ही पदक जीत पाए हैं। बता दें कि 21 साल 24 दिन के अमन ओलंपिक में पदक जीतने वाले सबसे कम उम्र के भारतीय एथलीट बने। पहले ये रिकार्ड पीवी सिंधू के नाम था, जिन्होंने 2016 रियो ओलं‍पिक में 21 वर्ष एक महीने और 14 दिन की उम्र में पदक जीता था।

कुश्ती में ओलंपिक पदक
ओलंपिक पहलवान पदक
1952 केडी जाधव कांस्‍य
2008 सुशील कुमार कांस्‍य
2012 सुशील कुमार रजत
2012 योगेश्‍वर दत्‍त कांस्‍य
2016 साक्षी मलिक कांस्‍य
2021 रवि दहिया रजत
2021 बजरंग पूनिया कांस्‍य
2024 अमन सहरावत कांस्‍य

यह भी पढ़ें: बस 19 किलोमीटर की दूरी से देश को पेरिस में मिल गया तीसरा ब्रॉन्‍ज मेडल, पढ़ें पूरी डिटेल्‍स